Move to Jagran APP

Himachal Election 2022: पांच दिसंबर तक एग्जिट पोल पर प्रतिबंध, चुनाव आयोग ने जारी की अधिसूचना

Himachal Election Exit Polls हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए कल यानी 12 नवंबर को मतदान के दिन प्रातः आठ बजे से लेकर पांच दिसंबर सायं 5.30 बजे तक किसी भी प्रकार के एग्जिट पोल (सर्वेक्षण) पर प्रतिबंध रहेगा।

By Jagran NewsEdited By: Virender KumarPublished: Fri, 11 Nov 2022 06:02 PM (IST)Updated: Fri, 11 Nov 2022 06:02 PM (IST)
Himachal Election 2022: पांच दिसंबर तक एग्जिट पोल पर प्रतिबंध, चुनाव आयोग ने जारी की अधिसूचना
Himachal Election 2022: कल सुबह आठ बजे से पांच दिसंबर तक एग्जिट पोल पर प्रतिबंध।

शिमला, राज्य ब्यूरो। Himachal Election Exit Polls, हिमाचल विधानसभा चुनाव के लिए कल यानी 12 नवंबर को मतदान के दिन प्रातः आठ बजे से पांच दिसंबर सायं 5.30 बजे तक किसी भी प्रकार के एग्जिट पोल (सर्वेक्षण) पर प्रतिबंध रहेगा। इस अवधि के दौरान हिमाचल प्रदेश के साथ गुजरात की विधानसभाओं के वर्तमान चुनावों के संबंध में चुनाव परिणाम का समाचार पत्रों अथवा टीवी चैनलों के माध्यम से प्रकाशन अथवा प्रचार-प्रसार करने पर रोक रहेगी।

loksabha election banner

भारत चुनाव आयोग द्वारा जारी अधिसूचना के तहत कोई भी व्यक्ति कोई निर्गम मत सर्वेक्षण (एग्जिट पोल) नहीं करेगा और किसी एग्जिट पोल के परिणाम का इस अवधि के दौरान प्रचार-प्रसार नहीं करेगा। अधिसूचना के अनुसार, लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 की धारा 126 (1) (ख) के अधीन आम चुनावों में संबंधित मतदान क्षेत्रों में मतदान की समाप्ति के लिए नियम समय पर समाप्त होने वाले 48 घंटों के दौरान किसी भी टीवी चैनल पर किसी भी एग्जिट पोल या किसी अन्य मतदान सर्वेक्षण के परिणामों सहित किसी भी प्रकार के निर्वाचन संबंधी मामले के प्रदर्शन पर प्रतिबंध रहेगा।

शिमला में रैली निकाल दिया मतदान का संदेश

राजधानी शिमला में शुक्रवार को रिज मैदान पर केंद्रीय संचार ब्यूरो और सूचना व प्रसारण मंत्रालय ने लोगों को मतदान करने के लिए प्रेरित किया। इस दौरान लोगों को लोकनृत्य व नाटक के माध्यम से मतदान करने का संदेश दिया गया। केंद्रीय संचार ब्यूरो ने शुक्रवार को रैली निकाली। रिज मैदान के ओपन थियेटर में सूचना व जनसंपर्क विभाग ने नाटक से मतदान का महत्व बताया। इसके अलावा रिज मैदान पर आइटीआइ चौड़ा मैदान के प्रशिक्षुओं ने मतदान करने के लिए प्रेरित किया। रैली रिज मैदान से शुरू होकर छोटा शिमला तक चली। इस दौरान प्रशिक्षुओं ने बताया कि वे अपने क्षेत्र में कैसा लीडर चाहते हैं। अधिकतर प्रशिक्षुओं का कहना है कि वह अपने क्षेत्र के लिए एक सुदृढ़ और युवा नेता चाहते हैं। इसके अलावा रैली में आइआइटी के प्रशिक्षुओं के अलावा संजौली स्कूल के छात्र व छात्राएं भी शामिल हुए।

यह भी पढ़ें : Himachal Election 2022: आनंद शर्मा बोले- केंद्र व राज्य सरकारें मिल-जुलकर सुलझाएं OPS का मामला


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.