Move to Jagran APP

कारगिल डेमोक्रेटिक अलायंस ने कहा, केंद्र सरकार लद्दाखीयों को कर रही नजरअंदाज; दिल्‍ली में प्रदर्शन की तैयारी

लद्दाखियों के हितों के सरंक्षण को लेकर 15 फरवरी को दिल्ली के जंतर मंतर में प्रदर्शन होगा। प्रदर्शन में लद्दाख को राज्य बनाने समेत चार मुद्दों को लेकर आवाज उठाई जाएगी। इनमें लद्दाख को राज्य बनाना लद्दाख के लिए लेह व कारगिल को अगल अलग संसदीय क्षेत्र बनाना शामिल हैं।

By Nidhi VinodiyaEdited By: Nidhi VinodiyaPublished: Tue, 07 Feb 2023 08:27 PM (IST)Updated: Tue, 07 Feb 2023 08:27 PM (IST)
कारगिल डेमोक्रेटिक अलायंस ने कहा, केंद्र सरकार लद्दाखीयों को कर रही नजरअंदाज; दिल्‍ली में प्रदर्शन की तैयारी
अब लद्दाखी करेंगे दिल्ली के जंतर-मंतर पर प्रदर्शन

जम्मू, राज्य ब्यूरो : लद्दाखियों के हितों के सरंक्षण को लेकर 15 फरवरी को दिल्ली के जंतर मंतर में प्रदर्शन होगा। प्रदर्शन में लद्दाख को राज्य बनाने समेत चार मुद्दों को लेकर आवाज उठाई जाएगी। इनमें लद्दाख को राज्य बनाना, क्षेत्र में छठे शेडयूल को प्रभावी बनाना, लद्दाख के लिए लोक सेवा आयोग भर्ती, लद्दाख के लिए लेह व कारगिल को अगल अलग संसदीय क्षेत्र बनाना शामिल हैं।

loksabha election banner

दिल्ली चलो अभियान में जुटे लद्दाख के संगठन 

अब लद्दाख के संगठन दिल्ली चलो अभियान की तैयारी में जुट गए हैं। लेह में 31 जनवरी को लद्दाख एपेक्स बाडी व कारगिल डेमोक्रेटिक अलांयस की विरोध रैली के साथ ही लद्दाख के मुद्दों को लेकर सियासत गरमाने की मुहिम शुरू हो गई थी।

कई सांसद और पदाधिकारी करेंगे प्रदर्शन 

दिल्ली के जंतर-मंतर पर होने वाले प्रदर्शन में लद्दाख एपेक्स बाडी के अध्यक्ष व पूर्व सांसद थुप्स्तान छिवांग, कारगिल डेमोक्रेटिक अलायंस के असगर अली करबलई, सज्जाद हुसैन, लद्दाख बुद्धिस्ट एसोसिएशन के पदाधिकारियों समेत लेह व कारगिल के विद्यार्थियों व युवाओं के कई संगठनों के प्रतिनिधि शामिल होंगे। थुप्स्तान छिवांग इस समय दिल्न्ली में है।

लद्दाख के मुद्दों को टाल रही केंद्र सरकार: लद्दाख बुद्धिस्ट एसोसिएशन

लद्दाख एपेक्स बाडी के नेता व लद्दाख बुद्धिस्ट एसोसिएशन के उप प्रधान छेरिंग दोरजे का कहना है कि लद्दाख के मुद्दों को अब जोरशोर से उठाने की तैयारी है। जंतर मंजर में 15 फरवरी को प्रदर्शन होगा। उन्होंने कहा कि लद्दाखियों की मांगें पूरी नहीं होने पर प्रदर्शन लंबा भी हो सकता है। उन्होंने कहा कि लद्दाख के मुद्दों को केंद्र सरकार टाल रही है।

लद्दाख को चार सालों में किय नजरअंदाज 

अब दिल्ली में प्रदर्शन कर केंद्र सरकार पर दवाब बनाया जाएगा कि लद्दाखियों के हितों के संरक्षण की दिशा में सरकार जल्द कार्रवाई करे। वहीं कारगिल डेमोक्रेटिक अलायंस के असगर अली करबलई का कहना है कि लद्दाख को चार सालों से लगातार नजरअंदाज किया जा रहा है। हमारी सभी मांगें जायज हैं। हमें सिर्फ आश्वासन दिए जा रहे हैं।

दिल्ली में प्रदर्शन करेंगे लद्दाखी

उन्होंने बताया कि लेह, जम्मू के बाद लद्दाखी अब दिल्ली में प्रदर्शन कर अपनी आवाज को केंद्र सरकार के कानों तक पहुंचाने के लिए एकत्र होंगे। उन्होंने कहा कि लद्दाख एपेक्स बाडी व कारगिल डेमोक्रेटिक अलांयस केंद्र सरकार को लद्दाखियों के हितों को नजरअंदाज नही करने देगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.