Move to Jagran APP

Jammu News: डीसी ने कहा - आम लोगों के हितों की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध है सरकार

लोगों की शिकायतों मुद्दों को सुनने और उनका निवारण करने के लिए डीसी किश्तवाड़ डा. देवांश यादव ने बुधवार को चमोती में ब्लाक दिवस कार्यक्रम की अध्यक्षता की।डीसी ने सभी शिकायतों को सुना और उनसे संबंधित अधिकारियों से बातचीत करके मौके पर ही हल करने का प्रयास किया।(जागरण फोटो)

By Jagran NewsEdited By: Jagran News NetworkPublished: Thu, 09 Feb 2023 12:17 PM (IST)Updated: Thu, 09 Feb 2023 12:17 PM (IST)
Jammu News: डीसी ने कहा - आम लोगों के हितों की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध है सरकार
गुलाब दिवस के मौके पर लोगों से बातचीत करते हुए डीसी किश्तवाड़

संवाद सहयोगी, किश्तवाड़: लोगों की शिकायतों, मुद्दों को उनके दरवाजे पर सुनने और उनका निवारण करने के लिए डीसी किश्तवाड़ डा. देवांश यादव ने बुधवार को सरकारी मध्य विद्यालय चमोती में ब्लाक दिवस कार्यक्रम की अध्यक्षता की। कार्यक्रम के दौरान डीडीसी सदस्य और क्षेत्रों के जनप्रतिनिधियों ने पंचायतों से संबंधित विभिन्न मुद्दों को रखा।

loksabha election banner

जिसमें जेजेएम के तहत पेयजल की उपलब्धता, छूटे हुए गांवों का विद्युतीकरण, एमएस चमोती का हाई स्कूल, स्वास्थ्य केंद्र, पीएमजीएसवाई सड़क में उन्नयन शामिल है। ऊपरी चमोटी के लिए चमोती रोड के तहत भूमि मुआवजे का भुगतान करने के साथ ही रतले हाइड्रो इलेक्ट्रिक प्रोजेक्ट द्रबशाला में क्षेत्रीय युवाओं को नौकरी देने की मांग की।

बच्चों को भेजा जाए स्कूल

डीसी ने सभी शिकायतों को धैर्यपूर्वक सुना और उनमें से अधिकांश को विभागों के अन्य संबंधित अधिकारियों के साथ बातचीत करके कई दिशा-निर्देशों को पारित करके मौके पर ही हल करने का प्रयास किया। उन्होंने आश्वासन दिया कि शेष शिकायतों का समयबद्ध तरीके से निवारण किया जाएगा।

इस अवसर पर डीसी ने माता-पिता को यह सुनिश्चित करने के लिए प्रोत्साहित किया कि सभी चिन्हित 60 स्कूल न जाने वाले बच्चों को स्कूल वापस भेज दिया जाए। उन्होंने कहा कि 40 ओओएससी के पास जन्म प्रमाण पत्र नहीं है, जिसके लिए सभी दस्तावेजों के साथ रिपोर्ट नायब तहसीलदार और डीएसईओ द्वारा मानदंडों के अनुसार जारी प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए प्रस्तुत की जाएगी।

लोगों ने समस्याओं को डीसी के समक्ष रखा

उन्होंने यह भी कहा कि लोगों को चल रहे अतिक्रमण विरोधी अभियान के बारे में चिंता करने की जरूरत नहीं है, क्योंकि सरकार आम लोगों के हितों की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध है।चमोती में डिस्पेंसरी के निर्माण के संबंध में डीसी ने सरपंच और संबंधित नायब तहसीलदार को इसके लिए जमीन की पहचान करने का निर्देश दिया।

उन्होंने यह भी कहा कि जल्द ही सीएसआर के तहत रतले हाइड्रोइलेक्ट्रिक पावर प्रोजेक्ट अधिकारियों द्वारा दान किए गए क्षेत्र के लिए एक एंबुलेंस उपलब्ध कराई जाएगी। एईई, जलशक्ति विभाग को बस्तियों में जलापूर्ति सुनिश्चित करने के लिए डब्ल्यूएसएस चमोती की डीपीआर के तहत मापदंडों का करने का निर्देश दिया। डीसी ने आगे बताया कि आरआर योजना के तहत एक एसटी छात्रावास और खेल स्टेडियम लिया जाएगा और यह जल्द ही लोगों की जरूरतों को पूरा करेगा।

स्कूल का रखरखाव सुनिश्चित करने का निर्देश

उन्होंने सरपंचों से विभागीय योजनाओं के तहत छात्रावास की सुविधा प्रदान करने के लिए डीएसडब्ल्यूओ किश्तवाड़ को अनाथों की एक सूची प्रस्तुत करने का आग्रह किया। डीसी ने पीएमजीएसवाई के जारी चरण के तहत छूटी हुई बस्तियों को दिए गए दिशा-निर्देशों के अनुसार कवर करने के लिए संबंधित पीएमजीएसवाई अधिकारियों पर जोर दिया।

उन्होंने सीईओ किश्तवाड़ को एमएस चमोती को हाई स्कूल में अपग्रेड करने की संभावनाएं तलाशने और समग्र के तहत उक्त स्कूल की मरम्मत और रखरखाव सुनिश्चित करने का भी निर्देश दिया। इस मौके पर डीडीसी सदस्य, बीडीसी सदस्य और कई जिलाधिकारी बैठक में उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.