Move to Jagran APP

शिविर लगाकर पशुपालकों को किया जागरूक

संवाद सहयोगी पुंछ पशु चिकित्सा विभाग ने कालाकोट व महोगला में जागरूकता शिविर लगाकर ग्रा

By JagranEdited By: Published: Wed, 24 Aug 2022 06:06 AM (IST)Updated: Wed, 24 Aug 2022 06:06 AM (IST)
शिविर लगाकर पशुपालकों को किया जागरूक
शिविर लगाकर पशुपालकों को किया जागरूक

संवाद सहयोगी, पुंछ : पशु चिकित्सा विभाग ने कालाकोट व महोगला में जागरूकता शिविर लगाकर ग्रामीणों को मवेशियों में फैली लंपी स्किन डिजीज (एलएसडी) के बारे में जागरूक किया।

prime article banner

जागरूकता शिविर में मुख्य रूप से उपस्थित चीफ एनिमल हस्बेंडरी आफिसर राजौरी डाक्टर माजिद अकरम ने ग्रामीणों को लंपी स्किन डिजीज के खिलाफ जागरूक करते हुए कहा कि लंपी स्किन डिजीज एक वायरस के तौर पर फैला है और कई मवेशियों को इस वायरस ने चपेट में ले लिया है। उन्होंने बताया कि यह वायरस मवेशियों में एक चमड़ी की बीमारी है। इस बीमारी से संक्रमित मवेशियों को बहुत ज्यादा बुखार हो जाता है, साथ ही मवेशियों के मुंह से लार टपकना, आंखों से आंसू टपकना और चमड़ी में गांठें जैसे फोड़े होना इसके मुख्य लक्षण हैं, जिससे मवेशी एकदम सुस्त होकर खाना-पीना बंद कर देता। ग्रामीणों को इस बीमारी के प्रति सतर्क होकर और सावधानियां बरत कर ही अपने मवेशियों को इस बीमारी से बचाना है।

उन्होंने कहा कि मवेशियों को जब लंपी रोग के लक्षण दिखाई दें तो मवेशियों को एंटीबायोटिक दवा के साथ मल्टीविटामिन दवा देना शुरू करें। इसके साथ ही बीमार मवेशियों को अपने दूसरे मवेशियों को अलग रखें। जहां तक संभव हो उन्हें घर से बाहर चरागाह में दूसरे मवेशियों के बीच न जाने दें और पानी भी अलग बर्तन में रखें। इसके साथ ही मवेशी बांधने वाली जगह में साफ-सफाई का भी ध्यान रखें, ताकि मक्खी मच्छर ज्यादा न पनपने पाएं।

वहीं, डा. माजिद ने यह भी कहा कि जिस तरह हम लोग कोविड-19 से बाहर आए हैं, उसी तरह जल्द इस बीमारी से भी बाहर आएंगे। बशर्ते हमें सावधानियां बरतनी होगी। इस अवसर पर वेटनेरी सीनियर फार्मासिस्ट मुहम्मद शब्बीर, मुहम्मद मकसूद, मुहम्मद जफर आदि चिकित्सा कर्मियों के अलावा सरपंच व पंच बड़ी संख्या में उपस्थित रहे। पशु चिकित्सा विभाग की ओर से ग्रामीणों को कुछ दवाएं, सिरिज नीडल आदि भी दी गई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.