Move to Jagran APP

Lok Sabha Election 2024: साढ़े 12 हजार वाहन, GPS से लैस... घाटी में चुनाव की तैयारी के लिए आयोग ने कसी कमर

Lok Sabha Election 2024 जम्मू-कश्मीर में लोकसभा चुनाव (Jammu and Kashmir) की तैयारियां तेज हो गई हैं। कश्मीर में तैयारियां तेज हो चुकी हैं। चुनाव ड्यूटी वाहनों के लिए जीपीएस सक्षम वाहन ट्रैकिंग सिस्टम खरीदने की तैयारी जोरो पर है। घाटी में चुनाव सफल रूप से हो सके। इसके लिए आयोग ने पहले से ही तैयारी शुरू कर दी है।

By Agency Edited By: Prince Sharma Published: Wed, 13 Mar 2024 06:46 PM (IST)Updated: Wed, 13 Mar 2024 06:46 PM (IST)
Lok Sabha Election 2024: साढ़े 12 हजार वाहन, जीपीएस से लैस... जम्मू-कश्मीर में लोकसभा चुनाव की तैयारी तेज

पीटीआई, जम्मू।  चुनाव आयोग के निर्देशों को ध्यान में रखते हुए जम्मू-कश्मीर का चुनाव विभाग केंद्र शासित प्रदेश में आगामी संसदीय चुनावों के लिए 12,500 चुनाव ड्यूटी वाहनों के लिए जीपीएस-सक्षम ट्रैकिंग सिस्टम खरीदेगा।

loksabha election banner

RFP किया गया जारी

एजेंसी एएनआई के अनुसार, जम्मू-कश्मीर के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) ने चुनाव ड्यूटी वाहनों के लिए जीपीएस-सक्षम वाहन ट्रैकिंग सिस्टम खरीदने के लिए कंपनियों के लिए अनुरोध प्रस्ताव (आरएफपी) जारी किया है।

जीपीएस के लिए बनाए जाएंगे नियंत्रण कक्ष

स्थापित ट्रैकर्स के माध्यम से इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) और वोटर वेरिफिएबल पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) की आवाजाही की वास्तविक समय पर ट्रैकिंग और निगरानी के लिए जिला निर्वाचन अधिकारियों (डीईओ) और सीईओ के कार्यालयों में जीपीएस नियंत्रण कक्ष स्थापित किए जाएंगे। अधिकारियों ने कहा कि वाहन उन्हें ले जा रहे हैं।

वाहनों में लगाए जाएंगे जीपीएस ट्रैकिंग डिवाइस 

यह कदम मतदान से पहले और मतदान के दिनों में सभी ईवीएम और वीवीपैट की एंड-टू-एंड मूवमेंट के लिए उठाया जा रहा है ताकि हर समय सावधानीपूर्वक निगरानी सुनिश्चित की जा सके। इसी के अनुसार, सभी मतदान दलों और सेक्टर अधिकारियों के वाहनों में जीपीएस ट्रैकिंग डिवाइस लगाए जाएंगे।

साढ़े 12 हजार होगी वाहनों की संख्या

ईवीएम और वीवीपैट के परिवहन, भंडारण और सुरक्षा के संबंध में भारत के चुनाव आयोग (ईसीआई) के निर्देशों के अनुसार, उनकी हैंडलिंग को सुव्यवस्थित करना जरूरी है, जिसमें जरूरत के आधार पर प्रतिस्थापन के लिए सेक्टर अधिकारियों द्वारा आरक्षित ईवीएम और वीवीपैट शामिल हैं। मतदान का दिन, "पोल ने आरएफपी में कहा।

उन्होंने कहा कि चुनाव ड्यूटी वाहनों में सभी आवश्यक हार्डवेयर के साथ जीपीएस ट्रैकर उपकरण लगाए जाने हैं। उन्होंने कहा कि वाहनों की संभावित संख्या 12,500 होगी।

यह भी पढ़ें- Jammu-Kashmir News: अब चुटकियों में तय होगा घंटों का सफर, शोपियां बाईपास के निर्माण के लिए 224.43 करोड़ मंजूर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.