जम्मू, राज्य ब्यूरो : लद्दाख के हितों के संरक्षण की मांग को लेकर गठित एपेक्स बाडी क्षेत्र में छठे शेडयूल को प्रभावी बनाने जैसे मुद्दों को लेकर अपना आंदोलन तेज करेगी। जल्द इस मामले में आगे की रणनीति तय करने के लिए क्षेत्र के कारगिल जिले के विभिन्न संगठन की कारगिल डेमोक्रेटिक अलायंस के साथ बैठक होगी। इसके साथ जल्द युवाओं को एपेक्स बाडी में शामिल करने के लए युवा इकाई का गठन भी किया जाएगा।

ये फैसले सोमवार को लेह में एपेक्स बाडी के प्रधान व पूर्व सांसद थुप्स्तन छिवांग की अध्यक्षता में हुई बैठक में लिया गया। थुप्स्तन छिवांग ने गत दिनों इस मुद्दे को लेकर दिल्ली में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के साथ बैठक की थी। अब बैठक में फैसला किया गया कि संगठन अपनी चार मुख्य मांगों को लेकर लेह व कारगिल जिलों में एकजुट होकर अभियान चलाएगा।

इस बैठक में पूर्व मंत्री छेरिंग दोरजे, अंजुमन इमामिया के प्रधान, अंजुमन मोएन उल इस्लाम, क्रिश्चिश्यन, नूर बख्शिया समुदायों के प्रतिनिधियों के साथ लद्दाख गोंपा एसोसिएशन, पंचायत समन्वय समिति, कांग्रेस व आम आदमी पार्टी के प्रतिनिधि भी शामिल हुए।

इसी बीच जिन मुद्दों को लेकर आंदोलन चलाने की तैयारी है, उनमें लद्दाख के लिए राज्य दर्जा, संविधान के छठे शेडयूल को प्रभावी बनाना, क्षेत्र में बेरोजगारी दूर करना आदि मुख्य हैं। कुछ समय पूर्व लेह व कारगिल के संगठनों ने जून महीने से लद्दाख के मुद्दों को लेकर आंदोलन शुरू करने का फैसला किया था। बाद में इसे स्थगित कर दिया गया था। इसको लेकर कारगिल डेमोक्रेटिक अलायंस व एपेक्स बाडी की एक बैठक भी हुई है। अब जल्द होने वाली दूसरी बैठक में तय होगा कि किस तरह से एकजुट होकर लद्दाख के हिताें को लेकर आंदोलन करना है।

फिर तीन सालों के लिए नियुक्त हुई समाज कल्याण केंद्र की पुरानी टीम : जेएंडके समाज कल्याण केंद्र ने सेवानिवृत्त आइएएस अधिकारी केबी जंडियाल को फिर से प्रधान चुन लिया है। उनके साथ अन्य सभी पदाधिकारी भी पहले की तरह ही बने रहेंगे। वह लगातार तीसरी बार इस पद पर नियुक्त हुए हैं। सोमवार को चुनाव आयुक्त नियुक्त किए गए यश राज की देखरेख में चुनाव हुए। लेकिन किसी ने भी नामांकन ही नहीं भरा। इस कारण उन्होंने तीन सालों के लिए पहले की टीम को ही फिर से नियुक्त कर दिया। विजय बगोत्रा वरिष्ठ उपप्रधान, एमएल शर्मा उपप्रधान, एचएन रैना सचिव, एमडी शर्मा कोषाध्यक्ष बने हैं। समाज कल्याण केंद्र मूक वधिर बच्चों के लिए हायर सेकेंडरी स्कूल चलाता है। इससे पहले प्रधान ने पुरानी कार्यकारिणी को भंग कर वार्षिक रिपोर्ट पेश की। इसमें यह भी कहा गया स्कूल के अतिरिक्त ब्लाक के निर्माण के लिए सोसायटी ने 27 वर्ष पहले भुगतान किया था लेकिन अभी तक जेडीए ने जगह आवंटित नहीं की है। उन्होने उम्मीद जताई कि जल्दी ही इसका समाधान हो जाएगा।

Edited By: Rahul Sharma