ऊधमपुर, जेएनएन : जम्मू-कश्मीर के जिला ऊधमपुर में पिछले आठ घंटों के भीतर हुए दो बम धमाकों ने दहशत का माहौल व्याप्त कर दिया है। इन धमार्को के बाद पुलिस, सेना व सीआरपीएफ के जवानों ने सुरक्षा व्यवस्था को पुख्ता करने के लिए कस्बे, हाईवे पर सुरक्षा बढ़ा दी है परंतु इसके बावजूद लोग भीड़भाड़ वाले इलाकों में जाने से परहेज कर रहे हैं। ऊधमपुर में हुए दो बम विस्फोट में पहला धमाका बुधवार रात 10.45 बजे दोमेल पेट्रोल पंप पर हुआ, जिसमें कंडक्टर समेत दो लोग घायल हुए जबकि दूसरा बम धमाका आज सुबह कस्बे के पुराने बस स्टैंड में खड़ी रामनगर जाने वाली बस जेके14सी-3636 में हुआ। इस धमाके में कोई भी जानी नुकसान नहीं हुआ है।

विस्फोट में घायल बस कंडक्टर सुनील सिंह ने बताया कि जिस समय यह विस्फोट हुआ वह और उसका एक साथी बस में मौजूद थे। उसने जैसे ही बस में लगे पंखे का स्वीच आन किया विस्फोट हो गया। आसपास मौजूद लोगों ने उन्हें जिला अस्पताल ऊधमपुर पहुंचाया।

ऊधमपुर दोमेल पेट्रोल पंप पर हुए विस्फोट की आवाज सुनकर आसपास रहने वाले लोग बाहर आ गए। सुरक्षाबलों ने भी त्वरित कार्रवाई करते हुए पूरे क्षेत्र को अपने कब्जे में ले लिया। आम लोगों को घटनास्थल से दूर रखने के लिए अवरोधक लगा दिए गए।

दूसरा बम विस्फोट आठ घंटे बाद आज वीरवार सुबह 5.40 पर हुआ। ऊधमपुर के पुराने बस स्टैंड में खड़ी रामनगर जाने वाली बस जेके14सी-3636 में जिस समय बम धमाका हुआ, उस समय उसमें कोई बैठा नहीं हुआ था। ड्राइवर का कहना है कि उसने बस स्टैंड से बाहर निकाल ली थी और करीब आधे घंटे के बाद वह रामनगर के लिए निकलने ही वाला था। उससे पहले ही बस में विस्फोट हो गया। विस्फोट में बस के परखचे उड़ गए।

ऊधमपुर में हुए इन दो बम धमाकों के बाद सुरक्षा एजेंसियों को अलर्ट कर दिया गया है। बस स्टैंड की जांच के लिए बम निष्क्रिय दस्ते को मौके पर बुला लिया गया। उन्होंने बस स्टैंड पर लगी अन्य बसों की जांच की। संदिग्ध वस्तु के देखे जाने पर उसका निरीक्षण भी किया। इसके अलावा बस स्टैंड से कटड़ा, रामनगर सहित अन्य इलाकों में जाने वाली बसों की तलाशी ली जा रही है। लोगों को भी सतर्क रहने के लिए कहा गया है।

सुरक्षाबलों ने इस विस्फोटों में आतंकी साजिश से इंकार नहीं किया है। हरेक पहलू को बारिकी से जांचा जा रहा है। पुलिस का कहना है कि दोमेल पेट्रोल बम धमाके से आज सुबह बस स्टैंड में हुआ धमाका ज्यादा जोरदार था। इस विस्फोट में बस के परखचे उड़ गए हैं।

यह भी संभावना जताई जा रही है कि इन दोनों विस्फोटों में आतंकियों ने स्टिकी बम का इस्तेमाल किया होगा। फारेंसिक रिपोर्ट आने के बाद ही कुछ स्पष्ट रूप से कहा जा सकेगा।

Edited By: Rahul Sharma

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट