सहयोगी, नेरचौक : जिला मंडी की बल्ह घाटी में अवैध खनन करने पर टिपर चालकों से अवैध वसूली का एक वीडियो वायरल हुआ है। यह वीडियो टिपर चालक से हो रही वसूली के दौरान बनाया गया है, जिसमें दूसरा व्यक्ति 100 रुपये की पर्ची की बात करता है। यही नहीं वह अभद्र भाषा का प्रयोग कर चालक को जान से मारने की धमकी दे रहा है। वीडियो वायरल होने के साथ ही बल्ह की सुकेती और कंसा खड्डों में प्रतिबंध के बावजूद हो रहे अवैध खनन की पोली खुल गई है।

वीडियो के सामने आने के बाद यह 'गुंडा पर्ची' काटने का मामला लग रहा है। एक व्यक्ति गाली गलौज कर चालक से पर्ची कटवाने की बात कह रहा है। वीडियो में वह चालक को जान से मारने की धमकी और उस पर पत्थर से हमला करता हुआ दिखाई दे रहा है। वायरल वीडियो सवाल खड़े कर रहा है कि गाली गलौज करने वाला व्यक्ति टिपर चालक से किस बात की पर्ची काट रहा है। चालक व खनन व्यवसाय से जुड़े व्यक्तियों से जब इस बारे में जानकारी हासिल की गई तो पता चला कि इसे गुंडा पर्ची कहा जाता है, जिस पर कोर्ट ने भी रोक लगा रखी है। बावजूद इसके क्षेत्र में गुंडा पर्ची का यह धंधा बदस्तूर जारी है।

गौरतलब है कि बल्ह घाटी में अवैध खनन का कारोबार दशकों से जारी है। इस पर रोक लगाने में पुलिस प्रशासन सहित खनन विभाग पूरी तरह से असमर्थ दिख रहा है। हालांकि दो माह पहले न्यायालय ने बल्ह घाटी में हो रहे अवैध खनन पर पूरी तरह से रोक लगाई है। बावजूद उसके सुकेती और कंसा खड्ड सहित आसपास की खदानों में अवैध खनन का यह कारोबार रात-दिन रात जारी है। --------------

टिपर चालक से अभद्र भाषा में बात कर उसे जान से मारने की धमकियां देने का वीडियो वायरल हुआ है। चालक से इस तरह का व्यवहार करने वाले व्यक्ति की पहचान कर ली है। उससे जल्द ही पूछताछ कर जरूरी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

 राजेश ठाकुर, थाना प्रभारी बल्ह।

Edited By: Jagran