Move to Jagran APP

इन्‍होंने रोजाना योग कर कोरोना वायरस और गंभीर बीमारियों को दी मात, पढ़ें रोचक मामले

Yoga Day योग का मानव जीवन में बहुत महत्व है। यह शरीर और मन को शांत करता है। साथ ही हमें कई असाध्य बीमारियों से भी दूर रखता है। यह तनाव और चिंता को व्यक्ति पर हावी नहीं होने देता।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Published: Mon, 21 Jun 2021 09:16 AM (IST)Updated: Mon, 21 Jun 2021 09:16 AM (IST)
इन्‍होंने रोजाना योग कर कोरोना वायरस और गंभीर बीमारियों को दी मात, पढ़ें रोचक मामले
योग का मानव जीवन में बहुत महत्व है।

हमीरपुर, रणवीर ठाकुर। Yoga Day, योग का मानव जीवन में बहुत महत्व है। यह शरीर और मन को शांत करता है। साथ ही हमें कई असाध्य बीमारियों से भी दूर रखता है। यह तनाव और चिंता को व्यक्ति पर हावी नहीं होने देता। योग आसन शक्ति, शरीर में लचीलापन और आत्मविश्वास विकसित करने के लिए जाना जाता है। आज योग का डंका पूरे विश्व में बज रहा है। गंभीर बीमारियों से पीडि़त कई लोग योग करके आज स्वस्थ हुए और खुशहाल जिंदगी जी रहे हैं। कोरोना काल में भी कई लोगों ने योग करके महामारी को मात दी।

loksabha election banner

योग करके कोरोना से पाई निजात

हमीरपुर के ऊहल के गांव फूलों का गांव के रहने वाले त्रिलोक चंद वर्मा (रिटायर्ड शिक्षा उपनिदेशक शिमला) कुछ दिन पहले वह कोरोना की चपेट में आ गए। शरीर में शुगर का लेवल 500 से ज्यादा था। त्रिलोक चंद ने योगाचार्य अजय शर्मा से सलाह ली। उन्होंने योग आसन  मंडूकासन, मर्कटासन, कपालभाति और अनुलोम विलोम करने का सुझाव दिया। त्रिलोक चंद ने बताया कि इन आसनों को करने से वह स्वस्थ हो गए। फिर योग कोरोना टेस्ट करवाया तो रिपोर्ट नेगेटिव आई। उन्होंने कहा कि अब वह रोजाना योग करते हैं। कहा अब शरीर में शुगर का लेवल 150 से 200 तक आ गया है और अब मैं बिल्कुल स्वस्थ हूं।

योग से दूर हुई सर्वाइकल स्पोंडिलोसिस की समस्या

सुनील शर्मा (सचिव कोआपरेटिव सोसायटी) गांव सेरदो, डाकघर टिपर, तहसील बड़सर  ने बताया कि उन्हें सर्वाइकल स्पोंडिलोसिस की समस्या हो गई थी।  गर्दन इधर-उधर नहीं मुड़ पा रही थी। तेज दर्द होता था। अजय शर्मा से पूछने पर उन्होंने सुबह व शाम आनलाइन योग क्लास अटेंड करने को कहा और सूक्ष्म योग क्रियाएं करवाईं जिससे मुझे काफी राहत मिली और आज मैं बिल्कुल ठीक हूं। उन्होंने कहा कि यह सब योग से ही संभव हो पाया है। उन्होंने कहा दवाई भी ठीक है लेकिन उससे थोड़ी देर तक ही राहत मिलती थी लेकिन योग करने से अब मैं बिल्कुल ठीक हो गया हूं और काम पर जा रहा हूं।

योग से चलने फिरने लायक हुआ

भारत भूषण (जूनियर इंजीनियर पीडब्ल्यूडी विभाग) गांव लंगवान लंबलू, जिला हमीरपुर ने बताया कि उनका डेढ़ साल पहले एक्सीडेंट हो गया था और स्पाइनल कार्ड इंजरी हुई थी जिससे कमर से नीचे वाला भाग और टांगे बिल्कुल भी नहीं चलती थीं। डाक्टरों ने आपरेशन तो कर दिया लेकिन कहा कि पूरी तरह से ठीक हो पाना मुश्किल है । फिर मैंने योगाचार्य अजय से योग के बारे में पूछा। उनके द्वारा करवाई गई योग क्रियाओं को अपनी पत्नी शिवानी की सहायता से किया और अब मैं चल फिर सकता हूं और ड्यूटी पर भी जा रहा हूं और अब काफी हद तक ठीक हो गया हूं जो योग से ही संभव हो पाया है।

योग करके स्वास्थ्य लाभ लिया

सुरेश शास्त्री (प्रधान ग्राम पंचायत डवरेडा) गांव डवरेड़ा लंबलू हमीरपुर ने बताया कि उन्हें गले में पॉलिप की बीमारी हो गई थी जो जोर से बोलने से होती है। जुबान नहीं चल पाती थी और डाक्टरों ने भी बोलने के लिए मना किया था। सुरेश शास्त्री ने कहां कि उन्हें भी अजय शर्मा ने योग करने की सलाह दी। भ्रामरी, भस्त्रिका आदि प्राणायाम किए। इससे काफी लाभ मिला। योग करने का यह फायदा हुआ कि मैं आज बिल्कुल ठीक हूं। उन्होंने बताया कि ठीक होने  के बाद उन्होंने पंचायत में प्रधान का चुनाव लड़ा और जीत हासिल की। इसी तरह से राजेश कुमार राजस्थान से, चेतन दिल्ली से, सोमप्रकाश लुधियाना से आदि कई लोगों को पेट की बढ़ी हुई चर्बी व पाचन तंत्र ठीक न होने की समस्या रहती थी उन्हें भी अजय शर्मा द्वारा बताई योग योग क्रियाओं से काफी लाभ मिला है।

योग करके कई बीमारियों से दूर रह सकता है आदमी

योगाचार्य अजय कुमार शर्मा ने कहा योग करके आदमी कई बीमारियों से दूर रह सकता है। सबको योग करना चाहिए। कोरोना महामारी से पीडि़त कई लोगों ने योग करके इस महामारी से निजात पाई है। योग मन को शांति करता है, तनाव को भगाता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.