Move to Jagran APP

Himachal Coronavirus Update: प्रदेश में कोरोना के 38 नए मामले, 1100 से ऊपर हुए एक्‍ट‍िव केस

Himachal Coronavirus Live Update प्रदेश में 38 कोरोना के मामले सामने आ चुके हैं। प्रदेश में 1466 लोग कोरोना संक्रमण को मात दे चुके हैं जबकि सक्रिय मामले 1100 से ऊपर हो गए हैं।

By Rajesh SharmaEdited By: Published: Sat, 01 Aug 2020 08:33 AM (IST)Updated: Sat, 01 Aug 2020 05:47 PM (IST)
Himachal Coronavirus Update: प्रदेश में कोरोना के 38 नए मामले, 1100 से ऊपर हुए एक्‍ट‍िव केस
Himachal Coronavirus Update: प्रदेश में कोरोना के 38 नए मामले, 1100 से ऊपर हुए एक्‍ट‍िव केस

धर्मशाला/शिमला, जेएनएन। हिमाचल में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा बढ़ रहा है, लेकिन स्‍वस्‍थ होने वाले मरीजों की तादाद में भी इजाफा हो रहा है। कांगड़ा में आठ और सोलन जिला में नौ लोग कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। शाम तक प्रदेश में 38 कोरोना के मामले सामने आ चुके हैं। प्रदेश में 1466 लोग कोरोना संक्रमण को मात दे चुके हैं, जबकि सक्रिय मामले 1100 से ऊपर हो गए हैं। सोलन जिला में सबसे ज्‍यादा सक्रिय मामले हैं, इनमें अधिकतर अन्‍य राज्‍यों से लौटे कामगार हैं। प्रदेश में सक्रिय मामलों की संख्‍या 1104 हो गई है।

loksabha election banner

बिलासपुर में 11 लोग संक्रमित पाए गए हैं। दोपहर बाद जिला सिरमौर में कोरोना संक्रमण के छह मामले सामने आए हैं। पांच मामले नाहन शहर के बताए जा रहे हैं, जबकि एक पांवटा साहिब में सामने आया है। उपायुक्‍त सिरमौरम आरके पुरुथी ने बताया कल के बाकी रहे 100 नए और दो रिपीट सैंपल में से 94 की रिपोर्ट नेगेट‍िव व छह पाजिटि‍व पाए गए हैं। इन छह मामलों में युवक व पुरुष हैं, इनकी उम्र सात से 73 साल के बीच है। इसके अलावा एक 25 वर्ष की युवती शामिल है। पांवटा के एक मामले के अलावा पांच संक्र‍मित नाहन के पुरविया मोहल्‍ला के निवासी हैं।

जनजातीय क्षेत्र भरमौर में सुबह ही कोरोना संक्रमण चार मामले सामने आ गए हैं। एक सप्‍ताह में ही यहां 5 केस कोरोना पॉजिटिव निकल आए हैं। 29 जुलाई को होली के विद्युत परियोजना में कार्यरत 34 कामगारों के कोरोना सैंपल लिए गए थे, उनमें से चार लोग कोरोना संक्रमित पाए गए हैं।

मुख्यमंत्री कार्यालय में कोरोना का मामला आने के बाद मुख्यमंत्री कार्यालय की सभी ब्रांचों को बंद करने के साथ तीस अधिकारियों व कर्मचारियों को होम क्वारंटाइन में भेज दिया है। मुख्यमंत्री के विधानसभा सेल को भी बंद करना पड़ा है। संक्रमण न फैले इसलिए यह कदम उठाया है। सभी ब्रांचों को सैनिटाइज किया गया है। सचिवालय कर्मचारी संघ ने यह मामला उठाया था। सचिवालय कर्मचारी सेवाएं संगठन के प्रधान संजीव शर्मा ने बताया कि सचिवालय सामान्य प्रशासन ने सुबह और शाम दो बार ब्रांचों को सैनिटाइज करने का निर्देश दिया है।

उधर, प्रदेश में शुक्रवार को 72 संक्रमितों ने कोरोना को मात दी है, जबकि 58 नए पॉजिटिव केस सामने आए। पांच जिलों में एक भी पॉजिटिव केस नहीं आया। स्वस्थ होने वालों में सिरमौर में 33, शिमला में 13, बिलासपुर में सात, कांगड़ा में आठ, सोलन में छी चंबा में चार और ऊना में एक केस है। पॉजिटिव मामलों में सोलन में सबसे अधिक 26, ऊना में नौ, कांगड़ा और मंडी में आठ-आठ, सिरमौर में तीन और चंबा व हमीरपुर में दो-दो हैं।

सुंदरनगर उपमंडल के महादेव के रहने वाले एनएसजी ट्रेनर के पांच वर्ष के बेटे व 12 साल की बेटी समेत आठ मामले सामने आए हैं। गुरुग्राम से घर छुट्टी आया एनएसजी ट्रेनर व उसकी पत्नी तीन दिन पहले कोरोना संक्रमित पाए गए थे। इसके अलावा तीन सैनिक, पश्चिम बंगाल से लौटा धर्मपुर के थाना गांव का युवक, जोनल अस्पताल के बाहर एक निजी लैब का संचालक, करसोग में हरियाणा के कुरुक्षेत्र का सेप्टिक टैंक साफ करने वाला टैंकर चालक भी पॉजिटिव पाया गया है।

वहीं, चंबा के लाहल में शादी के दो दिन बाद युवती के पॉजिटिव आने के बाद 55 लोगों को होम क्वारंटाइन किया गया है। यह भी पता चला है कि युवती ने शादी से पहले लोथल में ढाबे पर खाना खाया था। उस ढाबे को भी सील कर दिया गया है।

लैब की गड़बड़ से एक साथ 100 कोरोना सैंपल पॉजिटिव

मेडिकल कॉलेज चंबा की लैब में कोरोना सैंपल की जांच के दौरान करीब 100 सैंपल एकसाथ पॉजिटिव निकले। हालांकि मशीन की गड़बड़ की वजह से ऐसा हुआ। प्रबंधन ने तुरंत तकनीकी खामी को पकड़ा और दूर किया। दोबारा जांच में लगभग सभी सैंपल नेगेटिव पाए गए।

यह भी पढ़ें: Himachal Weather Forecast: प्रदेश में आज भारी बारिश को लेकर यलो अलर्ट जारी, सप्‍ताहभर बरसेंगे मेघ

यह भी पढ़ें: हिमाचल में अब किसी भी समय होगी आवाजाही, एसओपी के बाद धार्मिक स्थल भी खुलेंगे, रात्रि कर्फ्यू हटा

यह भी पढ़ें: महिलाओं ने तैयार की चीड़ और बांस के पत्तों से इको फ्रेंडली राखियां, मुख्‍यमंत्री ने भी की सराहना


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.