Move to Jagran APP

Kathua Encounter: रियासी के बाद अब कठुआ में आतंकी हमला, सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ जारी; एक दहशतगर्द ढेर

रियासी में बस आतंकी हमले के बाद अब कठुआ के हीरानगर इलाके में आतंकियों और सुरक्षाबलों के बीच फायरिंग (Kathua Firing) शुरू हो गई है। वहीं जानकारी के अनुसार इस फायरिंग में तीन लोग घायल हुए हैं जिन्हें कठुआ जीएसी में भर्ती कराया गया है। सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ अभी भी जारी है। सुरक्षाबलों ने एक आतंकवादी को ढेर भी कर दिया है।

By Jagran News Edited By: Deepak Saxena Published: Tue, 11 Jun 2024 09:43 PM (IST)Updated: Wed, 12 Jun 2024 07:20 AM (IST)
कठुआ के हीरानगर में आतंकियों और सुरक्षाबलों के बीच मुठभेड़ शुरू ।

डिजिटल डेस्क, कठुआ। जम्मू-कश्मीर के कठुआ के हीरानगर इलाके के सैदा सुखाल में ग्रामीणों ने कथित तौर पर गोलियों की आवाज सुनी। ग्रामीणों द्वारा सूचना दिए जाने के बाद पुलिस मौके पर पहुंची है। ये जानकारी जम्मू-कश्मीर पुलिस ने अपने एक्स अकाउंट पर दी है। सुरक्षाबल के पहुंचने के बाद आतंकियों और सुरक्षाबलों में मुठभेड़ जारी हो गई। इस मुठभेड़ में एक आतंकी ढेर हो गया है।

पुलिस ने बताया कि मंगलवार शाम को जम्मू-कश्मीर के कठुआ जिले (Kathua Encounter) में अंतरराष्ट्रीय सीमा (आईबी) के पास एक गांव पर आतंकवादियों द्वारा हमला करने और एक नागरिक को घायल करने के बाद सुरक्षा बलों ने एक संदिग्ध पाकिस्तानी आतंकवादी को मार गिराया। शेष छिपे हुए आतंकवादियों को बाहर निकालने के लिए व्यापक अभियान जारी है, जिनके बारे में माना जा रहा है कि वे सीमा पार से घुसपैठ कर आए हैं।

बंधक और नागरिकों की मौत की खबर अफवाह- एडीजीपी

एडीजीपी अनंत जैन ने कहा कि दो आतंकवादी थे... घुसने के बाद उन्होंने कुछ घरों से पानी मांगा... सूचना मिलते ही एसएचओ और एसडीओ की टीमें मौके पर पहुंचीं। गोलीबारी में एक आतंकवादी मारा गया। दूसरे आतंकवादी को पकड़ने के लिए तलाशी अभियान जारी है। अपुष्ट अफवाहें हैं कि कई लोग घायल हुए हैं और तीन की मौत हो गई है। लेकिन केवल एक नागरिक घायल हुआ है, इसके अलावा बंधकों के पकड़े जाने और मौत से जुड़ी सभी सूचनाएं अफवाह हैं... छत्तरगला में भारतीय सेना और आतंकवादियों के बीच गोलीबारी चल रही है...

दो दिन पहले हुई रियासी में बस पर हमला

जम्मू क्षेत्र में यह घटना दो दिन पहले आतंकवादियों द्वारा शिव खोरी मंदिर (Shiv Khori Mandir) से कटरा जा रही तीर्थयात्रियों की एक बस पर हमला करने के बाद हुई है, जिससे बस सड़क से उतरकर गहरी खाई में गिर गई, जिससे नौ लोगों की मौत हो गई और 41 अन्य घायल हो गए। पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि आतंकवादियों ने मंगलवार शाम को यहां से 60 किलोमीटर दूर हीरानगर सेक्टर में कूटा मोड के पास सैदा सुखाल गांव पर हमला किया। इसके बाद सुरक्षा बलों द्वारा चलाए गए तलाशी अभियान के दौरान एक आतंकवादी मारा गया।

