Move to Jagran APP

जम्मू कश्मीर के लोग भ्रष्टाचार से नफरत करते हैं, मैं उनकी पीड़ा समझता हूं : पीएम मोदी

Jammu Kashmir Rojgar Mela प्रधानमंत्री ने कश्मीर को हवाई यात्रा के अंतरराष्ट्रीय नक्शे पर ला दिया है। अब श्रीनगर से शारजाह के लिए सीधी उड़ान है। संपर्क बढ़ने से किसानों को फायदा हुआ है व अपने उत्पाद को बाहर भी बेच रहे हैं।

By vivek singhEdited By: Rahul SharmaPublished: Sun, 30 Oct 2022 12:11 PM (IST)Updated: Sun, 30 Oct 2022 12:11 PM (IST)
जम्मू कश्मीर के लोग भ्रष्टाचार से नफरत करते हैं, मैं उनकी पीड़ा समझता हूं : पीएम मोदी
रोजगार का मलूमंत्र उनकी योग्यता है जो युवाओं में नया आत्मविश्वास पैदा कर रहा है।

जम्मू, राज्य ब्यूरो : वीडियो संदेश के जरिए संबोधित करते हुए व्यक्त किए। जम्मू-कश्मीर के बीस जिलों में तीन हजार युवाओं को नियुक्ति पत्र सौंपे गए।  प्रधानमंत्री ने जम्मू कश्मीर के युवाओं से कहा कि वे पुरानी चुनौतियों को पीछे छोड़ अब नए अवसरों को लाभ उठा भविष्य को बेहतर बनाएं।

loksabha election banner

वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से रविवार सुबह रोजगार मेले में जम्मू कश्मीर के तीन हजार युवाओं को नियुक्ति पत्र सौंपने के लिए जिलों में आयोजित कार्यक्रमों को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि विकास को तेजी देने के लिए नई सोच के साथ आगे बढ़ना जरूरी है। उन्होंने कहा कि जम्मू कश्मीर के लोग भ्रष्टाचार के साथ नफरत करते हैं। मैने उनकी इस पीड़ा को हमेशा महसूस किया है।जम्मू कश्मीर देश का गौरव है व हम इसे नई उंचाइयों तक लेकर जा रहे हैं।

पीएम मोदी ने रविवार को वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिए जम्मू-कश्मीर रोजगार मेला को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि आज का दिन बेहद हत्वपूर्ण है। आज तीन हजार युवाओं को नियुक्ति पत्र सौंपे में पीएम मोदी बोले- आज का दिन बेहद महत्वपूर्ण है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज जम्मू-कश्मीर रोजगार मे को वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिए संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने आज के दिन को बेहद महत्वपूर्ण बताया।

3 हजार युवाओं को नियुक्ति पत्र सौंपे : पीएम मोदी ने कहा, आज जम्मू-कश्मीर के होनहार युवाओं, बेटे, बेटियों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण दिन है। जम्मू-कश्मीर में 20 अलग-अलग जगहों पर 3 हजार युवाओं को नियुक्ति पत्र सौंपने के साथ आने वाले दिनाें में 700 और युवाओं को नियुक्ति पत्र सौंपने की तैयारी हो रही है। प्रधानमंत्री ने कहा कि इक्कीसवी सदी का यह दशक जम्मू-कश्मीर के इतिहास का सबसे अहम दशक है। मुझे खुशी है जम्मू-कश्मीर के नौजवान अपने प्रदेश के विकास के लिए, जम्मू-कश्मीर के लोगों के विकास के लिए बड़ी संख्या में सामने आ रहे हैं।

जम्मू-कश्मीर निरंतर विकास के पथ पर : यह प्रदेश निरंतर विकास की राह पर आगे बढ़ा रहा है। उन्होंने कहा कि विकास की तेज गति के लिए हमें नई अप्रोच के साथ, नई सोच के साथ काम करना ही होगा। जम्मू-कश्मीर अब नई व्यवस्थाओं में पारदर्शी और संवेदनशील व्यवस्थाओं में निरंतर विकास को आगे बढ़ा रहा है। जम्मू कश्मीर के युवा इस प्रदेश का नया इतिहास लिखेंगे। यह मेला इसी दिशा में एक प्रयास है। वर्ष 2019 के बाद से इस प्रदेश में तीस हजार युवाओं को सरकारी नौकरी मिली है। उपराज्यपाल मनोज सिन्हा व प्रदेश प्रशासन इस दिशा में सराहनीय कार्य कर रहे हैं। रोजगार का मलूमंत्र उनकी योग्यता है जो युवाओं में नया आत्मविश्वास पैदा कर रहा है।

दस लाख से अधिक नियुक्त पत्र दिए जाएंगे : केंद्र सरकार की तरफ से रोजगार और स्वयं रोजगार को बढ़ावा देने के लिए पिछले आठ सालों के कार्याें का हवाला देते हुए प्रधानमंत्री ने बताया कि 22 अक्टूबर से देश के विभिन्न हिस्सों में रोजगार मेले हो रहे हैं। पहले चरण में अगले कुछ महीनों में केंद्र सरकार की ओर से दस लाख से अधिक नियुक्त पत्र दिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि रोजगार के अवसर बड़ाने के लिए सरकार ने उद्योग वातावरण का विस्तार किया है। नई औद्याेगिक नीति और व्यापार सुधार कार्य योजना ने व्यापार की प्रक्रिया को सरल बनाया है। इससे निवेश को बढ़ावा मिला है। विकास आधारित प्रोजेक्टों में तेजी ने देश की अर्थ व्यवस्था को तेजी दी है।

संपर्क बढ़ने से किसानों को फायदा हुआ : प्रधानमंत्री ने कश्मीर को हवाई यात्रा के अंतरराष्ट्रीय नक्शे पर ला दिया है। अब श्रीनगर से शारजाह के लिए सीधी उड़ान है। संपर्क बढ़ने से किसानों को फायदा हुआ है व अपने उत्पाद को बाहर भी बेच रहे हैं। उन्होंने कहा कि सरकार ड्रोन के जरिए ट्रांसपोर्ट को बढ़ावा देने पर भी काम कर रही है। जम्मू कश्मीर में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए उठाए जा रहे कदमों पर उन्होंने कहा कि ढांचागत विकास और संपर्क से पर्यटकों की संख्या बढ़ी है। हमारी कोशिश है कि बिना किसी भेदभाव के सरकार की योजना का लाभ हर समाज के हर वर्ग को मिले। सभी वर्गाें के लोगों और नागरिकाें को बराबर के लाभ दिए जा रहे हैं।

स्वास्थ्य और शिक्षा के ढांचे को मजबूत बनाया जा रहा : प्रधानमंत्री ने कहा कि जम्मू कश्मीर के स्वास्थ्य और शिक्षा के ढांचे को मजबूत बनाने के लिए दो नए एम्स, 7 नए मेडिकल कालेज, 2 स्टेट कैंसर इंस्टीट्यूट और पंद्रह नर्सिंग कालेज खोले गए हैं। जम्मू कश्मीर के लोगों ने हमेशा पारदर्शिता पर जोर दिया है। उन्होंने सरकारी सेवाओं में आने वाले युवाओं से कहा कि वे पारदर्शिता को अपनी प्राथमिकता बनाएं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.