Move to Jagran APP

Jammu Kashmir Weather Today: मुगल रोड पर फिर हिमपात, यातायात बंद, अगले चार दिन ऐसा रहेगा घाटी का मौसम

जम्मू-कश्मीर में रविवार को पश्चिमी विक्षोभ के कारण कई इलाकों में हल्की वर्षा और बर्फबारी देखी गई। रात तक बीच-बीच में हल्की बूंदाबांदी जारी रही। मुगल रोड पर फिर से बर्फबारी होने के कारण इसे यातायात के लिहाज से बंद कर दिया गया। आने वाले दिनों में भी बर्फबारी हो सकती है। 19 अप्रैल तक मौसम बदला रहेगा। हल्की वर्षा व बर्फबारी होगी।

By Jagran News Edited By: Monu Kumar Jha Published: Mon, 15 Apr 2024 08:47 AM (IST)Updated: Mon, 15 Apr 2024 03:16 PM (IST)
Jammu Kashmir Weather News: 19 तक बदला रहेगा मौसम, हल्की वर्षा व बर्फबारी होगी। फाइल फोटो

संवाद सहयोगी, पुंछ। पुंछ-राजौरी जिलों को कश्मीर से सीधा जोड़ने वाले मुगल रोड पर फिर हिमपात हुआ। इसके चलते इस मार्ग पर यातायात बंद कर दिया गया। शनिवार दोपहर बाद से लगातार पुंछ जिले के मैदानी क्षेत्रों में बारिश और पीर पंजाल के पहाड़ों सहित मुगल रोड पर बर्फबारी हो रही है। इससे सड़क पर काफी बर्फ जमा हो गई है। मुगल रोड पर रविवार को दूसरे दिन भी जारी रही।

loksabha election banner

पांच से छह किलोमीटर क्षेत्र में भारी बर्फबारी

इसके चलते इस मार्ग पर यातायात बंद कर दिया गया है। सुरनकोट के बफलियाज से लगभग 55 किलोमीटर की दूरी पर मानसर के मोडो से पीर की गली गली तक पांच से छह किलोमीटर क्षेत्र में भारी बर्फबारी हुई है। इस क्षेत्र में हिमस्खलन और ग्लेशियर सड़क पर आने से मुगल रोड पूरी तरह बंद हो गया। इससे राजौरी-पुंछ के यात्रियों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

मुगल रोड मार्ग फिर यातायात के लिए बंद 

ऐसे में यात्रियों को कश्मीर जाने के लिए जम्मू से होकर जम्मू-श्रीनगर हाईवे से सफर करना होगा। पीडबल्यूडी मैकेनिकल विंग के एग्जीक्यूटिव इंजीनियर तारीक महमूद खान ने बताया कि पीर की गली और आसपास के अन्य ऊंचाई वाले इलाकों में दो दिनों से हो रही ताजा बर्फबारी के चलते यात्रियों की सुरक्षा को देखते हुए जिला प्रशासन के आदेश पर शनिवार देर रात से ही मुगल रोड मार्ग पर यातायात बंद कर दिया गया था।

आने वाले दिनों में भी बर्फबारी की जताई गई संभावना 

लेकिन रविवार ताजा बर्फबारी के साथ भूस्खलन की सूचनाएं आ रही हैं। आने वाले दिनों में भी बर्फबारी की संभावना जताई गई है। इसके चलते मुगल रोड पर यातायात कब बहाल होगा, कुछ नहीं कहा जा सकता। जैसे ही मौसम साफ होता है, मुगल रोड से मलबा हटा कर जल्द से जल्द मार्ग पर यातायात बहाल किया जाएगा। हमारी यही कोशिश रहेगी मौसम साफ होते ही मुगल रोड़ को यातायात के लिए बहाल किया जाए।

यह भी पढ़ें: Jammu Kashmir Weather News: कुपवाड़ा और गांदरबल में हिमस्खलन की चेतावनी, अगले छह दिन ऐसा रहेगा प्रदेश का मौसम

जम्मू संभाग के पहाड़ी क्षेत्रों में भी बर्फबारी 

जम्मू-कश्मीर में रविवार को पश्चिमी विक्षोभ के कारण कई हिस्सों में हल्की वर्षा और बर्फबारी हुई है। जम्मू में दिन की शुरुआत बादलों के साथ हुई। दिन भर बादल छाए रहे। बीच-बीच हल्की बूंदाबांदी रात तक रुक-रुक जारी रही। जम्मू संभाग के पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी भी हुई। कटड़ा में हल्की बारिश हुई।

श्रीनगर समेत कश्मीर के अन्य हिस्सों में भी हल्की बारिश हुई। ऊपरी इलाकों में बर्फबारी होने से तापमान फिर गिर गया है। मौसम विभाग की मानें तो जम्मू-कश्मीर के अलग-अलग स्थानों पर बर्फबारी के साथ हल्की से मध्यम वर्षा 19 अप्रैल तक जारी रहेगी।

यात्रियों और पर्यटकों को सलाह दी जाती है कि वे तदनुसार अपनी यात्रा की योजना बनाएं। कुछ निचले इलाकों में भी अस्थायी रूप से जलभराव हो सकता है। इसके अलावा भूस्खलन, भूस्खलन और पत्थर गिरने की भी संभावना है। जम्मू में अधिकतम तापमान 32.1 और न्यूनतम 21.5 दर्ज किया गया।

यह भी पढ़ें: Jammu Kashmir News: गुलाम नबी आजाद ने क्षेत्रीय पार्टियों पर साधा निशाना, कहा- 'फूट डालने की कर रहीं राजनीति'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.