Move to Jagran APP

Himachal Bijli Bill: उपभोक्ताओं की सहूलियत के लिए बिजली विभाग ने किया बदलाव, बिल से जुड़ी ये समस्या हो गई हल

हिमाचल प्रदेश के लोगों को लिए एक अच्छी खबर है। अब बिजली उपभोक्ताओं (Himachal Bijli Bill) को अंग्रेजी की बजाय हिंदी में प्रिंटेड बिल मिलेंगे। इससे उपभोक्ता आसानी से बिजली बिल पढ़ सकेंगे तथा पता कर सकेंगे कि उनकी कितना बिल आया है और कितनी यूनिट बिजली खर्च हुई हैं। इस बार विभाग द्वारा सॉफ्टवेयर को अपडेट कर हिंदी भाषा में भी बिल निकाले जा रहे हैं।

By Neeraj Kumari Edited By: Prince Sharma Thu, 13 Jun 2024 02:39 PM (IST)
Himachal Bijli Bill: उपभोक्ताओं की सहूलियत के लिए बिजली विभाग ने किया बदलाव, बिल से जुड़ी ये समस्या हो गई हल
बिजली के बिलों पर हिंदी में जानकारी दी जा रही है।

संवाद सूत्र, भरवाईं। इस महीने से बिजली बोर्ड की ओर से बिजली के बिलों पर हिंदी में जानकारी दी जा रही है। अभी सभी उपभोक्ताओं को हिंदी में बिजली के बिल पढ़ने को मिल सकेंगे। बता दें कि बिजली बोर्ड की ओर से यह सुविधा इस माह से पूरे हिमाचल प्रदेश में कर दी गई है।

पहले अंग्रेजी में मिलते थे बिल

अब हिंदी या अंग्रेजी दोनों माध्यम से बिल की जानकारी ले सकते हैं। भरवाईं उपमंडल के बिजली बोर्ड के अधीन 9596 उपभोक्ताओं को बिल दिए जाते हैं। बिजली बोर्ड द्वारा सॉफ्टवेयर को अपडेट करते हुए ऐसा पहली बार किया गया है। इससे पहले बिजली के बिल सिर्फ अंग्रेजी भाषा में ही देखने को मिलते थे।

अब जो लोग अंग्रेजी भाषा का कम या बिल्कुल ज्ञान नहीं रखते हैं और वे हिंदी भाषा का ज्ञान रखते हैं तो उनके लिए इस माध्यम से बिल की जानकारी लेना आसान रहेगा।

लोगों को मिलेगी ब्योरा समझने में मदद

हालांकि यह सुविधा विभाग आगे ले लिए भी जारी रखता है की नहीं, इस पर अभी कुछ कहा नहीं जा सकता। भरवाईं उपमंडल के सहायक अभियंता रविंद्र शर्मा ने बताया कि इस बार विभाग द्वारा सॉफ्टवेयर को अपडेट कर हिंदी भाषा में भी बिल निकाले जा रहे हैं।

दरअसल, बिजली के बिल अंग्रेजी में होने के कारण उपभोक्ताओं को समझने में दिक्कत होती थी। खासतौर से उन लोगों को जो ग्रामीण क्षेत्र में रहते हैं। ऐसे में बिजली बिल के हिंदी में होने से उपभोक्ता आसानी से बिजली बिल का ब्योरा समझ सकेंगे तथा जान सकेंगे कि कितनी यूनिट पर कितना बिल आया है। 

यह भी पढ़ें- Jammu Kashmir News: ताबड़तोड़ आतंकी हमलों के बाद पुलिस सक्रिय, किरायेदारों को लेकर पुलिस ने मकान मालिकों को दी सख्त कार्रवाई की चेतावनी