Move to Jagran APP

Himachal Weather Update: बारिश-बर्फबारी से हिमाचल में फिर लौटेगी ठंड! इन पांच जिलों के लिए जारी किया अलर्ट

Himachal Weather Update हिमाचल प्रदेश में तापमान बढ़ने लगा है। लेकिन ठंड ने अभी विदाई नहीं ली है। मौसम विभाग की माने तो कल से 31 मार्च तक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है। ऐसे में संभावना है कि तापमान में गिरावट दर्ज की जाए। जिससे प्रदेश में एक बार फिर से ठंड बढ़ने के आसार हैं। हालांकि अचानक तापमान बढ़ने से बर्फबारी वाले इलाकों में गर्मी महसूस की गई।

By Parkash Bhardwaj Edited By: Prince Sharma Published: Thu, 28 Mar 2024 07:57 AM (IST)Updated: Thu, 28 Mar 2024 07:57 AM (IST)
Himachal Weather Update: बारिश-बर्फबारी से हिमाचल में फिर लौटेगी ठंड! इन पांच जिलों के लिए जारी किया अलर्ट
Himachal Weather Update: बारिश-बर्फबारी से हिमाचल में फिर लौटेगी ठंड!

राज्य ब्यूरो, शिमला। Himachal Weather Update: हिमाचल प्रदेश के निचले मैदानी व कम ऊंचाई वाले क्षेत्र तपने लगे हैं और पांच शहरों में अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया है। अचानक तापमान बढ़ने से हिमपात वाले क्षेत्रों में तापमान में अपेक्षाकृत वृद्धि हुई है।

loksabha election banner

29 से 31 मार्च तक पश्चिमी विक्षोभ रहेगा सक्रिय

राज्य में 29 से 31 मार्च तक पश्चिमी विक्षोभ अधिक सक्रिय रहने की संभावना व्यक्त की गई है। मौसम विभाग की ओर से अगले चार दिनों के लिए भारी वर्षा, ओलावृष्टि और हिमपात होने का अलर्ट जारी किया गया है। जिसके तहत राज्य के अधिकांश हिस्सों में पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव रहेगा। मौसम विभाग के निदेशक सुरेंद्र पाल का कहना है कि राज्य के 9 जिलों में ओलावृष्टि होने की चेतावनी जारी की गई है।

इन जिलों के लिए चेतावनी 

मौसम विभाग ने जिन जिलों के लिए अलर्ट जारी किया है। इनमें चंबा, कांगड़ा, कुल्लू, मंडी, शिमला, सिरमौर, बिलासपुर, हमीरपुर व ऊना शामिल हैं। इसके अलावा चंबा, कांगड़ा, कुल्लू व मंडी जिलों में भारी वर्षा हो सकती है। जबकि 29 से 31 मार्च के बीच में चंबा, लाहुल-स्पीति, किन्नाैर व कुल्लू जिलों में हल्का हिमपात होने की संभावना व्यक्त की गई है।

खराब मौसम से बिगड़े हालात

गौरतलब है कि पिछले दिनों बारिश-बर्फबारी के चलते प्रदेश में चार राष्ट्रीय राजमार्ग (NH) समेत तीन सौ से भी ज्यादा सड़कें बंद रहीं। यही कारण था कि प्रदेश के स्थानीय लोगों समेत पर्यटकों का काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। वहीं बारिश-बर्फबारी के चलते प्रदेश में सौ से भी ज्यादा ट्रांसफार्मर खराब रहे। इससे प्रदेश में बिजली की आपूर्ति बाधित है। जानकारी के अनुसार खराब मौसम के चलते हिमाचल में  55 करोड़ से भी ऊपर के नुकसान का आंकलन किया गया। वहीं मौसम विभाग के इस अलर्ट से एक बार फिर से इन्हीं समस्याओं के दोहराने की आशंका है। अगले तीन दिन हिमाचल में मौसम के मिजाज बिगड़े रहेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.