Move to Jagran APP

केंद्रीय गृह राज्यमंत्री अजय कुमार मिश्रा ने कहा- कश्मीर में शांति का श्रेय बीएसएफ को भी

बीएसएफ अधिकारियों के साथ बैठक के बाद वह अनंतनाग के लिए रवाना हो गए। उन्होंने पहलगाम में जारी विभिन्न विकास योजनाओं का भी जायजा लिया। उन्होंने पंचायत प्रतिनिधियों से कहा कि विकास कार्याें को तेजी से पूरा करने पर जोर दिया।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Fri, 27 May 2022 09:06 AM (IST)Updated: Fri, 27 May 2022 09:06 AM (IST)
केंद्रीय गृह राज्यमंत्री अजय कुमार मिश्रा ने कहा- कश्मीर में शांति का श्रेय बीएसएफ को भी
अगर कश्मीर में शांति बहाल है तो उसका श्रेय सीसुब को भी जाता है।

श्रीनगर, राज्य ब्यूरो : केंद्रीय गृह राज्यमंत्री अजय कुमार मिश्रा ने कहा कि कश्मीर में आतंकी हिंसा पर काबू पाकर हालात सामान्य बनाने में सीमा सुरक्षाबल की भूमिका सराहनीय है। कश्मीर में शांति बहाली का श्रेय बीएसएफ को भी जाता है।

loksabha election banner

जम्मू कश्मीर में केंद्र सरकार द्वारा चलाए जा रहे जन पहुंच कार्यक्रम के तीसरे चरण के तहत गत वीरवार सुबह ही श्रीनगर पहुंचे केंद्रीय गृह राज्यमंत्री ने हुमहामा में सीमा सुरक्षाबल (बीएसएफ) के जवानों व अधिकारियों को संबोधित किया। सुरक्षा व्यवस्था पर बैठक में भाग लेने के बाद दक्षिण कश्मीर में पहलगाम का रुख किया। अनंनताग में पंचायत प्रतिनिधियों, सिविल सोसायटी के प्रतिनिधियों व होटल मालिकों से मुलाकात की।

मिश्रा ने हुमहामा स्थित बीएसएफ परिसर में बलिदानी स्तंभ पर पुष्पचक्र भेंट कर बलिदानी अधिकारियों व जवानों को श्रद्धासुमन अर्पित किए। मिश्रा का नौ माह के दौरान कश्मीर का दूसरा दौरा है। इससे पूर्व वह सितंबर 2021 में कश्मीर आए थे। कश्मीर फ्रंटियर के महानिरीक्षक व अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ मिश्रा ने वादी के आंतरिक और बाहरी सुरक्षा परिदृश्य का जायजा लिया।

सीसुब अधिकारियों ने उन्हें कश्मीर में एलओसी पर निभाई जा रही भूमिका से अवगत कराया। उन्होंने बताया कि बीएसएफ न सिर्फ एलओसी पर बल्कि कश्मीर के भीतरी इलाकों में भी अन्य सुरक्षा एजेंसियों के साथ चलाए जा रहे आतंकरोधी अभियानों के बारे में बताया। केंद्रीय गृह राज्यमंत्री ने वानों और अधिकारियों की कर्तव्यनिष्ठा, राष्ट्रभक्ति और बलिदान की भावना को सराहा। आज अगर कश्मीर में शांति बहाल है तो उसका श्रेय सीसुब को भी जाता है।

उन्होंने कहा कि पूरा देश सीसुब जवानों व अधिकारियों पर गर्व करता है। उन्होंने अमरनाथ यात्रा के सुरक्षा प्रबंधों पर भी चर्चा की। श्रद्धालुओं की सुरक्षा को सुनिश्चित बनाने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाए जाएं। बीएसएफ अधिकारियों के साथ बैठक के बाद वह अनंतनाग के लिए रवाना हो गए। उन्होंने पहलगाम में जारी विभिन्न विकास योजनाओं का भी जायजा लिया। उन्होंने पंचायत प्रतिनिधियों से कहा कि विकास कार्याें को तेजी से पूरा करने पर जोर दिया।

उन्होंने होटल मालिकों के साथ बातचीत में कश्मीर में पर्यटन विकास से जुड़े मुद्दों का जिक्र करते हुए कहा कि केंद्र सरकार जममू कश्मीर के समग्र विकास के लिए सभी आवश्यक कदम उठा रही है। केंद्रीय मंत्री ने पहलगाम में सीआरपीएफ की 116वीं वाहिनी के शिविर का दौरा करते हुए जवानों व अधिकारियों को भी संबोधित किया। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.