Move to Jagran APP

Ration Card In Himachal: नहीं बना राशन कार्ड तो ना लें टेंशन, इस तरीके को अपनाकर फटाफट कर दें आवेदन

यदि आपका राशन कार्ड नहीं बना तब समझो यह खबर आप ही के लिए है। कुल्लू नियंत्रक खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले में कुल्लू शिव राम ने बताया कि प्रवासी श्रमिकों से राशन कार्ड बनवाने का कार्य शुरू हो गया है। इसके लिए आवेदन के साथ ही श्रमिक कार्ड की छायाप्रति आधार कार्ड की छायाप्रति और यदि कोई पारिवारिक सदस्य हो तो उनका ब्यौरा इत्यादि की जानकारी देनी होगी।

By sanjay kumar Edited By: Prince Sharma Mon, 10 Jun 2024 06:13 PM (IST)
Ration Card In Himachal: नहीं बना राशन कार्ड तो ना लें टेंशन, इस तरीके को अपनाकर फटाफट कर दें आवेदन
Ration Card Himachal: नहीं बना राशन कार्ड तो ना लें टेंशन,

संवाद सहयोगी, कुल्लू। जिला नियंत्रक खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले में कुल्लू शिव राम ने बताया कि प्रवासी श्रमिकों से राशन कार्ड बनवाने का कार्य शुरू हो गया है।

उन्होंने कहा कि श्रम एवं रोजगार मंत्रालय के ई-श्रम पोर्टल पर पंजीकृत उन सभी प्रवासी श्रमिकों को राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के अन्तर्गत राशन कार्ड जारी करने के लिए किया जा रहा है, जो अभी तक राशन कार्ड से वंचित है।

इन दस्तावेजों की होगी जरूरत

जिला के शहरी क्षेत्रों में राशन कार्ड खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग के संबंधित निरीक्षक द्वारा तथा ग्रामीण क्षेत्रों में संबंधित पंचायत सचिवों द्वारा जारी किए जाएंगे।

राशन कार्ड प्राप्त करने के लिए आवेदन के साथ ही श्रमिक कार्ड की छायाप्रति, आधार कार्ड की छायाप्रति और यदि कोई पारिवारिक सदस्य हो तो उनका ब्यौरा एवं आधार कार्ड की छायाप्रतियां देनी होगी।

संबंधित विभाग के निरीक्षकों से करें संपर्क

राशन कार्ड बनवाने के संबंध में अधिक जानकारी के लिए खंड स्तर पर कार्यरत खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग के निरीक्षकों से संपर्क किया जा सकता है। विकास खंड कुल्लू के निरीक्षक सुरेंद्र सिंह, विकास खंड नग्गर व बंजार के निरीक्षक नवीन कुमार, विकास खंड निरमंड के निरीक्षक धर्मपाल एवं विकास खण्ड आनी के निरीक्षक धनवीर ठाकुर से बातचीत कर सकते है।

यह भी पढ़ें- Himachal News: ऊना में गोल्ड़ लोन कंपनी में पिस्टल लेकर घुसे थे लुटेरे, सायरन बजने से वारदात को नहीं दे पाए अंजाम