Move to Jagran APP

HPU EC Decision: इक्डोल की फीस दस फीसद बढ़ी, एमफिल व पीएचडी का वायवा ऑनलाइन होगा

HPU EC Decision हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय की कार्यकारी परिषद की बैठक में इक्डोल की फीस दस फीसद बढ़ाने के प्रस्ताव को कार्यकारी परिषद की बैठक में मंजूरी दे दी है।

By Rajesh SharmaEdited By: Published: Tue, 30 Jun 2020 04:54 PM (IST)Updated: Tue, 30 Jun 2020 04:54 PM (IST)
HPU EC Decision: इक्डोल की फीस दस फीसद बढ़ी, एमफिल व पीएचडी का वायवा ऑनलाइन होगा

शिमला, जेएनएन। हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय की कार्यकारी परिषद की बैठक में इक्डोल की फीस दस फीसद बढ़ाने के प्रस्ताव को कार्यकारी परिषद की बैठक में मंजूरी दे दी है। कुलपति डाॅ. सिकंदर कुमार की अध्यक्षता में हुई बैठक में कई अहम फैसलों पर मुहर लगी। इक्डोल के आय के साधन को बढ़ाने के लिए 2013 में रिसोर्स कमेटी की बैठक ने सिफारिशों में दस फीसद फीस बढ़ाने का प्रस्ताव किया था। इसे लागू करने से पहले ईसी की बैठक में लाया जाना था, इसी क्रम में मंगलवार को हुई कार्यकारी परिषद की बैठक में लाकर इसे मंजूरी दी है।

loksabha election banner

राज्य में लॉकडाउन के बाद लंबे समय से एमफिल और पीएचडी कर रहे छात्रों का वायवा नहीं हो पा रहा था। कई छात्र ऐसे हैं, जो अन्‍य राज्‍यों व श‍िमला के अलावा अन्‍य जिलों से हैं। ऐसे में इन्हें वायवा में हिस्सा लेने के लिए कई तरह की मंजूरी लेनी पड़ेगी। छात्रों को राहत देने और समय पर ही डिग्री को खत्म करने के लिए फैसला लिया है कि आॅनलाइन सुविधा मुहैया करवा दी जाए। बैठक में विवि के कुलसचिव, वित्त विभाग के अधिकारी, शिक्षा विभाग के निदेशक से लेकर अन्य सदस्य मौजूद रहे।

सरकार के निर्देशों के मुताबिक होगा परीक्षा पर फैसला

विवि से लेकर काॅलेज में परीक्षाएं कब होंगी। इसके लिए यूजीसी की गाइडलाइन से लेकर राज्य सरकार के निर्देशों का इंतजार किया जाएगा। सरकार की ओर से जो भी फैसला लिया जाता है। उस आधार पर विवि काम करेगी।

जल्द रिजल्ट के लिए परीक्षा पर ही होगा केंद्र

कार्यकारी परिषद की बैठक में परीक्षाओं के बाद रिजल्ट जल्द घोषित करने के विकल्पों पर विस्तार से चर्चा की गई। इसमें फैसला लिया कि है, जहां परीक्षाएं होंगी वहीं पर ही इन्हें चेक करवाकर जल्द रिजल्ट तैयार किया जाएगा। इससे अगले सत्र से लेकर विवि में एडमिशन के प्रोसेस को समय पर शुरू किया जा सकता है। बैठक में वित्त कमेटी के अन्य प्रस्तावों को हरी झंडी दे दी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.