पालमपुर, संवाद सहयोगी। Shiv Kumar Passed Away, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रसिद्ध समाजसेवी पालमपुर के डाक्‍टर शिव कुमार का सोमवार सुबह चंडीगढ़ में निधन हो गया। वह हिमाचल के एकमात्र आंखों के अस्पताल मारंडा, सलियाणा स्थित बेसहारा एवं वृद्ध आश्रम के अलावा कई शिक्षण संस्थाओं के जनक रहे। डाक्‍टर शिव कुमार गोस्वामी गणेश दत्त के प्रिय शिष्य व पंडित अमरनाथ के छोटे बेटे थे। पंडित अमरनाथ ने बैजनाथ में क्षेत्र के पहले निजी पोलीटेक्निक की स्थापना की थी। डाक्‍टर शिव कुमार ने सनातन धर्म के प्रचार प्रसार में विशेष कार्य किया। रोटरी आई अस्‍पताल करोड़ों लोगों को रोशनी दे चुका है। कनाडा तक से डाक्‍टर शिव कुमार के नाम पर दान मिला।

डाक्‍टर शिव कुमार 1990 से 1992 तक पालमपुर से भाजपा विधायक भी रहे। यह तब की बात है जब शांता कुमार पालमपुर और सुलह दो जगह से जीते थे। उन्हें एक सीट खाली करनी थी। इस पर शांता कुमार ने पालमपुर सीट छोड़ी व वहां हुए उपचुनाव में शिव कुमार ने जीत दर्ज की थी।

6 दिसम्बर 1992 के बाद हिमाचल की शांता सरकार भी मध्य प्रदेश की सुंदर लाल पटवा और राजस्थान की भैरों सिंह शेखावत सरकार के साथ बर्खास्त कर दी गई थी। 1993 के चुनाव में फिर वीरभद्र सिंह की सरकार बनी थी।

यह भी पढ़ें: मानव कल्‍याण को समर्पित रहे डाक्‍टर शिव कुमार, मारंडा अस्‍पताल और अनाथ आश्रम से दिया कइयों को सहारा

हिमोत्कर्ष परिषद अध्यक्ष जतिंदर कुंवर ने दी श्रद्धांजलि

हिमोत्कर्ष परिषद अध्यक्ष जतिंदर कुंवर ने कहा समाज सेवा के क्षेत्र में डाक्‍टर शिव कुमार का अतुलनीय योगदान रहा है। हिमोत्कर्ष परिषद के संरक्षक के रूप में उनका मार्गदर्शन हमें लगातार मिलता रहा। रोटरी क्लब,पालमपुर रोटरी आई फाउंडेशन, हिमोत्कर्ष, एनएसपीबी, सनातन धर्म सभा व अनेकों संगठनों के  माध्यम से उन्होंने समाज सेवा के क्षेत्र में अपनी गहरी छाप छोड़ी। भगवान उनकी आत्मा को शांति प्रदान करें व समस्त परिवार को इस अपूरणीय क्षति व दुख को सहने की शक्ति दे। समूचे हिमोत्कर्ष परिवार की तरफ से इस महान शख्सियत को विनम्र श्रद्धांजलि दी।

Edited By: Rajesh Kumar Sharma