Move to Jagran APP

BSF Wives Welfare Association: बीएसएफ जवानों के परिवार आत्मनिर्भरता की ओर बढ़े, जम्मू में सीखा चॉकलेट-मोमबत्तियां बनाना

बीएसएफ वाइव्स वेलफेयर एसोसिएशन जवानों के परिवारों को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में लगातार प्रयास कर रहा है। सीमा सुरक्षाबल जम्मू फ्रंटियर मुख्यालय पलौड़ा में कार्यक्रम का आयोजन कर महिलाओं को चॉकलेट व मोमबत्तियां बनाने का प्रशिक्षण दिया गया।

By Vikas AbrolEdited By: Published: Wed, 17 Mar 2021 07:26 PM (IST)Updated: Wed, 17 Mar 2021 07:26 PM (IST)
BSF Wives Welfare Association: बीएसएफ जवानों के परिवार आत्मनिर्भरता की ओर बढ़े, जम्मू में सीखा चॉकलेट-मोमबत्तियां बनाना
बुधवार को हुए इस कार्यक्रम का आयोजन बीएसएफ वाइव्स वेलफेयर एसोसिएशन जम्मू की प्रधान रजनी जम्वाल की देखरेख में हुआ।

जम्मू, राज्य ब्यूरो । बीएसएफ वाइव्स वेलफेयर एसोसिएशन जवानों के परिवारों को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में लगातार प्रयास कर रहा है। कैंपस की महिलाएं को ऐसे कोर्स करवाए जा रहे हैं जिससे अपने परिवारों को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने में सहयोग दे सकती हैं।

loksabha election banner

इस सिलसिले में सीमा सुरक्षाबल जम्मू फ्रंटियर मुख्यालय पलौड़ा में कार्यक्रम का आयोजन कर महिलाओं को चॉकलेट व मोमबत्तियां बनाने का प्रशिक्षण दिया गया। बुधवार को हुए इस कार्यक्रम का आयोजन बीएसएफ वाइव्स वेलफेयर एसोसिएशन जम्मू की प्रधान रजनी जम्वाल की देखरेख में हुआ। इस दौरान प्रशिक्षकों ने महिलाओं को बताया कि वे किस तरह से मोमबत्तियां व चॉकलेट बना सकती हैं। वे चाहे तों तो प्रशिक्षित होने के बाद अपना व्यवसाय भी स्थापित कर सकती हैं।

इस मौके पर विचार व्यक्त करते हुए रजनी जम्वाल ने कहा कि आज के दौर में जवानों के साथ उनके परिवजनों के लिए भविष्य बेहतर बनाने के कई विकल्प मौजूद हैं। ऐसे में सीमा सुरक्षाबल की ओर से आयोजित कार्यक्रमाें में उन्हें जागरूक बनाया जा रहा है। आयोजित किए जा रहे ऐसे कार्यक्रमों के दौरान महिलाएं नई चीजें बनाना सीख सकती हैं। इससे उन्हें आर्थिक रूप में सशक्त होने का अवसर भी मिल सकता है।

वहीं बीएसएफ कैंपस की महिलाओं ने बीएसएफ वाइव्स वेलफेयर एसोसिएशन की ओर से आयोजित किए गए इस कार्यक्रम को लेकर खासा उत्साह दिखाया। उन्होंने इस पर खुशी जताई कि उन्हें चॉकलेट के साथ मोमबत्तियां बनाना सीखने के लिए एक अच्छा अवसर दिया गया है। उन्होंने उम्मीद जताई कि भविष्य में भी ऐसे कार्यक्रमों का आयोजन जारी रहेगी। इस मौके पर बीएसएफ वाइव्स वेलफेयर एसोसिएशन के पदाधिकारी भी मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.