Move to Jagran APP

Maa Vaishno Devi: महज 15 मिनट में पहुंचे माता के द्वार, जम्मू से इस दिन से शुरू होगी हेलीकॉप्टर सेवा; ऐसे करें बुकिंग

Maa Vaishno Devi Helicopter Service अब श्रद्धालु जम्मू से सीधा वैष्णो माता के भवन पहुंच सकेंगे। यह सेवा 25 जून से शुरू होने जा रही है। यह सेवा 18 जून को शुरू होनी थी पर तकनीकी कारणों से सेवा में विलम्ब हो गया। जम्मू से हेलीकॉप्टर सेवा के लिए श्रद्धालुओं को दो पैकेज मिलेंगे। श्रद्धालु अपनी सुविधानुसार पैकेज चुन सकते हैं

By Rakesh Sharma Edited By: Prince Sharma Fri, 21 Jun 2024 09:45 PM (IST)
श्रद्धालु जम्मू एयरपोर्ट से मात्र 15 से 18 मिनट में भवन मार्ग पर पंछी हेलिपैड पर पहुंच जाएंगे

राकेश शर्मा, कटड़ा। जम्मू एयरपोर्ट से सीधे मां वैष्णो देवी भवन हेलीकॉप्टर द्वारा जाने वाले श्रद्धालुओं के इंतजार की घड़ियां अब समाप्त होने वाली हैं। यह सेवा 25 जून से शुरू होगी।

ज्ञात हो कि पहले यह सेवा 18 जून को शुरू होनी थी पर तकनीकी कारणों से सेवा में विलम्ब हो गया। अब यह महत्वपूर्ण सेवा श्रद्धालुओं के लिए आगामी 25 जून को शुरू होने जा रही है।

ये रहेगी टाइमिंग

क्योंकि गर्मियों का मौसम है और दिन लंबा होता है। इसलिए यह सेवा सुबह 10:00 से लेकर शाम 5:00 बजे तक उपलब्ध होगी। वहीं, सर्दियों में यह सेवा सुबह 11:00 से लेकर शाम 4:00 बजे तक श्रद्धालुओं के लिए उपलब्ध रहेगी।

श्रद्धालु जम्मू एयरपोर्ट से मात्र 15 से 18 मिनट में भवन मार्ग पर पंछी हेलीपैड पर पहुंच जाएंगे। इस महत्वपूर्ण सेवा का संचालन ग्लोबल वेक्ट्रा तथा हिमालयन हेली सर्विसेज द्वारा किया जाएगा। यह दोनों कंपनियां पहले से ही कटड़ा से भवन तक की हेलीकॉप्टर सेवा मुहैया करवा रही हैं।

प्रत्येक कंपनी का हेलीकॉप्टर जम्मू से वैष्णो देवी भवन तक रोजाना फिलहाल दो-दो फेरे लगाएंगी। बाद में फेरों में विस्तार किया जाएगा। फिलहाल यह सेवा श्राइन बोर्ड द्वारा ऑनलाइन रखी गई है। इच्छुक श्रद्धालु श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट www.maavaishnodevi.org/  पर बुकिंग करवा सकते हैं।

महत्वपूर्ण है भवन मार्ग पर पंछी हेलीपैड

हालांकि, श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड द्वारा मां वैष्णो देवी के बैटरी कर मार्ग पर हिमकोटी क्षेत्र में बीते 10 वर्षों से पंछी हेलीपैड का निर्माण किया हुआ है।  इसका इस्तेमाल फिलहाल समय-समय पर मां वैष्णो देवी की यात्रा करने वाले वीवीआईपी लोगों के लिए किया जा रहा है।

परंतु अब यह महत्वपूर्ण हेलीपैड श्रद्धालुओं को भी उपलब्ध होगा। क्योंकि जम्मू से सीधे वैष्णो देवी की यात्रा हेलीकॉप्टर द्वारा करने वाले श्रद्धालु इस हेलीपैड पर उतरेंगे।

ये दो पैकेज मिलेंगे

इस महत्वपूर्ण सेवा का लाभ लेने को लेकर श्राइन बोर्ड द्वारा दो तरंह के पैकेज की घोषणा की है। इसमें एक पैकेज ₹35000 प्रति यात्री होगा। जबकि दूसरा पैकेज ₹60000 प्रति यात्री होगा।

