Move to Jagran APP

मां वैष्णो देवी भवन मार्ग पर घोड़े, पिट्ठू के लिए प्रीपेड सिस्टम

विश्व प्रसिद्ध तीर्थ स्थल सौदर्न्य के प्रतीक मां वैष्णो देवी भवन मार्ग पर कार्य करने वाले हजारों मजदूर जिनमे घोड़ा चालक पिट्ठू पालकी वाले आदि प्रीपेड सिस्टम के दायरे में जल्द ही आने वाले हैं।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Tue, 26 Feb 2019 10:56 AM (IST)Updated: Tue, 26 Feb 2019 10:56 AM (IST)
मां वैष्णो देवी भवन मार्ग पर घोड़े, पिट्ठू के लिए प्रीपेड सिस्टम
मां वैष्णो देवी भवन मार्ग पर घोड़े, पिट्ठू के लिए प्रीपेड सिस्टम

कटड़ा, [ राकेश शर्मा ]। विश्व प्रसिद्ध तीर्थ स्थल सौदर्न्य के प्रतीक मां वैष्णो देवी भवन मार्ग पर कार्य करने वाले हजारों मजदूर जिनमे घोड़ा चालक, पिट्ठू, पालकी वाले आदि प्रीपेड सिस्टम के दायरे में जल्द ही आने वाले हैं।

loksabha election banner

श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड ने केदारनाथ धाम की तर्ज पर भवन मार्ग पर कार्य कर रहे हजारों मजदूरों को प्रीपेड सिस्टम के दायरे में ला दिया है, क्योंकि आए दिन श्रद्धालुओं को इन मजदूरों द्वारा प्रताडित करने की शिकायते जिनमें ओवरचार्जिग, दुर्व्यवहार, समान की चौरी , चोटिल होने के साथ अन्य शिकायतें श्राइन बोर्ड विभाग सहित पुलिस में दर्ज होती थी। तो वहीं इन सभी चीजों से श्रद्धालुओं को निजात दिलाने के लिए बीते वर्ष श्राइन बोर्ड ने जी-मैक्स आइटी सर्विस कंपनी जम्मू को जिम्मा सौंपा ताकि श्रद्धालुओं की वैष्णो देवी यात्रा सुरक्षित होने के साथ सुखद बने।

श्रद्धालु को जल्द ही उपलब्ध होगी आनलाईन सेवा

हालांकि श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड द्वारा श्रद्धालुओं को कई तरह की ऑनलाइन सुविधाएं वर्तमान में दी जा रही हैं जिनमें हेलिकॉप्टर सेवा, बैटरी कार सेवा के साथ ही भवन तथा आधार शिविर कटड़ा में रहने की सुविधा आदि शामिल हैं पर जल्द ही श्राइन बोर्ड श्रद्धालुओं को मजदूरों की सेवा ऑनलाइन करने जा रहा है ताकि श्रद्धालु वैष्णो देवी यात्रा शुरू करने से पहले घोड़ा, पिटठू अथवा पालकी आदि की सुविधा की अग्रीम बुकिंग ऑनलाइन करवा सके।

50 रुपये घोड़ा, पालकी व 40 रुपये पिट्ठू के किराए पर पडेगा अतिरिक्त बोझ श्रद्धालु पर

बाणगंगा से भवन तक चलने वाले घोडे, पिट्ठू व पालकी का जो नया रेट निर्धारित किया गया है उसके अतिरिक्त श्रद्धालुओं को 50 रुपये घोड़ा व पालकी तथा 40 रुपये पिट्ठू पर अतिरिक्त अदा करना पडेगा। यह रकम श्रद्धालुओं को एक ही बार अदा करनी होगी, श्रद्धालु चाहे बाणगंगा से लेकर भवन तक पडने वाले किसी भी पडाव तक सफर करना चाहे तो श्रद्धालु को निर्धारित रेट से 18 प्र्रतिशत जीएसटी युक्त यह रकमअदा करनी पडेगी। उदाहरण के तौर पर अगर श्रद्धालु मजदूरों के पहले केंद्र चेतक भवन से बाणगंगा तक घोड़ा करता है तो उसे मजदूर का किराया 100 रुपये तो अदा करना ही पडेगा पर साथ ही इसके 50 रुपये अतिरिक्त अदा करने पडेंगे यानि श्रद्धालुओं को कुल 150 रुपये अदा करने पडेंगे, इसी तरह अगर श्रद्धालु बाणगंगा से भवन तक घोड़ा करता है तो उसे 1100 रुपये के साथ ही 50 रुपये अतिरिक्त अदा करने पडेंगे यानि श्रद्धालु को कुल 1150 रुपये देने पडेंगे। श्राइन बोर्ड द्वारा ली जाने वाले अतिरिक्त राशि मजदूरों की सुविधाओं के साथ ही साफ-सफाई पर खर्च की जाएगी।

