Move to Jagran APP

Jammu: लव जिहाद के खिलाफ लेह बंद, उपराज्यपाल बीडी मिश्रा को सौंपा ज्ञापन; मतांतरण विरोधी कानून की उठी मांग

लद्दाख के कारगिल जिले में लव जिहाद के मामले में कड़ी कार्रवाई करने की मांग को लेकर बुधवार को लेह बंद रहा है। कारगिल में मुस्लिम युवा की बौद्ध लड़की से शादी करने के बाद क्षेत्र में बौद्ध समुदाय में रोष है। बुधवार को लद्दाख बुद्धिस्ट एसोसिएशन के आह्वान पर बंद के दौरान लेह में यह मांग उठाई कि लव जिहाद रोकने के लिए कड़ा कानून लाया जाए।

By Jagran NewsEdited By: Paras PandeyThu, 07 Sep 2023 05:00 AM (IST)
Jammu: लव जिहाद के खिलाफ लेह बंद, उपराज्यपाल बीडी मिश्रा को सौंपा ज्ञापन; मतांतरण विरोधी कानून की उठी मांग
लद्दाख के कारगिल जिले में लव जिहाद का मामला। (फाइल फोटो)

जम्मू ,राज्य ब्यूरो। लद्दाख के कारगिल जिले में लव जिहाद के मामले में कड़ी कार्रवाई करने की मांग को लेकर बुधवार को लेह बंद रहा   है।  कारगिल में मुस्लिम युवा की बौद्ध लड़की से शादी करने के बाद क्षेत्र में बौद्ध समुदाय में रोष है। बुधवार को लद्दाख बुद्धिस्ट एसोसिएशन के आह्वान पर बंद के दौरान लेह में यह मांग उठाई कि लव जिहाद रोकने के लिए कड़ा कानून लाया जाए। इस मांग को लेकर लेह में लद्दाख के उपराज्यपाल बीडी मिश्रा को ज्ञापन सौंपा गया। 

लेह के निवासियों ने मतांतरण विरोधी कानून बनाने की मांग उठाई। उनका कहना था कि लव जिहाद लद्दाख की शांति के लिए बड़ा खतरा है। ऐसे में प्रशासन इससे सख्ती से निपटे। लद्दाख बुद्धिस्ट एसोसिएशन के कार्यवाहक प्रधान छीरिंग दोरजे ने कहा कि लव जिहाद के मामले में बौद्ध महिला को मुस्लिम पुरुष ने पैसे का भी लालच दिया है। कारगिल के लोगों से यह मामला उठाया है। इस मामले में उचित कार्रवाई करने का आश्वासन दिया है। प्रशासन को ऐसे मामलों को गंभीरता से लेते हुए कार्रवाई करनी चाहिए।  अगस्त में कारगिल में यह मुद्दा गर्माया था। लद्दाख भाजपा के उपाध्यक्ष व कारगिल के 74 वर्षीय नजीर अहमद के बेटे ने बौद्ध महिला के साथ शादी कर ली थी। उनका कोई अता पता नहीं है।

लद्दाख भाजपा ने नजीर अहमद की ओर से उचित कार्रवाई न किए जाने का हवाला देते हुए उन्हें भाजपा से निकाल दिया था। यह फैसला  लद्दाख भाजपा अध्यक्ष फुंचोक स्टेंजिन ने लिया।  नजीर का कहना है कि वह हज यात्रा पर गए थे व पीछे से बेटे ने भागकर शादी कर ली। उन्होंने बेटे को श्रीनगर व कई अन्य जगहों पर जाकर भी तलाशा था लेकिन वह नहीं मिला। बेटे ने कई साल पहले लड़की से कोर्ट मैरिज की थी।