Move to Jagran APP

अब आपको बदलनी होगी अपनी ये आदत नहीं तो देना पड़ेगा जुर्माना Mandi News

मंडी शहर में कचरा फेंकने वालों पर अब नगर परिषद जुर्माना ठोकेगी इस जुर्माना राशि का 20 फीसद पैसा कचरा फेंकने वाले को मोबाइल फोन में कैद करने वाले व्यक्ति को मिलेगा।

By Babita kashyapEdited By: Published: Fri, 28 Jun 2019 02:36 PM (IST)Updated: Fri, 28 Jun 2019 02:38 PM (IST)
अब आपको बदलनी होगी अपनी ये आदत नहीं तो देना पड़ेगा जुर्माना  Mandi News
अब आपको बदलनी होगी अपनी ये आदत नहीं तो देना पड़ेगा जुर्माना Mandi News

मंडी, सुरेंद्र शर्मा। मंडी शहर में चहलकदमी करने वालों को अब यहां वहां फल आदि के छिलके व अन्य कोई भी कचरानुमा सामान फेंकने की आदत को बदलना होगा। अन्यथा उन्हें जुर्माने के रूप में इसका खामियाजा भुगतना पड़ेगा। शहर में सीसीटीवी कैमरे के साथ-साथ अब हर व्यक्ति व युवा की जेब में मोबाइल कैमरा इस तरह की हरकत पर पैनी नजर रखेगा।

loksabha election banner

नगर परिषद ने शहर की स्वच्छता पर धब्बा लगाने वालों को कैमरे में कैद करने के लिए खुला आॅफर दे दिया है। कचरा फेंकने वाले पर नगर परिषद जुर्माना ठोकेगी। इस जुर्माना राशि का 20 फीसद पैसा कचरा फेंकने वाले को मोबाइल फोन में कैद करने वाले व्यक्ति अथवा स्कूली बच्चे को मिलेगा। नगर परिषद मंडी ने शहर के स्वच्छ बनाने के लिए कवायद शुरू कर रखी है। कूड़े कचरे को घर-घर से अलग अलग उठाया जा रहा है।

शहर में चोरी छिपे सार्वजनिक स्थानों पर कूड़ा कचरा फेंकने वालों पर सीसीटीवी कैमरे से पैनी नजर रखी जा रही है। लेकिन बावजूद इसके लोग चलते-फिरते फल आदि के छिलके, कुरकुरे के पैकेट व लिफाफे समेत अन्य सामान इधर-उधर फेंक कर शहर की स्वच्छता व सुंदरता पर धब्बा लगा रहे हैं।

नगर परिषद के प्रयासों के बावजूद ऐसे लोगों पर शिकंजा नहीं कसा जा रहा है। साफ सफाई करने के बाद भी कूड़ा कचरा इधर-उधर फेंकने से शहर की स्वच्छता को ग्रहण लग रहा है। नगर परिषद ने काफी सोच विचार के बाद जनरल हाउस में इसका तोड़ निकालने के लिए प्रस्ताव पारित किया है। प्रस्ताव के तहत शहर में कहीं पर भी अगर किसी व्यक्ति को कूड़ा कचरा फेंकते हुए मोबाइल फोन में कैद किया जाता है तो कैद करने वालों को जुर्माना राशि का बीस फीसद पुरस्कार के रूप में प्रदान किया जाता है।

शहर को स्वच्छ बनाए रखने के लिए नगर परिषद प्रयासरत है। इसमें विभिन्न स्वयंसेवी संगठनों व कार्यकर्ताओं का भी सहयोग लिया जा रहा है। कूड़ा कचरा फेंकने वाले को कैमरे में कैद करने वालों के लिए आफर जारी कर दिया गया है। इस कार्य में नगर परिषद का सहयोग करने वाले शख्स को जुर्माना राशि का 20 फीसद पुरस्कार के रूप में दिया जाएगा।

-बीआर नेगी, कार्यकारी अधिकारी, नगर परिषद

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.