Move to Jagran APP

CUET PG 2024: जम्मू विश्वविद्यालय में इस बार भी CUET से ही होंगे PG कोर्स में दाखिले, ये है आवेदन की अंतिम तारीख

CUET PG 2024 जम्मू विश्वविद्यालय के 40 से अधिक स्नातकोत्तर कोर्स में दाखिले की प्रक्रिया इस बार भी कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी) से होगी। इसलिए अकादमिक सत्र 2024-25 की तैयारी अभी से शुरू कर दी गई है। पिछले साल अकादमिक सत्र में देरी को देखते हुए अभी से तैयारी कर दी गई है। सीयूईटी के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

By Jagran News Edited By: Monu Kumar JhaPublished: Mon, 15 Jan 2024 12:49 PM (IST)Updated: Mon, 15 Jan 2024 12:49 PM (IST)
अकादमिक सत्र 2024-25 में इस बार भी सीयूईटी से ही होंगे स्नातकोत्तर में दाखिले। फाइल फोटो

राज्य ब्यूरो, जम्मू। CUET PG 2024: जम्मू विश्वविद्यालय के 40 से अधिक स्नातकोत्तर (पीजी) कोर्स में दाखिले की प्रक्रिया इस बार भी कामन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी) से होगी। इसलिए अकादमिक सत्र 2024-25 की तैयारी अभी से शुरू कर दी गई है। विवि ने अधिसूचना जारी कर विद्यार्थियों से आवेदन भरने के लिए कहा है। अगर सीट खाली रहेंगी तो ही मेरिट के हिसाब से सीट विद्यार्थियों को अलॉट की जाएंगी।

आवेदन करने की अंतिम तिथि 24 जनवरी निर्धारित

पिछले साल अकादमिक सत्र में देरी को देखते हुए अभी से तैयारी कर दी गई है। सीयूईटी के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। आवेदन भरने की अंतिम तिथि 24 जनवरी निर्धारित की गई है। फीस भरने की अंतिम तिथि 25 जनवरी होगी। विद्यार्थी 27 से लेकर 29 जनवरी तक आवेदन फार्म में गलतियां ठीक कर सकते हैं। एडवांस सिटी की सूचना चार मार्च को दी जाएगी।

यहां करिए आवेदन

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की वेबसाइट से विद्यार्थी सात मार्च से एडमिट कार्ड डाउनलोड कर पाएंगे। कंप्यूटर आधारित परीक्षा की तिथि 11 से 28 मार्च होगी। टेस्ट एक घंटा 45 मिनट का होगा। विद्यार्थियों को सीयूईटी के लिए पीजीसीयूईटी डॉट समर्थ डॉट एससी डॉट इन पर आवेदन करना होगा।

यह भी पढ़ें: Jammu Kashmir News: कठुआ के सीमावर्ती स्कूलों में इस कारण से बनाए जा रहे पक्के बंकर्स

सभी विश्वविद्यालय भी कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट के आधार पर करेंगे दाखिले 

जम्मू विश्वविद्यालय के अकादमिक मामलों के डीन विभाग की तरफ से जारी अधिसूचना के तहत पीजी कोर्स, एलएलएम, एमबीए आफ साइट कैंपस, एमटेक, एमएड व बीएड में दाखिले भी इसी आधार पर होंगे। जम्मू कश्मीर के अन्य सभी विश्वविद्यालय भी कामन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट के आधार पर दाखिले करेंगे।

इस प्रक्रिया को पिछले अकादमिक सत्र 2023-24 में शुरू किया था। राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के तहत पूरे देश के विश्वविद्यालयों के इस प्रक्रिया को शुरू किया जा रहा है। जम्मू कश्मीर ने पिछले साल इसे अपना लिया था।

सीटें खाली रहने के बाद ग्रेजुएशन की डिग्री के अंकों के आधार पर भरा गया था। जम्मू कश्मीर में दो केंद्रीय विश्वविद्यालयों समेत कुल 11 विश्वविद्यालय हैं।

यह भी पढ़ें: Jammu: जेई सिविल के पदों के लिए उम्मीदवारों की प्रोविजनल चयन सूची जारी, आपत्ति के लिए दिया इतना समय


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.