Move to Jagran APP

Himachal News: अटल टनल फोर बाय फोर वाहनों के लिए बहाल, प्रदेश में चार NH सहित 274 सड़कें बंद

बीआरओ ने बीते दो दिन से टनल के दोनों छोर पर जमे डेढ़ फीट से अधिक बर्फ को हटाकर अटल टनल रोहतांग फोर बाय फोर को फिर से वाहनों के लिए बहाल किया। मार्च के महीने में इस बार अच्छी खासी बर्फबारी हुई है। जिससे पर्यटन के कारोबार में और अधिक बढ़ोतरी होने की उम्मीद है। प्रदेश में चार एनएच सहित 274 सड़कें यातायात के लिए बंद फिलहाल बंद हैं।

By Jagran News Edited By: Monu Kumar Jha Published: Mon, 01 Apr 2024 07:48 AM (IST)Updated: Mon, 01 Apr 2024 07:48 AM (IST)
Himachal News: अटल टनल फोर बाय फोर वाहनों के लिए बहाल।फाइल फोटो

जागरण टीम, शिमला/मनाली। सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) ने बर्फ हटाकर अटल टनल  रोहतांग ((Atal Tunnel Rohtang) फोर बाय फोर वाहनों के लिए बहाल कर दी है। दो दिन टनल के दोनों छोर पर डेढ़ फीट से अधिक हिमपात हुआ है। हालांकि, पर्यटकों को अटल टनल देखने के लिए अभी इंतजार करना होगा।

loksabha election banner

सोलंगनाला पर्यटकों के लिए बना स्नो प्वाइंट

धुंधी में ब्लैक आइस (काली बर्फ) जमने के कारण फिलहाल पर्यटकों को सोलंगनाला से आगे जाने की अनुमति नहीं है। सोलंगनाला पर्यटकों का स्नो प्वाइंट बना हुआ है। पर्यटन कारोबारी जगदीश, देर राम व सुरेंद्र ने बताया कि रविवार को भी टनल पर्यटकों के लिए बंद रही। सप्ताहांत के चलते पर्यटकों की संख्या अधिक है।

आक्यूपेंसी 60 से 65 प्रतिशत तक पहुंची

होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष मुकेश ठाकुर ने बताया कि सप्ताहांत पर होटलों की आक्यूपेंसी बढ़ी है। आक्यूपेंसी 60 से 65 प्रतिशत तक पहुंच रही है। इस बार मार्च में अच्छी बर्फ गिरी है, जिससे पर्यटन कारोबार के भी बेहतर रहने की उम्मीद है। डीएसपी मनाली केडी शर्मा ने बताया कि मौसम साफ रहा तो सोमवार से सभी पर्यटकों को सोलंगनाला से आगे जाने की अनुमति दी जाएगी।

चार एनएच सहित 274 सड़कें यातायात के लिए बंद

वहीं, रविवार को भी चोटियों पर हिमपात, जबकि कुछ क्षेत्रों में वर्षा हुई। आंधी चलने से पांच मकानों को नुकसान हुआ है। कई स्थानों पर मकानों की छतें उड़ गई हैं। प्रदेश में चार एनएच सहित 274 सड़कें यातायात के लिए बंद हैं। 475 ट्रांसफार्मर खराब होने के कारण कई क्षेत्रों में बिजली आपूर्ति बाधित है।

यह भी पढ़ें: Kangana Ranaut: 'पीएम मोदी भगवान राम के अंश और मैं रामसेतु की गिलहरी', प्रधानमंत्री को लेकर कंगना ने कही कई बड़ी बातें

प्रदेश में 24 घंटे के दौरान कुल्लू के भुंतर में 38, सेऊबाग में 34, कुफरी में 10 मिलीमीटर वर्षा हुई है। अधिकतम तापमान में दो से सात डिग्री सेल्सियस तक की वृद्धि दर्ज की गई है। सबसे अधिक वृद्धि मनाली में 7.1 डिग्री, ऊना में छह, जबकि अन्य स्थानों में दो से पांच डिग्री तक दर्ज की गई है।

न्यूनतम तापमान में दो से तीन डिग्री का अंतर

न्यूनतम तापमान में दो से तीन डिग्री का अंतर आया है। मौसम विभाग के अनुसार पहली अप्रैल को प्रदेश के अधिकतर स्थानों पर मौसम साफ रहेगा। तीन अप्रैल से पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा। तीन, चार व पांच अप्रैल को आंधी चलने के साथ वर्षा होने का यलो अलर्ट जारी किया गया है।

यह भी पढ़ें: Lok Sabha Election 2024: हिमाचल प्रदेश में टिकट आवंटन व प्रचार में भाजपा आगे, असंतुष्टों को साथ चलाने की चुनौती


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.