Move to Jagran APP

Mandi Weather Updates: भंगरोटू स्कूल के प्रांगण में पेड़ पर गिरी बिजली, टहनी लगने से अध्यापिका घायल

राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला (बाल) भंगरोटू के प्रांगण में पेड़ पर बिजली गिरने से अध्यापिका घायल हो गईं और कंप्यूटर लैब के छह कंप्यूटर जल गए। इसके अलावा आसपास के घरों के 16 टेलीविजन और सात रेफ्रिजरेटर भी जल गए। सोमवार दोपहर बाद वर्षा शुरू हुई।

By Jagran NewsEdited By: Himani SharmaPublished: Tue, 21 Mar 2023 08:36 AM (IST)Updated: Tue, 21 Mar 2023 08:36 AM (IST)
Mandi Weather Updates: भंगरोटू स्कूल के प्रांगण में पेड़ पर गिरी बिजली, टहनी लगने से अध्यापिका घायल
भंगरोटू स्कूल के प्रांगण में पेड़ पर गिरी बिजली, टहनी लगने से अध्यापिका घायल

जागरण संवाददाता, नेरचौक : राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला (बाल) भंगरोटू के प्रांगण में पेड़ पर बिजली गिरने से अध्यापिका घायल हो गईं और कंप्यूटर लैब के छह कंप्यूटर जल गए। इसके अलावा आसपास के घरों के 16 टेलीविजन और सात रेफ्रिजरेटर भी जल गए। सोमवार दोपहर बाद वर्षा शुरू हुई। उस दौरान भंगरोटू स्कूल के प्रांगण में स्थित पेड़ पर बिजली गिरी। धमाका इतना जोरदार था कि पेड़ से टहनियां अलग होकर अध्यापिका को जा लगीं। इससे उन्हें हल्की चोट आई है। स्कूल में परीक्षा के कारण सभी विद्यार्थी हादसे से पूर्व वहां से चले गए थे।

loksabha election banner

धमाका सुनकर आसपास के लोग घरों से बाहर निकले

धमाका सुनकर आसपास के लोग घबराकर घरों से बाहर निकल आए। घायल अध्यापिका को नेरचौक स्थित मेडिकल कालेज ले जाया गया। वहां उपचार के बाद उन्हें छुट्टी दे दी गई। स्थानीय लोगों व दुकानदारों मुरारी लाल शर्मा, राजीव जम्वाल, ओम प्रकाश, ललित शर्मा, कृष्ण कुमार, रूक्मण कांत व रामलाल ने बताया कि बिजली गिरने से पेड़ के टुकड़े करीब 100 मीटर दूर व घरों की छतों पर गिरे। वहीं, भंगरोटू स्कूल की प्रधानाचार्य माया गुलेरिया ने कहा कि बिजली गिरने के कारण स्कूल के छह कंप्यूटर व अन्य इलेक्ट्रानिक उपकरण खराब हो गए हैं।

फसलों, फलों को मिली संजीवनी

लगातार हो रही वर्षा से ठंड बढ़ने के साथ किसानों और बागवानों के चेहरों पर रौनक आई है। वर्षा गेहूं व अन्य फसलों सहित सेब व अन्य फलों के लिए संजीवनी साबित हुई है। सराज हलके में चार से पांच महीने बाद वर्षा हुई है। सराज हलके की जंजैहली घाटी, बगस्याड, भाटकीधार क्षेत्र के सेब देशभर में प्रसिद्ध हैं।

पहले हल्का हिमपात होने के कारण बागवान निराश थे लेकिन अब वर्षा के बाद जमीन में नमी होने से अच्छी फ्लावरिंग की उम्मीद जगी है। बागवान सतीष ठाकुर, शिव दयाल व नारायण साई ने कहा कि लंबे समय बाद वर्षा हुई है।

वर्षा से जमीन में अधिक नमी होगी

इससे खेतों में बीजी जौ, गेहूं, आलू, मटर के उत्पादन और अन्य फसलों के उत्पादन में वृद्धि होने की आस जगी है। वहीं, बागवानी उपनिदेशक संजय कुमार ने कहा कि वर्षा से जमीन में अधिक नमी होगी। इससे सेब व अन्य फलदार पौधों में फ्लावरिंग अच्छी होगी।

एसएमएस (बगस्याड) राजेश कुमार ने कहा कि इन दिनों गोभी की बिजाई के लिए उपयुक्त समय है। इससे फ्लावरिंग अच्छी होगी। कृषि उपनिदेशक राजेंद्र डोगरा ने कहा कि अगर कहीं गेहूं पीली पड़ी है तो किसान प्रोपाकीना जोल का छिड़काव दो एमएल प्रति लीटर पानी में डालकर कर सकते हैं।

पांच महीने बाद शिकारी देवी मंदिर के कपाट खुले

संवाद सहयोगी, थुनाग : पांच महीने बाद सोमवार को माता शिकारी देवी मंदिर के कपाट नवरात्र से पहले खुल गए। हालांकि सोमवार दोपहर बाद वर्षा और हिमपात के कारण पर्यटकों को रोक दिया गया। लोक निर्माण विभाग की टीम ने रायगढ़ से शिकारी देवी छह किलोमीटर सड़क को खोल दिया था।

मंदिर कमेटी ने मंदिर को नवरात्र से पहले खोलने का निर्णय लिया। सोमवार सुबह करीब 150 श्रद्धालुओं ने माता के मंदिर में शीश नवाया। शिकारी देवी में करीब एक फीट हिमपात हुआ। थुनाग के एसडीएम पारस अग्रवाल ने कहा कि मौसम बिगड़ने के कारण दोपहर बाद किसी को मंदिर जाने की अनुमति नहीं दी गई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.