मारे गए आतंकवादी से राइफल और बैग बरामद

अधिकारियों ने बताया कि मारे गए आतंकवादी के कब्जे से एक एके राइफल और एक बैग बरामद किया गया है, जिसकी पहचान और समूह से संबद्धता का पता लगाया जा रहा है। प्रवक्ता ने बताया कि अंतिम रिपोर्ट आने तक अभियान जारी था। अधिकारियों ने बताया कि आतंकवादी गोलीबारी में एक नागरिक बिटू को गंभीर चोटें आईं हैं, जिन्हें अस्पताल ले जाया गया है।

केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह मामले में बनाएं हैं नजर

केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह (Jitendra Singh) ने कहा कि वह जिले के शीर्ष नागरिक और पुलिस अधिकारियों के साथ लगातार संपर्क में हैं। यह उनके उधमपुर संसदीय क्षेत्र का हिस्सा है। उन्होंने बताया कि स्थानीय ग्रामीण के घर पर आतंकवादियों ने हमला किया था। इससे पहले अधिकारियों ने बताया कि शाम करीब पौने सात बजे तीन लोगों की संदिग्ध गतिविधि के बाद पुलिस और अन्य सुरक्षा बलों को गांव में भेजा गया। उन्होंने बताया कि कुछ लोगों के शोर मचाने पर कुछ गोलियों की आवाजें सुनी गईं, जिनके बारे में माना जा रहा है कि संदिग्ध आतंकवादियों ने गोलियां चलाईं।

अधिकारियों ने बताया कि आतंकवादियों को मार गिराने के लिए व्यापक तलाशी अभियान चलाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि जम्मू के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक आनंद जैन समेत वरिष्ठ पुलिस अधिकारी अभियान की निगरानी के लिए मौके पर पहुंच गए हैं।

जिला पुलिस के डीएसपी मनजीत सिंह द्वारा जारी एक सूचना में बताया गया है कि सैडा सोहाल में आतंकी हमले में कोई भी स्थानीय नागरिक नहीं मारा गया है जबकि एक आतंकवादी को मार गिराया गया है एक नागरिक घायल हुआ है। वह उसकी हालत भी अब स्थिर है, जबकि उधर हीरानगर हॉस्पिटल में दो घायलों को भर्ती कराया गया। डीएसपी के अनुसार, आतंकियों को ढूंढने का तलाशी अभियान जारी है और वरिष्ठ अधिकारी मौके पर हैं।

डीसी कठुआ के लगातार संपर्क में- केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह

केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने एक्स पर पोस्ट कर कहा कि अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास हीरानगर सेक्टर के सैदा गांव में एक घर पर हुए आतंकवादी हमले के मद्देनजर मैं डीसी कठुआ राकेश मिन्हास के साथ लगातार ऑनलाइन संपर्क में हूं। मैं एसएसपी कठुआ श्री अनायत अली चौधरी के भी संपर्क में हूं, जो मौके पर हैं। जिस घर पर हमला हुआ था, उसका मालिक (नाम का खुलासा नहीं किया जाएगा) भी मोबाइल फोन पर संपर्क में है। पुलिस और अर्धसैनिक बलों का संयुक्त अभियान चल रहा है। अब तक एक आतंकवादी मारा गया है। मैं और मेरा कार्यालय लगातार संपर्क में हैं और घटनाक्रम पर कड़ी नजर रखे हुए हैं।"

ये भी पढ़ें: Reasi Terror Attack: 'आतंकी हिंसा तब तक जारी रहेगी जब तक...', रियासी बस हमले को लेकर फारूक अब्दुल्ला ने दिया ये बड़ा बयान

ये भी पढ़ें: Reasi Terror Attack के बाद कठुआ और सीमाओं पर सुरक्षा चाक-चौबंद, पुलिस को नाकों पर चौकन्ना रहने के निर्देश जारी


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.