Move to Jagran APP

Union Territory Ladakh : कारगिल में छठी से आठवीं कक्षा के लिए खुले स्कूल, प्राइमरी स्कूल अब भी बंद

जिले में स्कूल बंद होने के कारण शिक्षा पर विपरीत प्रभाव पड़ रहा था। दूरदराज इलाकों में मोबाइल का सिग्नल न होने के कारण बच्चे आनलाइन पढ़ाई नही कर पा रहे थे। बच्चों के अभिभावकों द्वारा शिक्षा विभाग से बच्चे के न पढ़ पाने का मुद्दा उठाया जा रहा था।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Wed, 01 Sep 2021 01:10 PM (IST)Updated: Wed, 01 Sep 2021 01:10 PM (IST)
Union Territory Ladakh : कारगिल में छठी से आठवीं कक्षा के लिए खुले स्कूल, प्राइमरी स्कूल अब भी बंद
कारगिल जिले में अब सिर्फ सरकारी व निजी प्राइमरी स्कूल अभी बंद हैं।

जम्मू, राज्य ब्यूरो: केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख के कारगिल जिले में छठी से लेकर आठवीं कक्षा तक के विद्यार्थियाें के लिए मंगलवार को स्कूल खुल गए।

loksabha election banner

जिले में शिक्षा विभाग ने नौंवी से बारहवीं कक्षाओं के लिए स्कूलों को दो अगस्त से खोल दिया था। अब जिले में 1 सितंबर से तीन और कक्षाएं शुरू कर दी। यह कार्रवाई कारगिल जिले में कोरोना संक्रमण के कारण वर्ष 2020 से प्रभावित हो रही शिक्षा को पटरी पर लाने के लिए की जा रही है। इस दौरान स्कूलों को पूरी एहतियात बरतने के लिए सख्त निर्देश दिए गए हैं।

जिले के स्कूलों में नई कक्षाएं शुरू होने से सरकारी व निजी स्कूलों में रौनक बढ़ गई है। स्कूल पहुंचे छठी से आठवीं तक के विद्यार्थियों का स्कूल स्टाफ की ओर से स्वागत किया गया। इस दौरान बच्चों को कोरोना से बचाव की हिदायतों का सख्ती से पालन करने के निर्देश भी दिए गए। लद्दाख के लेह जिले में सरकारी स्कूलों को पहले ही नौंवी से बारंहवी कक्षा तक के लिए खोल दिया गया था।

जिले में स्कूल बंद होने के कारण शिक्षा पर विपरीत प्रभाव पड़ रहा था। दूरदराज इलाकों में मोबाइल का सिग्नल न होने के कारण बच्चे आनलाइन पढ़ाई नही कर पा रहे थे। ऐसे में बच्चों के अभिभावकों द्वारा शिक्षा विभाग से बच्चे के न पढ़ पाने का मुद्दा उठाया जा रहा था। ऐसे में विभाग ने दो अगस्त से स्कूल खोलने की दिशा में कार्रवाई शुरू कर दी थी।

इसी बीच कारगिल जिले में अब सिर्फ सरकारी व निजी प्राइमरी स्कूल अभी बंद हैं। कोरोना से उपजे हालात को ध्यान में रखकर प्राइमरी स्कूल खोलने का फैसला भी इस महीने के दूसरे पखवाड़े में लिया जा सकता है। इस समय कोरोना जिले में बीस लोग कोरोना से संक्रमित हैं। ऐसे में जिले में कोरोना की तीसरी लहर को आने से रोकने के लिए बड़े पैमाने पर कार्रवाई चल रही है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.