14 किलोमीटर लंबे मार्ग पर बने 9 प्रीपेड केंद्र

बाणगंगा दर्शनी डियोढी से वैष्णो देवी भवन तक 9 प्रीपेड केंद्र बनाए गए हैं जिनमें चेतक भवन, बाणगंगा, चरणपादुका, अर्द्धकुंवारी-1, अर्द्धकुंवारी-2, सांझीछत, भवन, भैरवघाटी, पार्वती कम्पलेक्स वैष्णो देवी भवन शामिल है जहां से श्रद्धालु पिट्ठू पालकी सहित घोड़े की सुविधा ले सकेंगे और किसी भी तरह की शिकायत श्रद्धालु इन केंद्रों पर दर्ज करवा सकता है जिसको लेकर तुरंत संबंधित मजदूर पर कारवाई होगी।

आत्याधुनिक सुविधाओं से लैस होंगे प्रीपेड केंद्र

जी-मैक्स आईटी सर्विस कंपनी जो प्रीपेड सिस्टम का जिम्मा संभाले हुए है ने अपने वैष्णो देवी मार्ग के साथा ही भवन पर बने प्रीपेड केंद्रों को पूरी तरह से आत्याधुनिक सुविधाओं से लैस किया है। एक ओर जहां भवन मार्ग पर चलने वाले घोड़ा, पिट्ठू अथवा पालकी की प्रत्येक हरकत पर नजर रखेंगे जिसको लेकर आत्याधुनिक हाई डेफिनेशन 360 डिग्री के कैमरों के साथ ही सीसीटीवी आदि स्थापित किए हैं तो दूसरी ओर भवन मार्ग पर चलने वाले घोड़ों को रेफ्डि चिप यनि रेडियो फ्रिक्यूनेसी चिप लगाई गई है जो घोड़ा की हर एक हरकत पर नजर रखेगी। जैसे ही श्रद्धालु घोड़ा, पिट्ठू अथवा पालकी आदि कर अपनी वैष्णो देवी यात्रा शुरू करेगा तो भवन मार्ग पर स्थापित केंद्रों में लगातार मजदूरों की जांच होगी और साथ ही श्रद्धालु से सफर को लेकर प्रतिक्रिया ली जाएगी ताकि श्रद्धालु की वैष्णो देवी यात्रा सुरक्षित व सुखमय हो। इस पूरी परियोजना का मुख्यालय श्राइन बोर्ड के आध्यात्मिक केंद्र में बनाया गया है जिसमें 24 सौ घंटे भवन मार्ग पर कार्य करने वाले मजदूरों पर नजर रहेगी। जिसके लिए कंपनी द्वारा करीब 100 विशेषज्ञों व कर्मियों की तैनाती की गई है।

श्रद्धालुओं की वैष्णो देवी यात्रा होगी सुरक्षित

विश्वभर से सलाना आने वाले लाखों श्रद्धालुओं को श्राइन बोर्ड प्रशासन द्वारा कई तरह की सुविधाएं दी जा रही हैं जिनमें हैलिकॉप्टर सेवा, बैटरी कार सेवा, पैसेंजर केबल कार आदि प्रमुख हैं पर कुल वैष्णो देवी यात्रा का करीब 80 प्रतिशत श्रद्धालु पैदल या फिर घोड़ा, पिट्ठू अथवा पालकी आदि की सुविधा लेता है पर आए दिन इन मजदूरों की मनमानी के चलते श्रद्धालु वैष्णो देवी यात्रा के दौरान कई तरह की परेशानियां झेलने पर मजबूर हैं जिनमें ओवरचार्जिंग, दुर्व्यव्हार, मार्ग पर सामान खोने की घटनाओं के साथ ही घोड़े से गिरकर चोटिल होने जैसे समस्याओं से जूझना पड़ रहा था, इस सब समस्यों से श्रद्धालु को छुटकारा दिलाने के लिए श्राइन बोर्ड ने यह आत्याधुनिक प्रीपेड सेवा शुरू करने जा रहा है जिससे एक ओर जहां मजदूरों की मनमानी खत्म होगी तो दूसरी ओर श्रद्धालु की वैष्णो देवी यात्रा सुरिक्षत होगी। जिसको लेकर यात्रा के दौरान श्रद्धालुओं को आत्याधुनिक हैल्मेट के साथ सुरक्षा किट भी उपलब्ध करवाई जाएगी ताकि घोड़े से गिरकर श्रद्धालु चोटिल न हो।