साठ हजार वाले पैकेज में  वैष्णो देवी यात्रा के दौरान सभी तरह की सुविधाए यात्री को प्रदान की जाएगी। वहीं पैंतीस हजार रुपए के पैकेज में प्रति सवारी भवन मार्ग प्रसिद्ध पंछी हेलीपैड से वैष्णो देवी भवन तक जो करीब ढाई किलोमीटर की दूरी पर है।

पैकेज में ये सुविधाएं शामिल

  • निशुल्क आने-जाने की बैटरी कार सेवा (वैष्णो भवन तक)
  • मां वैष्णो देवी भवन पर बिना इंतजार किए विशेष दर्शन
  • मां वैष्णो देवी के दर्शनों के उपरांत भवन से भैरों बाबा के लिए निशुल्क रोपवे केवल कार सेवा
  • श्रद्धालु को मां वैष्णो देवी का पंचमेवा प्रसाद भेंट किया जाएगा, साथ ही श्रद्धालुओं को अल्पाहार भी दिया जाएगा।
  • वहीं हेलीपैड वापसी पर श्रद्धालुओं को निशुल्क बैटरी कार्ड सेवा उपलब्ध होगी।
  • बिना किसी इंतजार के श्रद्धालु पंछी हेलीपैड पहुंचकर हेलीकॉप्टर में सवार होकर सीधे जम्मू एयरपोर्ट  रवाना होंगे।

साठ हजार प्रति व्यक्ति पैकेज में ये अतिरिक्त सुविधाएं

  • मां वैष्णो देवी भवन पर रुकने के लिए कैमरा, इस पैकेज में एक दिन अतिरिक्त शामिल है।
  • मां वैष्णो देवी की प्राचीन गुफा के परिसर में आयोजित होने वाली आरती में भाग ले सकते हैं श्रद्धालु।
  • श्रद्धालु को अल्पाहार के साथ-साथ भोजन इत्यादि भी उपलब्ध होगा।

पंछी हेलीपैड पर सभी तरह की तैयारीयां अंतिम चरण में

मां वैष्णो देवी के बैटरी कर मार्ग पर हिमकोटी क्षेत्र में श्राइन बोर्ड के अति महत्वपूर्ण पंछी हेलीपैड पर सभी तरह की जरूरी सुविधाएं श्रद्धालुओं को उपलब्ध हो जिसको लेकर तैयारी अंतिम चरण में है।

इनमें हेलीकॉप्टर सेवा का संचालन करने वाली हिमालयन हेली तथा ग्लोबल वेक्ट्रा के कार्यालय, प्रतीक्षा हॉल, खाने पीने के आउटलेट, सुरक्षा चौकी आदि सुविधाओं को अंतिम रूप दिया जा रहा है।

इस सेवा का लाभ लेने वाले दो साल से ऊपर की उम्र के सभी श्रद्धालुओं की पूरी टिकट लगेगी जबकि दो से नीचे बच्चों के लिए यह सेवा निशुल्क रहेगी।

श्राइन बोर्ड पर करा सकते हैं बुकिंग

फिलहाल सेवा का लाभ पाने को लेकर श्रद्धालुओं को श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर अग्रिम बुकिंग करवानी होगी और तत्काल सेवा का लाभ लेने को लेकर जल्द ही श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड जम्मू एयरपोर्ट पर काउंटर स्थापित करेगा। ताकि श्रद्धालुओं को तत्काल सेवा भी उपलब्ध हो सके।

श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड सीईओ अंशुल गर्ग ने बताया कि देशभर से मां वैष्णो देवी की यात्रा करने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड आगामी 25 जून मंगलवार को जम्मू से सीधे वैष्णो देवी भवन तक हेलीकॉप्टर सेवा शुरू करने जा रहा है।

इस सेवा से श्रद्धालुओं को कई तरह की सुविधा उपलब्ध होगी तो दूसरी और बिना किसी परेशानी के व इंतजार के श्रद्धालु मां वैष्णो देवी के अलौकिक दर्शन कर सकेंगे।

जिसे लेकर सभी तरह की तैयारियां अंतिम चरण में है। शुरुआत में प्रत्येक हेलीकॉप्टर दो दो फेरे लगाएगा बाद में इस सेवा में विस्तार किया जाएगा।

यह भी पढ़ें- Jammu News: 'दुश्मन की हर साजिश को करना है नाकाम', सीमा प्रहरियों को BSF डायरेक्टर जनरल Y.B खुरानिया ने दिए ये निर्देश