Move to Jagran APP

हिमाचल में भारी बारिश से तबाही... 17 अगस्त तक सभी स्कूल-कॉलेज बंद, शिक्षा बोर्ड ने जारी किया आदेश

Himachal Rains बारिश और भूस्खलन के कारण अवरुद्ध सड़कों को देखते हुए मंडी जिले के सभी शिक्षण संस्थान व्यावसायिक प्रशिक्षण केंद्रों और आंगनवाड़ी केंद्र 16 और 17 अगस्त को भी बंद रहेंगे। जिला दंडाधिकारी एवं उपायुक्त अरिंदम चौधरी ने इस संबंध में आदेश जारी किए हैं। उपायुक्त ने लोगों से सावधानी बरतने की अपील करते हुए नदी-नालों के पास और भूस्खलन सम्भावित क्षेत्रों में न जाने की हिदायत दी है।

By Jagran NewsEdited By: MOHAMMAD AQIB KHANPublished: Tue, 15 Aug 2023 04:38 PM (IST)Updated: Tue, 15 Aug 2023 09:18 PM (IST)
16 और 17 अगस्त को भी बंद रहेंगे मंडी के सभी शिक्षण संस्थान : जागरण

शिमला, जागरण संवाददाता: Himachal School Closed बारिश और भूस्खलन के कारण अवरुद्ध सड़कों को देखते हुए प्रदेश के सभी शिक्षण संस्थान अब 17 अगस्त तक बंद रहेंगे। बारिश के कारण कई सड़के बंद है। जगह जगह भूस्खलन हो रहा है। छात्रों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए 16 अगस्त को सभी स्कूल व कॉलेजों व विश्वविद्यालय में अवकाश घोषित कर दिया है। सचिव शिक्षा डॉ अभिषेक जैन की ओर से इस संबंध में आदेश जारी कर दिया है।

इन जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी 

हिमाचल प्रदेश आईएमडी के उप निदेशक बुई लाल का कहना है कि अगले 48 घंटों में राज्य भर में कई जगहों पर बारिश होने की संभावना है। मंगलवार को कांगड़ा, मंडी और शिमला जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट की घोषणा की गई है। वहीं बाकी जिलों में येलो अलर्ट की घोषणा की गई है। यही अलर्ट बुधवार को भी जारी रहेंगे। बिलासपुर, शिमला, सोलन, सिरमौर, मंडी, कांगड़ा और चंबा में येलो अलर्ट रहेगा।

आईएमडी के उप निदेशक बुई लाल का कहना है कि 16 अगस्त के बाद राज्य में बारिश कम हो सकती है, लेकिन कुछ स्थानों पर ज्यादा बारिश की संभावनाएं हैं।

निजी व सरकारी शिक्षण संस्थानों की रहेगी छुट्टी

जिले में बारिश और भूस्खलन के कारण अवरुद्ध सड़कों को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है। 16 और 17 अगस्त को सभी निजी और सरकारी शिक्षण संस्थानों, व्यावसायिक प्रशिक्षण केंद्रों और आंगनवाड़ी केंद्रों में छुट्टी रहेगी। अरिंदम चौधरी ने सभी शिक्षण संस्थानों के प्रमुखों से आदेशों की अनुपालन सुनिश्चित बनाने को कहा है।

बता दें, प्रशासन ने बीते 14 अगस्त को भी भारी बारिश के दृष्टिगत जिले के शिक्षण संस्थानों में छुट्टी घोषित की थी।आदेश में कहा गया है कि जिले में भारी बारिश के कारण जिसके कारण 2 नेशनल हाइवे समेत 403 रोड़ अवरुद्ध हो गए हैं।

16 और 17 अगस्त को रहेगा अवकाश

प्रदेश में लगातार हो रही बारिश ने खूब कहर बरपाया है। बारिश के कारण कई सड़के बंद है। जगह जगह भूस्खलन हो रहा है। छात्रों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए 16 अगस्त को सभी स्कूल व कॉलेजों व विश्वविद्यालय में अवकाश घोषित कर दिया है। सचिव शिक्षा डॉ अभिषेक जैन की ओर से इस संबंध में आदेश जारी कर दिया है। अनेक जगहों पर बीच-बीच में भूस्खलन हो रहा है। ऐसे में विद्यार्थियों और स्टाफ का शिक्षण संस्थानों के लिए आना सुरक्षा की दृष्टि से खतरनाक है।

इसे देखते हुए 16 और 17 अगस्त को जिले के सभी स्कूलों में अवकाश रखा गया है। सबसे ज्यादा हालात शिमला में खराब है डीसी शिमला ने जिला में 17 तक अवकाश घोषित कर दिया है। पिछले 3 दिन हुई मूसलाधार बारिश के चलते सड़के अवरुद्ध है।

सुरक्षा के मद्देनजर लिया निर्णय

आगामी दिनों की मौसम रिपोर्ट को ध्यान में रखते हुए तथा स्कूली बच्चों की सुरक्षा के मद्देनजर यह निर्णय लिया है। हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड से संबंध सरकारी व निजी स्कूलों के अलावा सीबीएसई व आईसीएसई बोर्ड से संबंध स्कूल व सभी कॉलेजों में यह अवकाश घोषित किया गया है। वहीं हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय ने परीक्षाओं को स्थगित किया है।

आपात स्थिति में सहायता के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी

वहीं, उपायुक्त ने सभी लोगों से सावधानी बरतने की अपील करते हुए नदी-नालों के पास और भूस्खलन सम्भावित क्षेत्रों में न जाने की हिदायत दी है। उन्होंने आग्रह किया कि किसी भी प्रकार की आपात स्थिति में तत्काल जिला आपदा प्रबंधन केंद्र मंडी के मोबाइल नम्बर 8544771889 और 9459455714 पर सूचित करें।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.