जम्मू, जागरण संवाददाता : जम्मू में अपने दौरे पर पहुंचे पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री ने जम्मू के लोगों को एक खुशखबरी दी है। कंनवेंशन सेंटर में अपने संबोधन की शुरुआत में उन्होंने कहा कि मुझसे यहां बैठे बैठे सांसद जुगल किशोर शर्मा पूछ रहे थे कि जम्मू में मेट्रो रेल को कब मंजूरी होगी। मैंने भी उन्हें बता दिया कि अगले सप्ताह जम्मू में मेट्रो रेलवे को मंजूरी मिल जाएगी और जल्द ही उस परियोजना को शुरू कर पूरा भी कर दिया जाएगा।

जम्मू के लोग भी मेट्रो शुरू होने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। हालांकि कई बार इस परियाेजना के शुरू होने के कयास भी लगाए गए लेकिन बाद में इस पर कुछ नहीं हुआ। अब केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी के आश्वासन के बाद जम्मू के लोगों को उम्मीद जगी है कि यह परियोजना जल्द शुरू हो जाएगी और तीन से चार वर्षों बाद जम्मू में मेट्रो दौड़ती नजर आएगी। वैसे जम्मू में मेट्रो सेवा जिसे जम्मू लाइट मेट्रो प्राेजेक्ट का नाम दिया गया है, को लेकर तैयारी काफी समय से की जा रही है।

मेट्रो सेवा शहर से लगते बनतालाब क्षेत्र से शुरू होगी जो चिन्नौर, रूप नगर, जानीपुर हाइकोर्ट, लोअर लक्ष्मी नगर, अंबफला, सचिवालय, रघुनाथ मंदिर, प्रदर्शनी मैदान, यूनिवर्सिटी मार्ग, पनामा चौक, रेलवे स्टेशन, त्रिकुटा नगर, नरवाल, ग्रेटर कैलाश जाएगी। यह मेट्रो का पहला फेज होगा। दूसरे फेज में मेट्रो उदयवाला, तीरथ नगर, सूरज नगर, सर्किट हाउस, ज्यूल चौक, प्रदर्शनी मैदान जबकि तीसरे फेज में कालुचक्क, सिडको चौक, बड़ी ब्राह्मणा और बड़ी ब्राह्मणा रेलवे स्टेशन तक पहुंचेगी।

पहले फेज के 17 किलोमीटर मेट्रो रूट में सत्रह रेलवे स्टेशन, दूसरे फेज में छह किलोमीटर के रूट में छह स्टेशन जबकि तीसरे फेज में छह किलोमीटर के बीच पांच स्टेशन बनाए जाएंगे। इस मेट्रो के लिए जाल बिछाने का काम मेट्रोपॉलिटन रीजनल डेवलमेंट अथारिटी को सौंपा जाएगा जिस पर अनुमानित लागत 4,825 करोड़ रुपये पहले फेज में आएगी। पहले फेज का काम 2024 तक पूरा हो सकता है।

 

Edited By: Lokesh Chandra Mishra