Move to Jagran APP

राज्य चुनाव आयोग की कुर्सी के लिए जुगाड़ शुरू, आयुक्त बनने के लिए सीएम से मिल चुके 20 आइएएस अफसर

Himachal Election Commissioner राज्य चुनाव आयोग की खाली हुई कुर्सी पर बैठने के लिए जुगाड़ शुरू हो गया है। इस संबंध में पिछले तीन दिन में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर से करीब 20 आइएएस अफसर मिल चुके हैं। ये चाहते हैं कि उन्हें आयोग में आयुक्त नियुक्त किया जाए

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Published: Thu, 03 Jun 2021 09:37 AM (IST)Updated: Thu, 03 Jun 2021 10:51 AM (IST)
राज्य चुनाव आयोग की कुर्सी के लिए जुगाड़ शुरू, आयुक्त बनने के लिए सीएम से मिल चुके 20 आइएएस अफसर
राज्य चुनाव आयोग की खाली हुई कुर्सी पर बैठने के लिए जुगाड़ शुरू हो गया है।

शिमला, राज्य ब्यूरो। Himachal Election Commissioner, राज्य चुनाव आयोग की खाली हुई कुर्सी पर बैठने के लिए जुगाड़ शुरू हो गया है। इस संबंध में पिछले तीन दिन में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर से करीब 20 आइएएस अफसर मिल चुके हैं। ये चाहते हैं कि उन्हें आयोग में आयुक्त नियुक्त किया जाए, ताकि पांच साल तक का कार्यकाल सुरक्षित हो सके। हाल ही में आयुक्त पद पर पी मित्रा ने पांच साल का कार्यकाल पूरा किया था। उसके बाद से आयोग की कुर्सी पर बैठने के लिए आला अधिकारियों में होड़ है। प्रदेश सरकार को एक-दो दिन में इस पद पर नियुक्ति करनी होगी। क्योंकि जनजातीय जिला लाहुल-स्पीति के केलंग क्षेत्र में 28 पंचायत व पंचायत समिति सदस्य का चुनाव होना है।

loksabha election banner

यह भी पढ़ें: कोरोना महामारी के दौर में सरकारी नौकरी का मौका, हिमाचल में वन रक्षकों के भरे जाएंगे 311 पद, पढ़ें खबर

इसी तरह से चंबा जिला के पांगी की 19 पंचायत और पंचायत समिति सदस्य का चुनाव होना है। इन दोनों जिलों के उपायुक्तों ने कोविड-19 की स्थिति को देखते हुए चुनाव करवाने में असमर्थता जाहिर की थी। अब हालात सुधरने के कारण एक माह में चुनाव की अधिसूचना जारी करनी होगी। जिसके लिए राज्य चुनाव आयोग आयुक्त की नियुक्ति करनी पड़ेगी।

तीन महीने तक नहीं था आयुक्त

2004 में राजेंद्र भट्टाचार्य की बतौर राज्य चुनाव आयोग नियुक्ति होने से पहले तीन माह तक आयुक्त पद खाली रहा था। इसी तरह से 1999 में केसी शर्मा की नियुक्ति के समय 45 दिन तक पद खाली रहा। यह आवश्यक नहीं है कि सरकार आयुक्त पद को तत्काल भरे।

यह भी पढ़ें: पहाड़ के युवा सेहतमंद रहने के लिए साइकिलिंग के बने शौकीन, कोरोना काल में बढ़ा ट्रेंड, जानिए फायदे

यह भी पढ़ें: कोरोना महामारी के दौर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाएगा यह लाल रंग का फल, डिमांड बढ़ी तो किसान भी मालामाल, जानिए फायदे

यह भी पढ़ें: Himachal Weather Update: प्रदेश में आज भी बारिश की संभावना, जान‍िए कब तक बरसेंगे मेघ


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.