Move to Jagran APP

Jammu and Kashmir के 187 युवा बने अफसर, पांच स्थानों में से चार पर बेटियों ने जमाया कब्जा

जम्मू कश्मीर पब्लिक सर्विस कमीशन ने जम्मू कश्मीर प्रशासनिक सेवा के लिए 187 पदों की अंतिम चयन सूची शुक्रवार की। मेघा गुप्ता पहले स्थान पर रहीं श्रेया शर्मा दूसरे और विशाल कुमार तीसरे स्थान पर आए। वहीं सना फयाज चौथे अफशा आफरीन पांचवें व अना जम्वाल छठे स्थान पर हैं।

By Jagran NewsEdited By: Sonu GuptaPublished: Sat, 21 Jan 2023 10:30 AM (IST)Updated: Sat, 21 Jan 2023 10:30 AM (IST)
Jammu and Kashmir के 187 युवा बने अफसर, पांच स्थानों में से चार पर बेटियों ने जमाया कब्जा
मेघा गुप्ता, विशाल (इंटरनेट मीडिया), अना जम्वाल

राज्य ब्यूरो, जम्मू: जम्मू कश्मीर पब्लिक सर्विस कमीशन ने जम्मू कश्मीर प्रशासनिक सेवा (जेकेएएस) के लिए 187 पदों की अंतिम चयन सूची शुक्रवार को साक्षात्कार के करीब 15 घंटे के भीतर जारी कर दी। इसमें मेघा गुप्ता पहले स्थान पर रहीं, जबकि श्रेया शर्मा दूसरे और विशाल कुमार तीसरे स्थान पर आए।

prime article banner

इस सूची में जम्मू संभाग के डोडा जिले से तीन सगे भाई-बहन भी शामिल हैं। वहीं, सना फयाज चौथे, अफशा आफरीन पांचवें व अना जम्वाल छठे स्थान पर हैं। खास बात यह है कि पहले पांच स्थानों में से चार पर बेटियों ने कब्जा जमाया है।

20 हजार से अधिक उम्मीदवारों ने लिया भाग

सामान्य प्रशासनिक विभाग ने 24 दिसंबर 2020 को आदेश जारी कर 187 पद जम्मू कश्मीर पब्लिक सर्विस कमीशन को संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा के जरिये भरने के लिए कहा था। 24 अक्टूबर 2021 को प्रारंभिक परीक्षा करवाई गई, जिसमें 20,790 उम्मीदवारों ने भाग लिया। कमीशन ने तय मापदंडों के तहत 4462 विद्यार्थियों को मेन परिक्षा के लिए योग्य करार दिया।

मेन परीक्षा आठ अप्रैल 2022 से 18 अप्रैल 2020 तक जम्मू व श्रीनगर में हुई। इसमें 3916 उम्मीदवारों ने सभी पेपरों में भाग लिया। 648 उम्मीदवारों को साक्षात्कार के लिए योग्य करार दिया गया। उम्मीदवारों का साक्षात्कार पांच से 19 जनवरी 2023 तक हुआ। उच्च न्यायालय के निर्देश पर छह और उम्मीदवारों का साक्षात्कार हुआ। 19 जनवरी 2023 को बैठक हुई जिसमें परिणाम घोषित करने का फैसला हुआ। इसके बाद 187 उम्मीदवारों के चयन की सूची जारी की गई।

कड़ी मेहनत से मिली सफलता

पहला रैंक हासिल करने वाली जम्मू की मेघा गुप्ता ने अपनी कामयाबी का श्रेय कड़ी मेहनत को दिया। मेघा ने अपनी पढाई प्रेजेंटेशन कान्वेंट स्कूल जम्मू से की और उसके बाद ग्रेजुएशन महिला कालेज गांधीनगर से की। मेघा ने जम्मू विवि से पर्यावरण विज्ञान में मास्टर डिग्री की। मेघा के शौक लिखना, डाइटिंग, वेट लास से संबंधित वीडियो देखना है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.