केलंग, जागरण संवाददाता। India Highest Cricket Stadium, हिमाचल प्रदेश के जनजातीय जिला लाहुल-स्पीति के सिस्सू में 11 हजार फीट की ऊंचाई पर देश का सबसे ऊंचा क्रिकेट स्टेडियम बनने जा रहा है। 38 बीघा भूमि पर बनने जा रहे क्रिकेट स्टेडियम के निर्माण को लेकर प्रक्रिया शुरू हो गई है। अटल टनल रोहतांग के नॉर्थ पोर्टल से महज आठ किमी दूर 11000 हजार फीट की ऊंचाई पर बनने वाला 10 हजार दर्शक क्षमता वाला क्रिकेट स्टेडियम देश में सबसे ऊंचा होगा। अभी सोलन के चायल में 7500 फीट की ऊंचाई पर देश का सबसे ऊंचा क्रिकेट स्टेडियम है, जिसे 1891 में पटियाला के महाराजा भूपेंद्र सिंह ने बनाया था।

तापमान और मौसम के लिहाज से भी यह स्टेडियम बेमिसाल होगा। बारिश और प्रचंड गर्मी के कारण मई से सितंबर तक देश में घरेलू और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच नहीं हो पाते। इस दौरान लाहुल घाटी में तापमान 20 से 25 डिग्री रहता है और बारिश न के बराबर होती है। सिस्सू में यूरोपियन देशों की तर्ज पर क्रिकेट खेला जा सकेगा।

स्टेडियम के लिए स्थानीय पंचायत और राजस्व विभाग ने 38 बीघा भूमि की निशानदेही कर फाइल वन विभाग को भेज दी है। वन विभाग अब हिमाचल प्रदेश सरकार से लेटर ऑफ इंटेंट मिलने के इंतजार में है। स्टेडियम के लिए भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू हो गई है। अटल टनल का निर्माण होने के बाद अब इस स्टेडियम की महत्ता और भी बढ़ गई है। अटल टनल से घाटी में पर्यटन को बढ़ावा मिला है, जबकि क्रिकेट स्टेडियम बनने से पर्यटन कारोबार और अधिक बढ़ेगा। लाहुल-स्पीति जिला क्रिकेट संघ ने सात साल पहले सिस्सू में स्टेडियम निर्माण की कवायद शुरू की थी।

जिला खेल अधिकारी एवं एसडीएम केलंग राजेश भंडारी ने बताया सिस्सू झील के समीप क्रिकेट स्टेडियम निर्माण के लिए 38 बीघा जमीन लाहुल-स्पीति जिला क्रिकेट संघ को दी गई है। तकनीक शिक्षा मंत्री डॉ. रामलाल मार्कंडेय ने कहा कि सिस्सू में क्रिकेट निर्माण उनकी प्राथमिकता में है।

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021