Move to Jagran APP

Snowfall Himachal: हिमाचल में बिछी बर्फ की चादर, हर तरफ दिखा खूबसूरत नजारा

Snowfall in Himachal बर्फबारी के कारण किन्‍नौर का नजारा देखने लायक है यहां सांगला घाटी में पेड़ पूरी तरह बर्फ से ढक गये हैं।

By Babita kashyapEdited By: Published: Wed, 27 Nov 2019 07:49 AM (IST)Updated: Wed, 27 Nov 2019 03:19 PM (IST)
Snowfall Himachal: हिमाचल में बिछी बर्फ की चादर, हर तरफ दिखा खूबसूरत नजारा
Snowfall Himachal: हिमाचल में बिछी बर्फ की चादर, हर तरफ दिखा खूबसूरत नजारा

शिमला, यादवेन्द्र शर्मा। प्रदेश में किन्नौर के कल्पा में दो फुट, पूह में आधा फुट ताजा हिमपात होने और शिमला के नारकंडा और खड़ापत्थर में ताजा बर्फबारी के कारण समूचा प्रदेश ठंड की चपेट में है। किन्नौर जिले की सांगला घाटी में पेड़ बर्फ से पूरी तरह ढक गये, बर्फबारी के कारण बुधवार को शिक्षण संस्थान भी बंद रहे। किन्नौर जिले की  बर्फ से ढके पेड़। प्रदेश के लगभग सभी क्षेत्रों में वर्षा होने से तापमान में गिरावट आई है। प्रदेश के लगभग सभी क्षेत्रों में वर्षा होने से तापमान में गिरावट आई है। 

loksabha election banner

मौसम विभाग ने बुधवार के लिए प्रदेश के आठ जिलों में बारिश और ओलावृष्टि के लिए यलो अलर्ट जारी किया है। बिलासपुर, चंबा, कांगड़ा, कुल्लू, मंडी, शिमला, सोलन और सिरमौर में भारी वर्षा और ओलावृष्टि के लिए यलो अलर्ट जारी किया गया है।

मंगलवार को प्रदेश मे सबसे अधिक वर्षा सराहन में सात मिलीमीटर, सोलन और राजगढ़ में पांच, शिमला में तीन मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है। देर शाम तक प्रदेश की ऊंची चोटियों पर बर्फबारी का क्रम जारी था। प्रदेश में अधिकतम तापमान सामान्य से तीन से चार डिग्री तक कम रहा है। सबसे कम तापमान केलंग में माइनस से नीचे -3.4 डिग्री, कल्पा में 0.6 डिग्री दर्ज की गई है। मनाली में न्यूनतम तापमान 3.0 और शिमला में 6.0 डिग्री तापमान दर्ज किया गया है। सिरमौर की सबसे ऊंची चोटी चूड़धार में मंगलवार दोपहर बाद से बर्फबारी शुरू हो गई है। जिला प्रशासन ने खराब मौसम को देखते हुए चूड़धार यात्रा पर मई 2020 तक रोक लगा दी है।

कहां पर कितनी वर्षा की गई दर्ज

स्थान,          वर्षा मिलीमीटर में

भावानगर,        27.8

सोलन,            17.6

नाहन,             11.3

शिमला,            9.0

मनाली,            2.0

बिलासपुर,        2.0

मौसम विभाग हिमाचल प्रदेश के निदेशक मनमोहन सिंह के अनुसार बुधवार और वीरवार को प्रदेश में बर्फबारी और बारिश की संभावना है। कुछ क्षेत्रों में ओलावृष्टि के साथ भारी बारिश की संभावना जताते हुए यलो अलर्ट जारी किया गया है। शुक्रवार से प्रदेश में मौसम साफ रहेगा। 

लाहुल के दो युवा रोहतांग दर्रा पार कर पहुंचे मनाली

बीआरओ द्वारा रोहतांग सुरंग से आवाजाही बंद करने के बाद लाहुल के लोगों ने रोहतांग दर्रे पर कदमताल शुरू कर दी है। मंगलवार को कोकसर से दो युवा रोहतांग दर्रा पैदल पार कर मनाली पहुंचे। बचाव चौकी से प्राप्त जानकारी के अनुसार रेस्क्यू टीम कोकसर की मदद से मंगलवार को कोकसर के दो युवाओं को रोहतांग दर्रा पार करवाकर मनाली भेजा गया। सुबह घाटी और रोहतांग में मौसम अनुकूल होने पर यात्रियों को दर्रा पार करने की अनुमति दी गई, जबकि दोपहर बाद मौसम ने फिर करवट बदली और हल्की बर्फबारी शुरू हुई।

युवाओं ने बर्फबारी से पहले ही दर्रा पार कर लिया था। कोकसर निवासी विनोद व ओम ने बताया बचाव दल कोकसर ने उन्हें दर्रा पार करवाने में मदद की। कोकसर बचाव चौकी के प्रभारी पवन ठाकुर ने बताया 15 नवंबर को कोकसर व मढ़ी में बचाव चौकियां स्थापित होने के बाद मंगलवार को पहली बार कोकसर के दो युवाओं को रोहतांग दर्रा पार करवाकर मनाली भेजा गया है।

Onion Crisis: नहीं कम हुए प्याज के दाम, 250 ग्राम से ग्राहक चला रहे हैं काम

रोहतांग दर्रे सहित चोटियों पर बर्फबारी

रोहतांग दर्रे में मंगलवार दोपहर से रुक-रुक कर बर्फबारी जारी है। पहाड़ों पर बर्फ के फाहे गिरने शुरू हो गए हैं और घाटी में बादल छाए हुए हैं। हालांकि पर्यटन नगरी मनाली में अभी बर्फ के फाहे नहीं गिरे हैं लेकिन लगातार हो रही बर्फबारी से लाहुल व मनाली की चोटियां बर्फ से लद गई हैं। मनाली के सभी पर्यटन स्थलों ने भी बर्फ की चादर ओढ़ ली है। रोहतांग दर्रे सहित ग्रांफू, कोकसर, सिसु व गोंदला घाटी सहित योचे, दारचा, छिका व रारिक गांव में बर्फबारी हो रही है। मनाली की ओर राहनीनाला, मढ़ी, ब्यासनाला, राहलाफाल में भी बर्फबारी जारी है। बारालाचा दर्रे सहित जिंगजिंगबार, दारचा की पहाड़ियों, मयाड़ घाटी, घेपन पीक, लेड़ी ऑफ केलंग, कुजुंम जोत, दारचा की पहाड़ियों, शिला पीक, बढ़ा व छोटा शिंगरी ग्लेशियर, नील कंठ आदि में बर्फ के फाहे गिर रहे हैं। गुलाबा व सोलंगनाला में सैलानियों का मेला लगा हुआ है। सैलानी बर्फ की वादियों में पैराग्लाइडिंग, घुड़सवारी, माउंटेन बाइक, स्नो स्कूटर आदि का आनंद उठा रहे हैं। 

 Benefit of walnut : वजन घटाने से लेकर डिप्रेशन तक में है मददगार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.