Move to Jagran APP

Shimla: सीमेंट ढुलाई मामले में राजनीति नहीं, हल निकालने के लिए आए BJP, सिंगल विंडो होगी खत्म : हर्षवर्धन चौहान

Shimla News शिमला में पत्रकारों से बातचीत के दौरान उद्योगमंत्री हर्षवर्धन चौहान ने कहा- सरकार न तो सीमेंट कंमनियों को न ही आपरेटर को मजबूर नहीं कर सकती केवल मध्यस्थता कर सकती है। यदि अदाणी चाह रहे हैं कि कम दाम में ढुलाई करवाई जाए तो ऐसा नहीं होगा।

By Jagran NewsEdited By: Jagran News NetworkPublished: Sat, 28 Jan 2023 12:34 PM (IST)Updated: Sat, 28 Jan 2023 12:34 PM (IST)
Shimla: सीमेंट ढुलाई मामले में राजनीति नहीं, हल निकालने के लिए आए BJP, सिंगल विंडो होगी खत्म : हर्षवर्धन चौहान
दाड़लाघाट में शुक्रवार को ट्रक आपरेटरों के प्रदर्शन के दौरान सांसद सुरेश कश्यप बातचीत करते हुए l

शिमला, जागरण संवाददाता।  दो सीमेंट प्लांट के बंद होने और ट्रक ट्रांसपोर्टर के प्रदर्शन में भाजपा प्रदेशाध्यक्ष सुरेश कश्यप के शामिल होने पर उद्योगमंत्री हर्षवर्धन चौहान ने कहा है कि भाजपा राजनीति नहीं करे, हल निकालने के लिए आगे आए। इस विवाद को हल करवाना उनकी भी जिम्मेदारी है। वह मसले को सुलझाने के लिए मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू और मेरे पास आएं, हम तैयार हैं।

loksabha election banner

शिमला में शुक्रवार को पत्रकारों से बातचीत में उन्होंने कहा कि सरकार न तो सीमेंट कंमनियों को न ही आपरेटर को मजबूर नहीं कर सकती, केवल मध्यस्थता कर सकती है। यदि अदाणी चाह रहे हैं कि कम दाम में ढुलाई करवाई जाए तो ऐसा नहीं होगा। इस संबंध में मुख्यमंत्री सुक्खू से बात की जाएगी।

जो ट्रांसपोर्टर प्रदर्शन कर रहे हैं, किसी एक पार्टी से संबंधित नहीं है उसमें भाजपा और कांग्रेस दोनों के समर्थित हैं। इसलिए मिलकर इसका हल निकाला जाना चाहिए।

मंत्री मैं हूं मैंने देखना है क्या करना है

उद्योगों में नौकरी दिलाने को लेकर चौहान ने कहा कि सरकारी क्षेत्र में एक वर्ष में 20 हजार को रोजगार दिया जाएगा। सीपीएस द्वारा उद्योगों में रोजगार दिलाए जाने पर उन्होंने कहा कि उन्हें नहीं पता कि बयान किस संदर्भ में दिया है। मंत्री मैं हूं मैंने देखना है कि क्या करना है। औद्योगिकी इकाइयों में सरकार किसी को रोजगार देने के लिए बाध्य नहीं कर सकती है, लेकिन इनमें 80 प्रतिशत हिमाचलियों को रोजगार देना सुनिश्चित करवाया जाएगा। चयनित किसे करना है यह पूरी तरह से औद्योगिक इकाइयों पर निर्भर है।

प्रदर्शन में शामिल हुए सुरेश कश्यप

 लोकसभा सदस्य व भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सुरेश कश्यप शुक्रवार को दाड़लाघाट में ट्रक आपरेटरों के प्रदर्शन में शामिल हुए। उन्होंने कहा कि आपरेटर कई दिन से आंदोलन कर रहे हैं। अंबुजा सीमेंट प्लांट प्रबंधन की ओर से ताला लगा दिया गया है, लेकिन सरकार अब तक इस ताले को खुलवाने में असमर्थ रही है। उन्होंने कहा कि वह सांसद होने के नाते ट्रक आपरेटरों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़े हैं। मुख्यमंत्री से आग्रह किया कि वह स्वयं इस मामले को सुलझाएं।

केंद्र सरकार के सामने उठाएंगे समस्या

सुरेश कश्यप ने कहा कि वह सोमवार को कंपनी के अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे। कंपनी के अधिकारियों से लगातार अपडेट भी ले रहे हैं। केंद्र सरकार व भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा से भी इस गंभीर समस्या को उठाएंगे। यदि प्रदेश सरकार इस विवाद को हल करने में सक्षम नहीं है तो वह अपने हाथ खड़े कर दें, हम इस मामले को केंद्र सरकार से उठाएंगे और हल भी करवाएंगे। उन्होंने स्पष्ट किया कि जो लोग अदाणी की भाजपा से नजदीकियां बताकर कह रहे हैं कि हिमाचल में कांग्रेस की सरकार आने पर ये प्लांट बंद किए गए तो ऐसा नहीं है।

कई आधिकारी शामिल

इस दौरान एडीकेएम के पूर्व प्रधान बालक राम शर्मा, हेमराज ठाकुर, नीलम भारद्वाज ने अंबुजा चौक में ट्रक आपरेटरों को संबोधित किया। पूर्व विधायक गोविंद राम शर्मा, प्रदेश उपाध्यक्ष भाजपा रत्न सिंह पाल, मंडल अध्यक्ष भाजपा अर्की डीके उपाध्याय, राकेश गौतम, ओपी गांधी, नरेंद्र हांडा, ओपी महाजन, संतोष शुक्ला, जय सिंह आदि उपस्थित रहे।

सिंगल विंडो होगी खत्म प्राधिकरण करेंगे गठित

उद्योग मंत्री ने कहा कि प्रदेश में उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए सिंगल विंडो को समाप्त किया जाएगा। प्रदेश में नए प्राधिकरण का शीघ्र गठन किया जाएगा। सिंगल विंडो के कारण नए उद्योगों को स्थापित करने में अड़चने आ रही हैं और निवेश को गति नहीं मिल रही है। सभी अधिकार प्राधिकरण को दिए जाएंगे और भूमि के लिए धारा 118 की स्वीकृति भी इसी के माध्यम से दी जाएगी। पूर्व सरकार द्वारा सिंगल विंडों की व्यवस्था बेहतर नहीं की गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.