शिमला, यादवेन्द्र शर्मा। हिमाचल में जीवन धारा लोगों को रोगों से बचाने के साथ नया जीवन प्रदान करेगी।प्रदेश सरकार लोगों के बेहतर स्वास्थ्य के लिए जीवन धारा योजना जल्द शुरू करेगी। इसके तहत घर-द्वार पर 50 टेस्ट करने के साथ 116 तरह की दवाइयां मुफ्त दी जाएंगी। घर से अस्पताल तक पहुंचने  में जिन लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ता है और वे इस कारण जांच व उपचार नहीं करवाते हैं, उन्हें इस योजना से काफी फायदा होगा।

प्रदेश के हर जिला में मोबाइल डायग्नोस्टिक वैन को शुरू किया जाएगा। जीवन धारा योजना प्रदेश के दूरदराज क्षेत्रों के लोगों के साथ शहरों के उन लोगों के लिए भी लाभदायक होगी जो अस्पतालों की लंबी कतारों के कारण वहां जांच करवाने नहीं जाते हैं। समय पर उपचार न करवाने के कारण ऐसे लोग गंभीर बीमारियों का शिकार हो जाते हैं। डाइग्नोस्टिक वैन सुविधा से शुरुआत में ही बीमारियों का पता चल जाएगा। इससे लोगों का बेहतर स्वास्थ्य सुनिश्चित हो सकेगा। प्रदेश के बड़े अस्पतालों आइजीएमसी शिमला व अन्य अस्पतालों में हर दिन चार से पांच हजार रोगी उपचार व टेस्ट करवाने के लिए पहुंचते हैं। ऐसे में इस योजना के शुरू होने से शहरी क्षेत्रों के अस्पतालों में बढ़ने वाली रोगियों की भीड़ भी कम होगी। 

अनुराग ठाकुर ने भी हमीरपुर में चलाई थी स्वास्थ्य वैन

केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर ने अपने संसदीय क्षेत्र हमीरपुर में अप्रैल 2018 में ही सांसद स्वास्थ्य योजना (एसएमएस) के नाम से ऐसी योजना की शुरुआत की थी। हमीरपुर संसदीय हलके के सभी 17 विधानसभा क्षेत्रों के लिए अलग-अलग स्वास्थ्य वैन की व्यवस्था की गई थी। इस वैन में डॉक्टरों की टीम के साथ कई तरह के टेस्ट निशुल्क किए गए।

हर जिला में जीवन धारा योजना को जल्द शुरू किया जाएगा। इससे लोगों को काफी लाभ मिलेगा।

-विपिन परमार, स्वास्थ्य मंत्री

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Babita kashyap

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस