जम्मू, जेएनएन। जम्मू-कश्मीर में एक दौर ऐसा भी था जब जम्मू-कश्मीर लिबरेशन फ्रंट की तूती बोलती थी। इसके मुखिया यासीन मलिक ने अपने साथियों के साथ कश्मीर मासूम नौजवानों को बहला फुसलाकर आतंक की राह पर लाया और फिर उनसे ऐसे काम करवाए जिनसे इंसानियत शर्मसार हो जाती है। कश्मीरी हिंदुओं को यातनाएं देकर मारना और फिर उनको कश्मीर घाटी से पलायन के लिए मजबूर करने के घटनाक्रम में यासीन मलिक का भी हाथ रहा है।

यासीन मलिक यह सब पाकिस्तान की इशारे पर करता रहा और बदले में उसे पाकिस्तान की ओर से कश्मीर में आतंकवाद को बढ़ावा देने के लिए फंडिंग भी होती थी। यह वही यासीन मलिक है जो फिर अपने साथियों के साथ आतंकवाद की ट्रेनिंग के लिए पाकिस्तान भी गया। भले ही आज प्रतिबंधित आतंकी संगठन जेकेएलएफ के यासीन मलिक को टेरर फंडिंग के मामले में उम्रकैद की सजा सहित 10 लाख रुपये का जुर्माना किया गया है लेकिन इसको लेकर उनकी पत्नी मुशाल हुसैन मलिक सहित पाकिस्तानी नेता और क्रिकेटर शाहिद अफरीदी काफी खफा हैं। हालांकि यासीन मलिक को सजा सुनाए जाने के फैसले पर देशभर में खुशी का माहौल है लेकिन यासीन के चंद समर्थकों को उनकी यह सजा रास नहीं आ रही है।

अब सबसे पहले बात करते हैं यासीन मलिक की पत्नी मुशाल हुसैन मलिक की। मुशाल उनके पति को सुनाई गई सजा से खफा हैं।

कौन है मुशाल और कहां की है रहने वाली?

मुशाल का जन्म वर्ष 1986 में पाकिस्तान के कराची शहर में हुआ। उसके पिता एमए हुसैन अर्थशास्त्री हैं और मां रेहाना पाकिस्तानी मुस्लिम लीग की नेता रह चुकी हैं जबकि उसका भाई अमेरिका में विदेश नीति विश्लेषक है।

कहां हुई थी यासीन-मुशाल की मुलाकात?

यासीन मलिक और मुशैल की मुलाकात सबसे पहले वर्ष 2005 में पाकिस्तान में हुई थी। चूंकि उस समय यासीन भी पाकिस्तान में था। वह उन दिनों कश्मीर में अलगाववादी आंदोलन के लिए समर्थन मांगने के लिए पाकिस्तान गया हुआ था। इसी दौरान यासीन की मुलाकात मुशाल से हुई थी। एक जलसे में यासीन मलिक जब भाषण दे रहे थे तो मुशाल उनके भाषण की कायल हो गई। दोनों में फिर मुलाकात हुई और फिर देखते ही देखते नजदीकियां बढ़ती गई।

हालांकि एक साक्षात्कार के दौरान मुशाल ने बताया कि मैं यासीन के पास गई और मैंने कहा कि मुझे आपकी स्पीच बहुत पसंद आई है। मैंने उनसे हाथ मिलाया और फिर उन्होंने मुझे आटोग्राफ दिया। इसके बाद एक दिन यासीन ने उन्हें कहा- मुझे पाकिस्तान पसंद है, खासकर तुम। इसके बाद वर्ष 2009 को दोनों की शादी हो गई और वर्ष 2012 में उनको एक बेटी हुई। उसका नाम रजिया सुल्ताना है। 

Edited By: Vikas Abrol