Move to Jagran APP

Shimla News: NPA बहाल न हुआ तो 29 मई से पेन डाउन स्ट्राइक करेंगे चिकित्सक, काले बिल्‍ले लगाकर जताएंगे विरोध

Shimla News चिकित्सा अधिकारी संघ ने चिकित्सकों को नान प्रैक्टिस अलाउंस (एनपीए) बहाल न किए जाने पर 29 मई से पेन डाउन स्ट्राइक पर जाने की चेतावनी दी है। 27 से 29 मई तक सभी चिकित्सक काले बिल्ले लगाकर विरोध जताएंगे।

By Jagran NewsEdited By: Himani SharmaSat, 27 May 2023 10:05 AM (IST)
Shimla News: NPA बहाल न हुआ तो 29 मई से पेन डाउन स्ट्राइक करेंगे चिकित्सक, काले बिल्‍ले लगाकर जताएंगे विरोध
NPA बहाल न हुआ तो 29 मई से पेन डाउन स्ट्राइक करेंगे चिकित्सक

जागरण टीम, शिमला/हमीरपुर: हिमाचल प्रदेश चिकित्सा अधिकारी संघ ने सरकारी नौकरी में आने वाले चिकित्सकों को नान प्रैक्टिस अलाउंस (एनपीए) बहाल न किए जाने पर 29 मई से पेन डाउन स्ट्राइक पर जाने की चेतावनी दी है। 27 से 29 मई तक सभी चिकित्सक काले बिल्ले लगाकर विरोध जताएंगे। इस संबंध में संघ ने स्वास्थ्य सचिव को पत्र लिखकर जानकारी दी है। संघ का कहना है कि केंद्र और अन्य राज्य जनहित में चिकित्सकों को एनपीए प्रदान कर रहे हैं।

29 मई से सुबह 9.30 से 11 बजे तक पेन डाउन स्ट्राइक होगी। संघ ने भविष्य में नियुक्त होने वाले चिकित्सकों के एनपीए को रोके जाने का विरोध जताया है। संघ का कहना है कि यह जनविरोधी निर्णय है। यदि चिकित्सा अधिकारी अपनी प्रैक्टिस करते हैं तो इससे जनता पर अतिरिक्त बोझ पड़ेगा और स्वास्थ्य सेवाओं में गिरावट आएगी।

चिकित्सकों की ड्यूटी बाकी विभागों में तैनात कर्मचारियों व अधिकारियों से बहुत अलग है। हर परिस्थिति में चिकित्सकों को सेवाएं देनी पड़ती हैं। चिकित्सक दिन-रात बेहतर सेवाएं प्रदान कर रहे हैं। सरकार का इस तरह का रवैया दुर्भाग्यपूर्ण है। वहीं, शुक्रवार देररात तक शिमला में चली डाक्टर एसोसिएशन की बैठक में प्रदर्शन करने पर सहमति जताई है।

पशु चिकित्सा अधिकारी संघ ने भी जताया रोष

एनपीए बंद करने पर प्रदेश पशु चिकित्सा अधिकारी संघ ने भी रोष जताया है। संघ के अध्यक्ष डा. नीरज मोहन व महासचिव डा. मधुर गुप्ता ने कहा है सरकार के इस निर्णय से न केवल पशु चिकित्सक आहत हुए बल्कि स्वास्थ्य एवं आयुष विभाग के चिकित्सकों में भी रोष।

आयुर्वेद चिकित्सकों का एनपीए बंद करना निराशाजनक

हिमाचल इंटीग्रेटेड डाक्टर एसोसिएशन की आपातकालीन बैठक वर्चुअल माध्यम से प्रदेश अध्यक्ष डा. नीतीश पाल शर्मा की अध्यक्षता में संपन्न हुई, जिसमें एनपीए बंद करने को निराशाजनक बताया गया। बैठक में संघ के प्रदेश अध्यक्ष डा. नीतीश पाल शर्मा, महासचिव डा. आदर्श शर्मा, उपाध्यक्ष डा. अनूप कुमार, सहसचिव डा. दिनेश धीमान, डा. माणिक चोपड़ा अध्यक्ष जिला हमीरपुर, डा. संदीप चंदेल, डा. सतिंदर कुमार, डा. निवेदिता शर्मा व डा. पल्लवी मौजूद रहे।

हिमाचल प्रदेश आयुष चिकित्सा अधिकारी संघ के कार्यकारी अध्यक्ष डा. देव कुमार वर्मा एवं महासचिव डा. राजेश ने कहा कि इस संबंध में जल्द ही संघ का प्रतिनिधिमंडल मुख्यमंत्री और स्वास्थ्य मंत्री से मिलेगा।

चिकित्सकों ने आपदा के समय जान जोखिम में डालकर सेवाएं दी हैं। कोरोना काल में भी दिन-रात काम किया। चिकित्सकों को एश्योर्ड करियर प्रोग्रेशन स्कीम के तहत 4-9-14 इंक्रीमेंट का लाभ दिया जाता था, उसे भी छीन लेना न्यायसंगत नहीं है। पदोन्नति न होने से नुकसान हो रहा है। स्वास्थ्य विभाग में अन्य विभागों से की गई नियुक्ति को वापस लिया जाए और एमबीबीएस चिकित्सकों को नियुक्त किया जाए। -डा. विकास ठाकुर, महासचिव, हिमाचल प्रदेश चिकित्सा अधिकारी संघ।