Move to Jagran APP

लद्दाख में अगले अकादमिक सत्र से मेडिकल कालेज की कक्षाएं लगाने की तैयारी

लेह के साथ जम्मू कश्मीर के हंदवाड़ा व उधमपुर जिलों में भी नए मेडिकल कालेजों में अगले अकादमिक सत्र से पढ़ाई शुरू हो जाएगी। इस समय इन नए मेडिकल कालेजों में पढ़ाई शुरू करने के लिए जरूरी सुविधाएं जुटाने के लिए कार्रवाई की जा रही है।

By Vikas AbrolEdited By: Published: Tue, 09 Nov 2021 08:12 PM (IST)Updated: Tue, 09 Nov 2021 08:12 PM (IST)
लद्दाख में अगले अकादमिक सत्र से मेडिकल कालेज की कक्षाएं लगाने की तैयारी
लेह में नए मेडिकल कालेज में मार्च 2022 तक पढ़ाई शुरू करने के लिए निर्देश दिए गए हैं।

जम्मू, राज्य ब्यूरो। केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में अगले अकादमिक सत्र से नए मेडिकल कालेज में कक्षाएं शुरू हो जाएंगी। लद्दाख के चिकित्सा शिक्षा विभाग को लेह में नए मेडिकल कालेज में मार्च 2022 तक पढ़ाई शुरू करने के लिए सभी बंदोबस्त करने के निर्देश दिए गए हैं। लेह के साथ जम्मू कश्मीर के हंदवाड़ा व उधमपुर जिलों में भी नए मेडिकल कालेजों में अगले अकादमिक सत्र से पढ़ाई शुरू हो जाएगी। इस समय इन नए मेडिकल कालेजों में पढ़ाई शुरू करने के लिए जरूरी सुविधाएं जुटाने के लिए कार्रवाई की जा रही है। नए कालेज खोलने की घाेषणा जम्मू कश्मीर व लद्दाख के केंद्र शसित प्रदेश बनने के बाद की गई थी।

loksabha election banner

मंगलवार को लद्दाख लद्दाख चिकित्सा शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव डा पवन कोतवाल की अध्यक्षता में हुई बैठक में विभाग को नए मेडिकल कालेज में पढ़ाई शुरू करने के लिए समय पर सारी तैयारियां करने के निर्देश दिए गए। लेह में उच्च स्तरीय बैठक को संबोधित करते हुए डा कोतवाल ने विभाग को नए मेडिकल कालेज के अकादमिक ब्लाक के लिए प्रो फेबरीकेटेड ढांचा तैयार करने के लिए कहा । अढ़ाई सौ बिस्तरों की क्षमता वाला नया मेडिकल कालेज लेह के एसएनएम अस्पताल में बनना है।

डा कोतवाल ने निर्देश दिए कि बुनियादी ढांचा तैयार करने के लिए की जा रही कार्रवाई के बारे में उन्हें लगातार जानकारी दी जाए। विभागीय प्रोजेक्ट रिपोर्ट के बारे में जानकारी लेने के साथ उन्होंने लोक निमार्ण विभाग के चीफ इंजीनियर को सर्वे, बुनियादी ढांचा तैयार करने, नई तकनीक, डीपीआर तैयार करने, टेंडर जारी करने की दिशा में हुई कार्रवाई पर रिपोर्ट देने के लिए कहा। उन्होंने जोर दिया कि नेशनल मेडिकल कमीशन के निर्देशों के आधार पर बुनियादी ढांचा बनाया जाए। मेडिकल कालेज में जरूरत का ही फर्नीचर होना चाहिए। मेडिकल कालेज की भूमि पर किसी प्रकार का कोई अतिक्रमण नही होना चाहिए। इस उच्च सतरीय बैठक में निमार्ण में जुटी एजेंसियों के अधिकारियों के साथ लेह व कारगिल जिलाें से स्वास्थ्य विभाग के वरिष्ठ अधिकारी, अस्पताल के मेडिकल सुपरिटेंडेंट आदि भी मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.