Move to Jagran APP

Vaishno Devi: जून से शुरू होगी जम्मू से वैष्णो देवी की हेलीकॉप्टर सेवा, श्रद्धालुओं को मिलेंगे ये दो विशेष पैकेज

जम्मू से सीधे वैष्णो देवी (Vaishno Devi Helicopter Service) के लिए हेलीकॉप्टर सेवा जून के महीने से शुरू होगी। श्रद्धालुओं के लिए दो तरह के पैकेज होंगे। श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड आगामी जून महीने के प्रथम पखवाड़े से जम्मू के एयरपोर्ट से भवन मार्ग पर पंछी हेलिपैड तक हेलीकॉप्टर सेवा शुरू करने जा रहा है। जिसको लेकर सभी तरह की तैयारीयों को अंतिम रूप दिया जा रहा है।

By Rakesh Sharma Edited By: Monu Kumar Jha Published: Thu, 09 May 2024 11:45 PM (IST)Updated: Thu, 09 May 2024 11:45 PM (IST)
Jammu News: वैष्णो देवी यात्रा को लेकर कटड़ा से श्रद्धालुओं को लेकर उड़ान भरता है हेलीकॉप्टर।

जागरण संवाददाता, कटड़ा। (Helicopter service from Jammu to Vaishno Devi) कम समय में और बेहतर सुविधाएं पाकर मां वैष्णो देवी के विशेष दर्शन करने के अभिलाषी श्रद्धालुओं के लिए श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड नई सुविधा शुरू करने जा रहा है। सब कुछ योजना अनुसार हुआ तो जून के पहले पखवाड़े में जम्मू से सीधे माता वैष्णो देवी के लिए हेलीकॉप्टर सेवा उपलब्ध होगी।

 पंछी हेलीपैड पर श्रद्धालुओं को उतारेगा हेलीकॉप्टर

हवाई जहाज से जम्मू एयरपोर्ट (Jammu Airport News) पहुंचने वाले श्रद्धालुओं को वहीं से वैष्णो देवी भवन के लिए हेलीकॉप्टर सेवा मिलेगी। हेलीकॉप्टर पंछी हेलीपैड पर श्रद्धालुओं को उतारेगा। इसके साथ उन्हें विशेष दर्शन सहित अन्य सुविधाएं भी मुहैया करवाई जाएंगी। वापसी पर हेलीकॉप्टर से ही श्रद्धालुओं को जम्मू एयरपोर्ट पहुंचाया जाएगा।

अभी कटड़ा से सांझीछत्त के बीच ही हेलीकॉप्टर सेवा उपलब्ध

इस हेलीकॉप्टर सेवा के दो तरह के पैकेज होंगे और इसके लिए शुल्क भी निर्धारित कर दिया गया है। पहला पैकेज प्रति श्रद्धालु 35 हजार रुपये व दूसरा पैकेज प्रति यात्री 50 हजार रुपये होगा। मौजूदा समय में कटड़ा से सांझीछत्त के बीच ही हेलीकॉप्टर सेवा उपलब्ध है। इसके लिए एक तरफ से प्रति श्रद्धालु 2100 शुल्क तय है।

जम्मू से वैष्णो देवी हेलीकॉप्टर सेवा के लिए नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) पहले ही अनुमति दे चुका है। वैष्णो देवी के बैटरी कार मार्ग पर स्थित पंछी हेलीपैड पर तकनीकी सुविधा के साथ ही श्रद्धालुओं के लिए अन्य सुविधाओं को श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड अंतिम रूप दे रहा है। श्रद्धालुओं को यह सेवा ग्लोबल वेक्ट्रा के साथ ही हिमालयन हेली सर्विसेज की ओर से उपलब्ध करवाई जाएगी।

यह भी पढ़ें: Smart City Jammu Project: खुशखबरी! जम्मू से ऊधमपुर के लिए जल्द दौड़ेंगी चार ई-बसें, यात्रियों को मिलेंगी कई सुविधाएं

पहला पैकेज : 35 हजार रुपये प्रति श्रद्धालु

श्रद्धालु जम्मू एयरपोर्ट से हेलीकॉप्टर से सीधे पंछी हेलीपैड पर पहुंचेंगे। वहां से उन्हें आगे भवन तक ढाई किलोमीटर बैटरी कार सेवा उपलब्ध होगी। भवन पर पहुंचते ही श्रद्धालुओं को बिना समय गंवाए मां के विशेष दर्शन कराए जाएंगे। इसके साथ ही प्रसाद भी दिया जाएगा। इसके बाद उन्हें रोपवे पर भवन से भैरव घाटी रवाना किया जाएगा।

वापस रोपवे से भवन पर पहुंचकर श्रद्धालु वहां से फिर बैटरी कार से पंछी हेलीपैड (Panchi Helipad) पहुंचाए जाएंगे। जहां से श्रद्धालुओं को हेलीकॉप्टर से जम्मू एयरपोर्ट के लिए रवाना किया जाएगा। एक दिन की इस सुविधा के लिए प्रति श्रद्धालु 35 हजार रुपये शुल्क लिया जाएगा।

दूसरा पैकेज : 50 हजार रुपये प्रति श्रद्धालु

पहले पैकेज में मिलने वाली सभी सुविधाएं दूसरे पैकेज में भी श्रद्धालु को मिलेंगी। इसके अतिरिक्त भवन पर श्रद्धालु को रुकने के लिए कमरा उपलब्ध करवाया जाएगा। इसके साथ ही अटका आरती में बैठने का मौका मिलेगा। आरती के साथ ही विशेष दर्शन की सुविधा भी मिलेगी।

यह भी पढ़ें: Jammu News: विधानसभा परिसर के बाहर अब एक छत के नीचे मिलेंगी बैंकिंग सेवाएं, ये सुविधाएं शामिल


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.