Move to Jagran APP

Riyaz Naikoo Killed: पुलवामा को छोड़ वादी के अन्य जिलों में मोबाइल सेवा बहाल, इंटरनेट अभी बंद रहेगा

एक दो दिनों के भीतर जिला प्रशासन फिर से हालात की समीक्षा करेगी और यदि स्थिति नियंत्रित रही तो मोबाइल इंटरनेट सेवा को भी बहाल कर दिया जाएगा।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Sat, 09 May 2020 02:44 PM (IST)Updated: Sat, 09 May 2020 02:44 PM (IST)
Riyaz Naikoo Killed: पुलवामा को छोड़ वादी के अन्य जिलों में मोबाइल सेवा बहाल, इंटरनेट अभी बंद रहेगा
Riyaz Naikoo Killed: पुलवामा को छोड़ वादी के अन्य जिलों में मोबाइल सेवा बहाल, इंटरनेट अभी बंद रहेगा

श्रीनगर, जेएनएन। हिज्ब टॉप कमांडर रियाज राइकू की मौत के बाद राज्य प्रशासन द्वारा एहतियातन कश्मीर संभाग में बंद की गई मोबाइल सेवा तीन दिन बाद पुलवामा को छोड़ बाकी सभी जिलों में फिर से बहाल कर दी गई है। हालांकि मोबाइल इंटरनेट सेवा अभी कुछ दिन और बंद रहेगी। प्रशासन ने वादी में मोबाइल व इंटरनेट बंद उसी दिन बंद कर दिए थे जब गत बुधवार को सुरक्षाबलों ने अवंतीपोरा के बेगीपोरा में हिज्बुल मुजाहिदीन के टॉप आतंकवादी रियाज नाइकू व उसके साथी की घेराबंदी कर ली थी।

loksabha election banner

नाइकू की मौत के तीन दिन बाद वादी में मोबाइल फोन सेवा बहाल होने से लोगों ने राहत की सांस ली है। लाॅकडाउन के बीच मोबाइल बंद होने की वजह से लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा था। हालांकि बीएसएनएल की पोस्टपेड व लैंडलाइन फोन सेवा पहले से ही बहाल थी। प्रशासन ने जिला पुलवामा में मोबाइल पर अभी तक अपना प्रतबंध जारी रखा है। यहां नाइकू की मौत के बाद से ही लगातार प्रदर्शनों का सिलसिला जारी है। मुठभेड़ के दौरान भी अवंतीपाेरा में राष्ट्रविरोधी तत्व सुरक्षाबलों के अभियान को बाधित करने के लिए सड़कों पर उतर आए थे। इसमें सुरक्षाबलों के वाहनों को नुकसान भी पहुंचा था। बार-बार चेतावनी के बाद भी जब प्रदर्शनकारी पीछे नहीं हटे तो सुरक्षाबलों को मजबूरन बल प्रयोग करना पड़ा। इसमें एक दर्जन से अधिक लोग घायल भी हुए।

गत शुक्रवार को जिला बडगाम के नसरूल्लापोरा में भी गश्त लगाती जम्मू-कश्मीर पुलिस की पेट्रोलिंग पार्टी पर कुछ राष्ट्रविरोधी तत्वों ने अचानक पथराव शुरू कर दिया। इसमें एक डीएसपी घायल हो गया। नाइकू की मौत से आतंकवादी समर्थकों को काफी झटका लगा है। मोबाइल इंटरनेट के जरिए मुठभेड़ के बाद से ही अलगाववादियों और राष्ट्रविरोधी तत्वों ने युवाओं को भड़काने का काम शुरू कर दिया था। घाटी में सालों बाद बनी शांति को नुकसान न पहुंचे, इसी वजह से प्रशासन ने मोबाइल व इंटरनेट सेवा को तुरंत बंद करने का आदेश दिया। कश्मीर संभाग के विभिन्न जिलों में मौजूदा हालातों की समीक्षा करने के बाद प्रशासन ने जिला पुलवामा को छोड़ बाकी सभी जिलों में बंद पड़ी मोबाइल सेवा को फिर से बहाल कर दिया है। फिलहाल पूरी घाटी में कुछ दिन तक इंटरनेट सेवा बंद रहेगी। 

लाॅकडाउन के बीच अपने घरों में सिमटे घाटी के लोग इंटरनेट सेवा फिर से बंद होने की वजह से परेशान हो गए हैं। जहां ये लोग घाटी में 4जी इंटरनेट सेवा को बहाल करने की मांग कर रहे थे, अब वे 2जी इंटरनेट सेवा भी हाथ धो बैठे हैं। कश्मीर में मोबाइल इंटरनेट सेवा बंद होने से बच्चों की आॅनलाइन पढ़ार्इ पर भी असर पड़ने लगा है। हालांकि प्रशासनिक सूत्रों का कहना है कि अगले सप्ताह तक फिर से हालात की समीक्षा की जाएगी और यदि स्थिति नियंत्रित रही तो मोबाइल इंटरनेट सेवा को भी बहाल कर दिया जाएगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.