Move to Jagran APP

Jammu News: पर्यटकों को लुभाएगा घराना का कछुआ तालाब, वन्य विभाग ने पूरी की तैयारियां; आकर्षित होंगे टूरिस्ट

जम्मू के घराना वेटलैंड में पर्यटकों के आगमन को बढ़ाने के लिए कछुआ तालाब बनाया जा रहा है। इस तालाब में डेढ़ दर्जन प्रजाति के कछुए पाले जाएंगे। वहीं कछुओं के लिए विभाग एक ऐसा वातावरण तैयार करने में जुटा हुआ है। वहीं तालाब के नजदीक पार्किंग की व्यवस्था भी की जाएगी। घराना वेटलैंड पर आने वाले प्रवासी पक्षियों पर पूरी नजर रखी जा रही है।

By guldev raj Edited By: Deepak Saxena Published: Sat, 23 Mar 2024 08:34 PM (IST)Updated: Sat, 23 Mar 2024 08:34 PM (IST)
पर्यटकों को लुभाएगा घराना का कछुआ तालाब।

जागरण संवाददाता, जम्मू। सीमांत क्षेत्र में घराना वेटलैंड की खूबसूरती बढ़ाने और वन्यजीवों को बेहतर वातावरण दिलाने के लिए लगातार प्रयास हो रहे हैं। अब घराना में टर्टल पांड भी बनाया जाएगा, जहां तकरीबन डेढ़ दर्जन प्रजाति के कछुए पाले जाएंगे। इसके लिए वन्यजीव संरक्षण विभाग ने तैयारियां कर ली है और कछुए के लिए तालाब बनाने का काम शुरू कर दिया गया है।

तकरीबन अढ़ाई कनाल के घेरे में यह तालाब बनेगा जिसके मध्य कछुए की आकृति प्रदर्शित की जाएगी। यहां ऐसा वतावरण तैयार किया जाएगा कि कछुओं के लिए यह पसंदीदा जगह बन जाए। यह तालाब पार्किंग स्थल के नजदीक होगा और घराना में पहुंचते ही लोगों को अपनी ओर आकर्षित करेगा।

घराना वेटलैंड का होगा संरक्षण

वन्यजीवों के जानकारों का कहना है कि वैसे भी जब से घराना वेटलैंड का संरक्षण बेहतर हुआ है और लोगों की आवाजाही कम हुई है, घराना क्षेत्र में पानी वाले जीवों की संख्या लगातार बढ़ी है। यहां पर मछलियां नजर आने लगी है और प्राकृतिक तौर पर कई किस्म के जीव भी पानी में दिख रहे हैं। पानी वाले सांप भी काफी बढ़ गए हैं। ऐसे में कछुओं के लिए अलग से तालाब बनाने से कछुओं का और बेहतरी से संरक्षण हो पाएगा।

ये भी पढ़ें: Lok Sabha Election 2024: ...तो जम्मू-कश्मीर में पहचान बचाए रखने के लिए चुनाव में उतर रही हैं ये पार्टियां!

दूसरे जीवों की भी जुटाई जा रही जानकारी

घराना वेटलैंड पर कार्य करने वाली वेटलैंड मित्रा की सदस्य रितिका का कहना है कि घराना पक्षियों के लिए बेहतर स्थल तो है ही, वहीं पानी वाले दूसरे जीवों के लिए भी बेहतर जगह बनती जा रही है। आने वाले समय में इसमें और ज्यादा बदलाव यहां देखने को मिलेंगे। घराना वेटलैंड के ब्लाक अधिकारी पम्मी कुमार का कहना है कि घराना वेटलैंड पर आने वाले प्रवासी पक्षियों पर पूरी नजर रखी जा रही है। वहीं पानी में पलने वाले दूसरे जीवों के बारे में भी जानकारी जुटाई जा रही है। यहां टर्टल पांड भी बनेगा जोकि पर्यटकों को भी अपनी ओर आकर्षित करेगा।

ये भी पढ़ें: Tulip Garden Open: जनता के लिए खुला एशिया का सबसे बड़ा ट्यूलिप गार्डन, इस बार दिखेंगे पांच नई किस्म के फूल


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.