Move to Jagran APP

Vaishno Devi Temple Dress Code: वैष्णो माता के दर्शन और आरती के समय ड्रेस कोड अनिवार्य, ये कपड़े पहनकर न जाएं

नवरात्रि से वैष्णो माता का दर्शन और आरती के समय शालीन वस्त्र पहनना अनिवार्य कर दिया है। अब छोटे कपड़े निक्कर कैपरी टी-शर्ट आदि पहन कर दर्शन करने पर पूरी तरह प्रतिबंध रहेगा। इस संबंध में श्राइन बोर्ड प्रशासन ने सख्त निर्देश जारी किया है। श्रद्धालुओं के पहनावे पर श्राइन बोर्ड प्रशासन की नजर रहेगी। जागरूकता के लिए जगह-जगह बोर्ड लगाए गए हैं।

By Edited By: Jeet KumarPublished: Fri, 13 Oct 2023 06:45 AM (IST)Updated: Fri, 13 Oct 2023 06:45 AM (IST)
नवरात्र से पुराने निर्देश पर अब सख्ती करने जा रहा श्राइन बोर्ड प्रशासन

राकेश शर्मा, कटरा। इस नवरात्रि से वैष्णो माता का दर्शन करते समय और अटका आरती में शामिल होते समय शालीन वस्त्र पहनना अनिवार्य कर दिया गया है। निक्कर, कैपरी, टी-शर्ट आदि पहन कर दर्शन करने पर पूरी तरह प्रतिबंध रहेगा।

इस संबंध में श्राइन बोर्ड प्रशासन ने सख्त निर्देश जारी किया है। इसको लेकर मां वैष्णो देवी भवन पर जगह-जगह सूचना पट्टी लगाई गई है। अनाउंसमेंट भी की जा रही है। जो श्रद्धालु शालीन वस्त्र नहीं पहनेंगे, उन्हें न तो दर्शन करने की अनुमति होगी और न ही दिव्य आरती में ही शामिल होने दिया जाएगा।

श्राइन बोर्ड प्रशासन की नजर रहेगी

शालीन वस्त्र संबंधी निर्देश हालांकि श्राइन बोर्ड का पुराना है, लेकिन अबकी बार नवरात्र से इस निर्देश पर सख्ती से अमल की जाएगी। श्रद्धालुओं के पहनावे पर श्राइन बोर्ड प्रशासन की नजर रहेगी। लोगों को अभी से जागरूक किया जा रहा है।

बताया जा रहा है कि मां वैष्णो देवी के दर्शन करते समय किसी भी तरह के भड़काऊ वस्त्र न पहनें। शालीन वस्त्र पहन कर पूरी मर्यादा का पालन करें। निर्देश का पालन नहीं करने पर दर्शन और आरती में शामिल होने से वंचित रह जाएंगे।

यह भी पढ़ें- माता वैष्णो देवी के दर्शन करने पहुंचीं राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, स्काईवॉक का किया उद्घाटन

सभी भवन मार्गों पर पहली बार निशुल्क फलाहार की व्यवस्था

पूरे नवरात्र फलाहार करने वाले भक्तों के लिए इस बार श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड ने विशेष व्यवस्था की है। सभी यात्रा मार्गों पर भक्तों को लंगर में निश्शुल्क फलाहार उपलब्ध कराया जाएगा। हालांकि नवरात्र पर पहले श्राइन बोर्ड के भोजनालय में फलाहार वाली थाली की व्यवस्था थी, लेकिन कई जगहों पर फलाहार लंगर की सुविधा पहली बार दी जा रही है। यह सुविधा मां वैष्णो देवी के नए ताराकोट मार्ग के तराकोट स्थल, पारंपरिक मार्ग पर सांझी छत क्षेत्र और भैरव घाटी में भैरव मंदिर परिसर में होगी।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.