मजदूरों को भोजनालय, लॉकर व रहने की सुविधा उपलब्ध करवाएगा श्राइन बोर्ड

श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए वैष्णो देवी यात्रा के दौरान शुरू होने जा रही प्रीपेड सेवा से होने वाली आय को मजदूरों की सुविधाओं पर श्राइन बोर्ड खर्च करेगा जिसको लेकर बाणगंगा स्थित चेतक भवन में मजदूरों को लॉकर के साथ ही भोजनालय तथा रहने की व्यवस्था उपलब्ध करवाएगा।

भवन मार्ग पर केवल पंजीकृत मजदूर ही करेगा कार्य

जैसे ही भवन मार्ग पर प्रीपेड सिस्टम लागु होगा उसके उपरांत गैर-पंजीकृत मजदूर के लिए कार्य करना असंभव होगा अभ तक करीब 10 हजार मजदूर खुद को पंजीकृत करवा चुके है जिनमें 4 हजार घोड़ा चालक, 3619 पिट्ठू, 2617 पालकी के मजदूर प्रमुख हैं और मजदूरों का पंजीकरण लगातार जारी है एनजीटी के निर्देशों पर भवन मार्ग कुल 4200 घोड़ा ही चलाने की अनुमति दी गई है, जैसे ही यह आंकड़ा पूरा होगा उसके उपरांत घोड़े के लिए पंजीकरण बंद होगा।

बुट पर आधारित होगी पूरी परियोजना

भवन मार्ग पर श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए आत्याधुनिक प्रीपेड परियोजना बुट यनि बिल्ड ओन आप्रेट ट्रांसफर पर आधारित होगी जिसको लेकर फिलहाल जी-मैक्स आईटी सर्विस कंपनी को श्राइन बोर्ड द्वारा 5 साल के लिए जिम्मा सौंपा है अगर सबकुछ योजना के मुताबिक रहा तो भविष्य में श्राइन बोर्ड कंपनी को आगे भी यह जिम्मा सौंप सकता है।

सुखद व सुरक्षित होगी वैष्णो देवी यात्रा: सीईओ सिमरनदीप सिंह

वैष्णो देवी यात्रा के दौरान अब न ही श्रद्धालु चोटिल होंगे और न ही श्रद्धालुओं के साथ दुर्व्यवहार होगा इतना ही नहीं श्रद्धालुओं से मजदूर ओवरचार्जिंग भी नहीं कर सकेंगे, क्योंकि श्राइन बोर्ड जल्द ही भवन मार्ग पर आत्याधुनिक प्रीपेड सेवा शुरू करने जा रहा है यह बात श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के सीईओ सिमरनदीप सिंह ने आगे बताया कि भवन मार्ग पर स्थापित किए गए आत्याधुनिक केंद्रों के साथ ही घोड़ों को रेफ्डि यनि रेडियों फ्रिकेवन्सी इडेंटीफिकेशन चिप लगाई गई है जिसको लेकर हरपल घोड़ों के साथ ही मजदूरों पर नजर रहेगी। जिसको लेकर श्रद्धालुओं की वैष्णो देवी यात्रा पूरी तरह से सुखद व सुरक्षित होगी।

केदारनाथ की तर्ज पर श्रद्धालुओं को मिलेगी प्रीपेड सेवा: रोहित

जी-मैक्स आईटी सर्विस के निर्देशक रोहित सिंह सब्याल ने बताया कि केदारनाथ धाम के तर्ज पर वैष्णो देवी मार्ग पर यह आत्याधुनिक प्रीपेड सिस्टम की सुविधा यात्रियों को जल्द ही उपलब्ध होगी इस सिस्टम को सफल बनाने के लिए करीब 100 विशेषज्ञ तथा कर्मी नियुक्त किए गए हैं, भवन मार्ग पर आत्याधुनिक केंद्रों की स्थापना के साथ ही सीसीटीवी हाई डेफिनेशन कैमरें लगाए गए हैं तो वहीं भवन मार्ग पर कर्मियों की मोबाइल टीमें भी 24 घंटे तैनात रहेंगी ताकि श्रद्धालुओं की वैष्णो देवी यात्रा पूरी तरह से सुरक्षित हो। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.