Move to Jagran APP

Road Safety : सड़क सुरक्षा की मुहिम से जुड़े छात्र, वाहन चालकों को दी सुरक्षित सफर की सीख

दैनिक जागरण की सड़क सुरक्षा मुहिम में आम जन और विशेषकर युवाओं की भागेदारी से यह जन आंदोलन का रूप ले रहा है। प्रसासनिक अधिकारी इस अभियान में सहयोग दे रहे हैं और जागरूकता की मुहिम को आगे बढ़ा रहे हैं।

By rakesh sharmaEdited By: Lokesh Chandra MishraPublished: Wed, 30 Nov 2022 01:33 AM (IST)Updated: Wed, 30 Nov 2022 01:33 AM (IST)
Road Safety : सड़क सुरक्षा की मुहिम से जुड़े छात्र,  वाहन चालकों को दी सुरक्षित सफर की सीख
दैनिक जागरण की मुहिम के तहत वाहन चालकों को सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूक करते एनएसएस छात्र।

जागरण संवाददाता, कठुआ। दैनिक जागरण का सड़क सुरक्षा अभियान अब जन आंदोलन का रूप लेने लगा है। आम जन और विशेषकर युवाओं की भागेदारी से यह आंदोलन नई ऊंंचाई छूने को तत्‍पर है। प्रसासनिक अधिकारी भी इस अभियान के समर्थन में हैं और साथ आकर जागरूकता की मुहिम को आगे बढ़ा रहे हैं। मंगलवार को कठुआ के विद्यार्थी इस अभियान में सहभागी बने। कठुआ डिग्री कालेज के एनएसएस इकाई के स्वयंसेवकों ने दैनिक जागरण के अभियान से प्रेरित होकर पोस्‍टर एवं बोर्ड लेकर राहगीरों को यातायात नियमों का पालन करने की अपील की।

loksabha election banner

स्‍वयंसेवकों ने यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहनों को रोककर स्वयं व दूसरों की सुरक्षा के लिए यातायात नियमों का पालन करने की अपील की। सड़क पर जाते वाहन चालकों को जागरूक करते नजर आए। पोस्टरों के माध्यमों से वालंटियरों ने आम लोगों को शहर के यातायात के लिहाज से सबसे व्यस्त विशेषकर कालेज रोड पर सुरक्षित ड्राइविंग करने का आह्वान किया। पोस्टरों में यातायात नियमों को पालन करने के चित्र उकेरे गए थे। इसके साथ ही नियमों की अवहेलना करने वाले चालक और राहगीर को नुकसान के बारे में भी चेताया गया है। इस अभियान में छात्राएं ज्यादा सक्रिय दिखीं। इस दौरान सड़क सुरक्षा से जुड़े स्लोगन भी लगाए गए। छात्राओं का इस तरह के जागरूकता अभियान से राहगीर प्रभावित हुए।

कालेज की मौजूदा प्रभारी प्राचार्य प्रो. राज किरण शर्मा ने सड़क सुरक्षा जागरूकता कार्यक्रम के लिए स्वयंसेवकों से भविष्य में भी इस अभियान को जारी रखने की अपील की। अभियान का आयोजन प्रो. राज किरण शर्मा के संरक्षण में और एनएसएस प्रोग्राम आफिसर प्रो. मनमोहन सिंह, प्रो. नेहा बंदराल और डा. सुरेश शर्मा की देखरेख में किया गया।

दैनिक जागरण के सड़क सुरक्षा अभियान के माध्यम से लोगों को जागरूक करने के लिए बहुत बहुत बधाई। इससे प्रेरित होकर उनके कालेज के एनएसएस इकाईके स्वयंसेवक भी आगे आए और उन्होंने कालेज परिसर से बाहर निकल राहगीरों को भी जागरूक किया।

-प्रो. राज किरण शर्मा, प्रभारी प्राचार्य, डिग्री कालेज कठुआ

दैनिक जागरण की पहल सराहनीय है। छात्रों से अपील है कि वे वाहन संबंधी सभी आवश्यक दस्तावेज जैसे पंजीकरण प्रमाण पत्र, बीमा प्रमाण पत्र, प्रदूषण प्रमाण पत्र साथ रखें। माडिफाइड साइलेंसर से बचें। शराब पीकर वाहन न चलाएं। ट्रैफिक सिग्नल न तोड़ें।

- डा. सुरेश शर्मा, एनएसएस कार्यक्रम अधिकारी, डिग्री कालेज कठुआ

दैनिक जागरण के सड़क सुरक्षा अभियान से प्रेरित होकर ही विशेष जागरूकता कार्यक्रम चला रहे हैं, जिसमें वाहन चलाते समय छात्रों को भी सुरक्षा उपकरण पहनना, सड़क सुरक्षा जीवन सुरक्षा, दुपहिया और चार पहिया वाहन चलाते समय हेलमेट और सीट बेल्ट लगाने के लिए जागरूक किया।

मीनाक्षी बख्शी, एनएसएस स्वयंसेवक, डिग्री कालेज कठुआ

पिछले कुछ दिनों से लगातार दैनिक जागरण में महत्वपूर्ण जानकारी से परिपूर्ण सड़क सुरक्षा अभियान प्रकाशित हो रहा है। उसी को जानकार हम कालेज के स्वयंसेवियों ने यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहनों को रोककर चालकों को जागरूक करने का प्रयास किया।

- रीतिका जसरोटिया, एनएसएस स्वयंसेवक, डिग्री कालेज कठुआ

हर कोई वाहन से जुड़ा है। सुरक्षित ड्राइविंग के लिए आम लोगों को जागरूक करने का जो बीड़ा दैनिक जागरण ने अभियान चला कर उठाया, उसका हमलोगों ने भी सहभागी बनकर समर्थन किया। जन जागरूकता के ऐसे प्रयास समाचार पत्रों को करना चाहिए। हम भी प्रेरित हुए।

- विशाल गुप्ता, एनएसएस स्वयंसेवक डिग्री कालेज कठुआ


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.