धर्मशाला, जागरण संवाददाता। December Holidays, दिसंबर माह साल का अंतिम माह है और इस माह काफी ज्‍यादा छुट्टियां हैं। वहीं बैंकों में भी साल के अंतिम माह 12 से 13 छुट्टियां बन रही हैं। इन छुट्टियों को ध्यान में रखते हुए आप भी बैंक से संबंधित अपना काम जल्द करवा लें, ताकि छुट्टियों में परेशान न होना पड़े। हालांकि बैंक शाखा ही नहीं खुलेगी, आनलाइन व्यवस्था जैसे चल रही है वह चलती रहेगी। फिर भी जरूरी बैंकिंग कार्यों को समय रहते निपटा लेना ही उचित रहेगा। आज 30 नवंबर को इस माह का अंतिम दिन है और अगले माह अधिक छुट्टियां हैं। ऐसे में जरूरी काम पहले निपटा लें, ताकि समस्या का सामना न करना पड़े।

दिसंबर में गुरु गोबिंद सिंह व क्रिसमस सहित अन्य उत्सवों पर छुट्टियां

दिसंबर माह में गुरु गोबिंद सिंह व क्रिसमस सहित अन्य उत्सवों को मिलाकर अधिक छुट्टियां बन रही हैं। ऐसे में किसी बैंकिंग कार्य के लिए निकलने से पहले दिसंबर में बैंकों की छुट्टियों की सूची को देख लेना चाहिए। इससे समस्या से बचा जा सकता है।

दिसंबर में बैंकों की छुट्टियां की सूची

तीन दिसंबर को शनिवार को सेंट जेवियर फीस्ट है, इस दिन गोवा में बैंक बंद रहेंगे। हालांकि हिमाचल सहित अन्‍य राज्‍यों में छु‍ट्टी नहीं होगी। चार दिसंबर को रविवार के चलते पूरे देश में बैंकों का अवकाश रहेगा। महीने के दूसरे शनिवार के कारण दस दिसंबर को बैंक बंद रहेंगे। 11 दिसंबर को रविवार है। 12 दिसंबर सोमवार के पा-तगान नेंगमिंजा संगम पर मेघालय में बैंक बंद रहेंगे। 18 दिसंबर रविवार है। 19 दिसंबर सोमवार को गोवा लिवरेशन डे के मौके पर बैंक बंद रहेंगे। 24 दिसंबर चौथा शनिवार और 25 को क्रिसमस पर बैंक बंद रहेंगे। 26 दिसंबर को मिजोरम, सिक्किम, मेघालय में क्रिसमस, लासूंग, नामसूंग के कारण बैंक बंद रहेंगे। 29 दिसंबर वीरवार को गुरु गोबिंद सिंह के जन्मदिन पर चंडीगढ़ में बैंक बंद रहेंगे। 30 दिसंबर शुक्रवार को मेघालय में यू कियांग नंगवाह पर बैंक बंद रहेंगे। 31 दिसंबर शनिवार को मिजोरम में नववर्ष की पूर्व संध्या पर बैंक बंद रहेंगे।

यह भी पढ़ें: Himachal Election Result: हिमाचल के सबसे बड़े जिला में 1000 कर्मचारी करेंगे मतगणना, यहीं से बनती है सरकार

Edited By: Rajesh Kumar Sharma

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट