जागरण संवाददाता, जम्मू: इस सर्दी में बिजली की कटौती से परेशान लोगों ने अब जम्मू पावर डिस्ट्रीब्यूशन कारपोरेशन लिमिटेड (जेपीडीसीएल) द्वारा लगाए जा रहे स्मार्ट मीटरों का विरोध करना शुरू कर दिया है।

मीटर लगने के बाद बेहतर बिजली सप्लाई देने का दावा करने वाले बिजली निगम के कर्मचारी जब स्मार्ट मीटर लगाने के लिए संजय नगर एक्सटेंशन में पहुंचे तो कुछ लोग विरोध में बाहर आ गए।

लोगों का कहना था कि शहर के दूसरे इलाकों की तरह अभी तक उनके मोहल्लों में कोटेड केबल नहीं बिछाई गई है। अधिकतर ट्रांसफार्मर भी ओवरलोड चल रहे हैं। ऐसे में जब तक निगम बेहतर बिजली ढांचा नहीं बिछाता, वे मीटर नहीं लगने देंगे।

विरोध न करने वाले लोग भी परेशान

लोगों के विरोध से गुस्साए बिजली कर्मचारियों ने पूरे इलाके की बिजली गुल कर दी। ऐसे में वे लोग भी परेशान हो गए, जिन्हें स्मार्ट मीटर लगने से कोई परेशानी नहीं थी। लोगों ने इसकी जानकारी क्षेत्र के कारपोरेटर द्वारका चौधरी को दी।

चौधरी ने बताया कि उन्होंने शाम चार बजे जूनियर इंजीनियर से लेकर रात 12 बजे तक चीफ इंजीनियर संदीप सेठ तक से बात की, लेकिन इलाके में फिर से बिजली बहाल करने के लिए कोई कदम नहीं उठाए गए। उन्होंने जूनियर इंजीनियर पर आरोप लगाया कि उन्होंने अपने वरिष्ठ अधिकारियों को गलत जानकारी दी।

लोगों की बस यही मांग, बिजली ढांचे सुधारें

क्षेत्र के कुछ लोग बस यही मांग कर रहे थे कि वे बिजली ढांचे को भी सुधारें, ताकि उन्हें आने वाली गर्मी में बेहतर सप्लाई मिल सके। चौधरी ने बताया कि उन्होंने लगभग तीन साल पहले एग्जीक्यूटिव इंजीनियर पीडी सिंह को क्षेत्र में अतिरिक्त ट्रांसफार्मर लगाने के लिए आवेदन दिया था, परंतु आज तक क्षेत्र में बिजली सिस्टम को अपग्रेड नहीं किया गया।

स्थिति यह है कि सर्दी हो या गर्मी क्षेत्र के लोगों को दिनभर में कई-कई घंटे बिजली की अघोषित कटौती का सामना करना पड़ता है। उन्होंने बताया कि सुबह उन्होंने एक बार फिर चीफ इंजीनियर से बात की और उन्हें लोगों के गुस्से के पीछे के कारण की जानकारी दी।

नतीजतन मंगलवार को सुबह 9 बजे क्षेत्र में फिर से बिजली सप्लाई बहाल की गई। कारपोरेटर चौधरी ने कहा कि बिजली के पुराने तारों व ट्रांसफार्मरों को बदले बिना क्षेत्र में स्मार्ट मीटर लगाकर लोगों को बेहतर बिजली का दावा सही नहीं है।

इन इलाकों में प्रभावित रहेगी बिजली आपूर्ति

जेपीडीसीएल जम्मू के चीफ इंजीनियर ने बुधवार को शहर में की जाने वाली कटौती का शेड्यूल जारी किया है। इसके अनुसार 25 जनवरी को कोटली, कल्याणा, दबलैड़, चौवाला, आरएस पुरा और आसपास के क्षेत्रों में सुबह 9 से 9.30 बजे और दोपहर बाद दो से 2.30 बजे तक बिजली आपूर्ति प्रभावित रहेगी।

इसी तरह खाना चक, स्कास्ट, चट्ठा, विजयपुर, कोलपुर, बंद्राल, बड़ी ब्राह्मणा, सरोर, जक्ख, जोगपुर, रायका, उद्योग, पटली व आसपास के क्षेत्रों में सुबह 9 से दोपहर बाद दो बजे तक बिजली सप्लाई बंद रहेगी। इसके अलावा दोपहर बाद दो बजे से शाम पांच बजे तक छन्नी हिम्मत, मलिक मार्केट, अप्पर चौआदी, मट्टू कालोनी व आसपास के क्षेत्रों में भी बिजली गुल रहेगी। उधर, बिजली कटौती से लोग परेशान हैं।

Edited By: Sonu Gupta

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट