Move to Jagran APP

कश्मीर में सुरक्षाबलों का बड़ा एक्शन, पाकिस्तानी JeM कमांडर कमाल सहित 4 आतंकी ढेर, अभियान जारी

Kashmir Encounter Update आतंकियों की मौजूदगी की सूचना के आधार पर सुरक्षाबलों ने सिरच गांव में तलाशी ऑपरेशन चलाया तो वहां छिपे आतंकी ने उन पर गोलीबारी शुरू कर दी। संक्षिप्त मुठभेड़ में सुरक्षाबलों ने आतंकी को मार गिराया। मारा गया आतंकी लश्कर-ए-तैयबा से जुड़ा हुआ था।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Sat, 12 Mar 2022 07:20 AM (IST)Updated: Sat, 12 Mar 2022 11:29 AM (IST)
कश्मीर में सुरक्षाबलों का बड़ा एक्शन, पाकिस्तानी JeM कमांडर कमाल सहित 4 आतंकी ढेर, अभियान जारी
इन अभियान की सफलता के लिए सुरक्षाबलों को बधाई भी दी।

श्रीनगर, जेएनएन : सुरक्षाबलों ने एक ही रात में कश्मीर घाटी में 3 अलग-अलग जगहों पर आतंकरोधी अभियान चलाकर एक पाकिस्तानी आतंकी जैश-ए-मोहम्मद कमांडर कमाल भाई समेत चार को मार गिराया जबकि एक को जिंदा गिरफ्तार कर लिया है। मारे गए आतंकवादियों में दो जैश-ए-मोहम्मद जबकि दो लश्कर-ए-तैयबा आतंकी संगठन से संबंधित थे। जिंदा पकड़ा गया आतंकवादी भी लश्कर-ए-तैयबा से जुड़ा हुआ है। गांदरबल के सिरच गांव में आतंकवादियों के खिलाफ सुरक्षाबलों का अभियान अभी भी जारी है। यहां अभी भी एक से दो आतंकवादियों की मौजूदगी की आशंका आइजीपी कश्मीर विजय कुमार ने स्वयं इसकी पुष्टि की है।

loksabha election banner

उन्होंने बताया कि सुरक्षाबलों ने गत शुक्रवार रात से अब तक चार से पांच जगहों पर सर्च ऑपरेशन चलाए हुए हैं। इनमें तीन जगहों पर मुठभेड़ शुरू हो गई। इसमें उन्हें काफी सफलता भी मिली है। पुलवामा में एक पाकिस्तानी जैश-ए-मोहम्मद कमांडर कमाल भाई समेत दो को मार गिराया गया जबकि हंदवाड़ा और पुलवामा में एक-एक आतंकी मारा गया है। पुलवामा और हंदवाड़ा में मुठभेड़ समाप्त हो चुकी है जबकि गांदरबल में सुरक्षाबलों का अभियान अभी जारी है। इन अभियानों के दौरान सुरक्षाबलों ने एक आतंकवादी को जिंदा भी पकड़ा है।पाकिस्तानी आतंकी कमाल भाई 2018 से कश्मीर घाटी में सक्रिय था। पुलिस काफी दिनों से उसकी तलाश में थी। मारे गए अन्य आतंकवादियों की भी पहचान की जा रही है। मुठभेड़ स्थल से काफी मात्रा में हथियार भी बरामद हुए हैं।

आपको बता दें कि कश्मीर में अशांति फैलाने के इरादे से आतंकवादियों ने अब आम जनता को भी निशाना बनाना शुरू कर दिया है। गत शुक्रवार रात को आतंकवादियों ने जिला कुलगाम में पड़ने वाली आडूरा पंचायत के सरपंच शब्बीर अहमद मीर की हत्या कर दी। उससे पहले श्रीनगर में किए गए ग्रेनेड हमले में दो लोगों की मौत हो गई जबकि 36 अन्य घायल हो गए। इस हमले के बाद से सुरक्षाबलों ने आतंकवादियों के खिलाफ अपना अभियान और तेज कर दिया।

गत शुक्रवार देर शाम को पुलवामा में आतंकवादियों के छिपे होने की सूचना के आधार पर सुरक्षाबलों ने चेवाकलन इलाके में सर्च ऑपरेशन चलाया, जिसने बाद में मुठभेड़ का रूप ले लिया। यहां 3 आतंकवादियों के छिपे होने की सूचना थी। सुरक्षाबलों ने आत्समर्पण का कई बार मौका दिया परंतु हर बार आतंकियों ने इसका जवाब गोलीबारी से दिया। आज तड़के सुरक्षाबलों ने दो आतंकियों को मार गिराया। पुलवामा मुठभेड़ में मारे गए दो आतंकवादियों में पाकिस्तानी आतंकी जैश-ए-मोहम्मद कमांडर कमाल भाई उर्फ जट समेत दो आतंकी मारे गए। दूसरे आतंकी की पहचान आकिब अहमद निवासी करिमाबाद पुलवामा के ताैर पर हुई है। तीसरे आतंकवादी ने सुरक्षाबलों के समक्ष आत्मसमर्पण कर दिया।

आइजीपी कश्मीर विजय कुमार ने भी इसकी पुष्टि की है।चेवाकलन पुलवामा के एक व्यक्ति जहूर अहमद शेरगोजरी को क्रास फायरिंग में दाहिनी जांघ में गोली लगी है। उसे जिला अस्पताल पुलवामा में भर्ती कराया गया है। डॉक्टरों का कहना है कि जहूर हालत स्थिर है। 

इसके अलावा दूसरी मुठभेड़ आज सुबह गांदरबल में शुरू हुई। आतंकियों की मौजूदगी की सूचना के आधार पर सुरक्षाबलों ने सिरच गांव में तलाशी ऑपरेशन चलाया तो वहां छिपे आतंकी ने उन पर गोलीबारी शुरू कर दी। संक्षिप्त मुठभेड़ में सुरक्षाबलों ने आतंकी को मार गिराया। मारा गया आतंकी लश्कर-ए-तैयबा से जुड़ा हुआ था। यहां सुरक्षाबलों का अभियान अभी भी जारी है। इलाके में एक से दो आतंकी के छिपे होने की आशंका है।

इसी तरह सुरक्षाबलों ने हंदवाड़ा में भी मुठभेड़ के दौरान एक आतंकी को मार गिराया है। मारे गए आतंकी की पहचान सुहेल गुलजार के तौर पर हुई है। वह कुछ माह पहले ही लश्कर-ए-तैयबा में शामिल हुआ था।यह मुठभेड़ नशामा रजवार इलाके में आज तड़के ही शुरू हुई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.