Move to Jagran APP

Himachal Pradesh Weather: मौसम ने एक बार फिर बदली करवट, आंधी और ओलावृष्टि का ऑरेंज अलर्ट जारी; विभाग ने दी ये चेतावनी

हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh Weather) में शुक्रवार शाम को आए आंधी और ओलावृष्टि के बाद एक बार फिर मौसम ने अपना रुख बदल लिया है। इसके चलते प्रदेश के कई जिलों में आंधी और ओलावृष्टि को लेकर ऑरेंज अलर्ट (Orange Alert) जारी किया गया है। साथ ही मौसम विभाग ने आंधी और बिजली गिरने को लेकर भी चेतावनी जारी की है।

By Jagran News Edited By: Deepak Saxena Published: Sat, 11 May 2024 07:40 AM (IST)Updated: Sat, 11 May 2024 07:40 AM (IST)
आंधी और ओलावृष्टि का ऑरेंज अलर्ट जारी; विभाग ने दी ये चेतावनी (सांकेतिक)।

जागरण संवाददाता, शिमला। हिमाचल प्रदेश में एक बार फिर मौसम ने करवट बदल ली है। मौसम विभाग ने चंबा, कांगड़ा, मंडी, कुल्लू व शिमला में आंधी और ओलावृष्टि का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इसके साथ ही अन्य जिलों में आंधी व बिजली गिरने का यलो अलर्ट जारी किया गया है।

आंधी और तेज बारिश के चलते बिजली हुई प्रभावित

वहीं, ऊना में शुक्रवार शाम चार बजे के बाद एकाएक मौसम ने मिजाज बदला और तेज आंधी के साथ तेज बारिश व ओलावृष्टि हुई। जिसके चलते शहर व आसपास के गांवों में अनेक पेड़, बिजली की तारें टूटकर गिर गए। इससे अनेक क्षेत्रों की बिजली सप्लाई बाधित हो गई।

ये भी पढ़ें: Himachal Tourism: वीकेंड पर पर्यटन कारोबार ने पकड़ी रफ्तार, मनाली में उमड़ा सैलानियों का सैलाब; इन जगहों पर बढ़ी रौनक

गर्मी के चलते जनजीवन हो रहा था प्रभावित

बारिश व ओलावृष्टि लोगों को भीषण व झुलसती गर्मी से कुछ राहत मिली है क्योंकि पिछले कुछ दिनों से शहर का तापमान 40 डिग्री पार पहुंच गया था, जिससे जनजीवन प्रभावित हो रहा था। लेकिन शुक्रवार को हुई बारिश व ओलावृष्टि के चलते एक बार फिर मौसम में बदलाव आया है।

किसानों की फसलों को पहुंचा नुकसान

वहीं, ओलावृष्टि से किसानों की फसलों को नुकसान हुआ है। बारिश और ओलावृष्टि से खेत में लगी भिंडी, लौकी, बैगन, टमाटर, शिमला, हरी मिर्च, करेला, प्याज, खीरा, सहित अन्य फसलों को नुकसान पहुंचा है। कई किसानों ने खेतो में फसलों को इकट्ठा कर तिरपाल से ढककर बचाने की जुगत बिठाई लेकिन तेज हवा के कारण कई जगह तिरपाल उड़ गए या फट जाने से खेतों में पड़ी तूड़ी भीग गई।

बारिश के चलते लोगों को मिली गर्मी से राहत

लगभग आधे घंटे तक हुई बारिश से लोगों को गर्मी से राहत मिली है। सराज के पखरैर, केओली, रूहाडा व बलियारा में ओलावृष्टि से सेब के पौधों से फूल झड़ गए और एंटी हेलनेट भी फट गए। कई स्थानों पर पेड़ भी उखड़ गए।

ये भी पढ़ें: Himachal Tourist Place: खूबसूरत झील और वादियों का अद्भुद नजारा, गर्मियों में घूमने के लिए मंडी की ये जगह है बेस्ट


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.