धर्मशाला, आनलाइन डेस्‍क। Himachal Pradesh Vidhan Sabha ELection 2022 Photos, हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए मतदान करने का उत्‍साह धूप खिलने के साथ बढ़ता गया। सुबह कड़ाके की ठंड के बावजूद सात बजे ही मतदाता पोलिंग बूथ पर पहुंच गए। जनजातीय जिला लाहुल स्‍पीति में कड़ाके की ठंड के बावजूद मतदाताओं में उत्‍साह दिखा। पांगी में बर्फ के बावजूद खिली धूप में मतदाता बाहर निकले। पांगी के चस्‍क भटोरी में मतदाता बर्फ के बीच पैदल चलकर वोट डालने पहुंचे। प्रदेश में कुल 55 लाख 92 हजार मतदाता हैं। इनमें सर्विस वोटर व कुछ बुजुर्ग मतदाता वोट डाल चुके हैं। आज 54.85 लाख मतदाता वोट डालेंगे। कुल 412 प्रत्‍याशी चुनावी मैदान में हैं। प्रदेश में 12 हजार फीट की ऊंचाई पर 20 मतदान केंद्र स्‍थापित किए गए हैं। मतदाताओं में कड़ाके की ठंड के बावजूद जोश दिख रहा है।

मतदान के बाद झंडूता के विधायक जीत राम कटवाल।

सुंदरनगर के भाजपा प्रत्याशी राकेश जम्वाल पत्नी और बेटे के साथ वोट डालने के बाद।

शाहपुर से कांग्रेस प्रत्याशी केवल सिंह पठानिया ने परिवार सहित रैत में मतदान किया।

मेजर विजय सिंह मनकोटिया व उनकी पत्नी जयश्री सिंह मनकोटिया ने रछ्यालु में मतदान किया।

दिव्यांग विनोद भराड़ी आदर्श मतदान केंद्र में मतदान करने के बाद।

चलने फिरने में असमर्थ घुमारवीं की सेवा देवी अपने मत का प्रयोग करने मतदान केंद्र पहुंची ।

लाहुल स्‍पीति के जिला मुख्‍यालय केलंग में मतदान करने पहुंची 95 वर्षीय बुजुर्ग महिला। महिला पैदल चलकर मतदान केंद्र तक पहुंची। यहां पहुंचने पर उन्‍होंने कुछ देर में धूप में बैठकर आराम किया।

जिला शिमला कसुंपटी विधानसभा क्षेत्र के तहत बल्‍देयां में पहली बार वोट डालने के बाद खुश युवतियां। इन्‍होंने कहा कि वह मतदान करने के लिए काफी उत्‍साहित थीं।

केंद्रीय मंत्री एवं हमीरपुर से लोकसभा सांसद अनुराग ठाकुर ने हमीरपुर जिले के समीरपुर पोलिंग बूथ पर अपने मत का प्रयोग किया। इस दौरान उनके साथ पत्नी थी।

हमीरपुर जिला के समीरपुर बूथ पर पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल ने भी वोट डाला।

शिमला ग्रामीण के विधायक विक्रमादित्य सिंह व कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष एवं उनकी मां प्रतिभा सिंह वोट डालने के बाद विजय चिन्ह बनाते हुए।

कांगड़ा जिले के आईमा में मतदान केंद्र पर वोट डालने के लिए कतार में खड़े पूर्व मुख्यमंत्री शांता कुमार।

भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सुरेश कश्यप ने पच्छाद विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत गग्गल सिकोर बूथ पर परिवार सहित मतदान किया।

जिला शिमला के एक मतदान केंद्र पर व्‍हील चेयर पर बैठकर मतदान करने पहुंची 83 वर्षीय निर्मल ठाकुर।

नेता प्रतिपक्ष हिमाचल प्रदेश अपने विधानसभा क्षेत्र में हरोली में मतदान करने के बाद पत्‍नी व बेटी के साथ। कांग्रेस प्रत्‍याशी मुकेश ने सुबह ही मतदान कर लोगों को वोट डालने का संदेश दिया।

जिला मंडी के बल्‍ह विधानसभा क्षेत्र के तहत व्‍हील चेयर पर मतदान करने पहुंचे बुजुर्ग मतदाता का स्‍वागत करती पोलिंग टीम। मतदान केंद्रों के बाहर कारपेट बिछाकर मतदाताओं का स्‍वागत किया गया।

जिला कांगड़ा के कांगड़ा विधानसभा क्षेत्र में सुबह ही मतदान करने के लिए पहुंचे लोग।

जिला कांगड़ा के जसवां परागपुर विधानसभा क्षेत्र के तहत नंगल चौक में सुबह पोलिंग बूथ पर लगी मतदाताओं की लंबी लाइन।

जिला ऊना के सदर विधानसभा क्षेत्र से भाजपा प्रत्याशी सतपाल सिंह सत्ती वोट डालकर बाहर बाहर आते हुए। सत्‍ती ने सुबह ही अपने मताधिकार का प्रयोग कर दिया।

जिला कुल्लू के सदर विधानसभा क्षेत्र के 39 नंबर पोलिंग बूथ में मतदान करने पंहुचे मतदाता लाइन में खड़े। कुल्‍लू में कड़ाके की ठंड के बावजूद मतदाताओं में उत्‍साह है। धूप खिलने के साथ उत्‍साह बढ़ता जा रहा है।

हमीरपुर विधानसभा क्षेत्र से निर्दलीय प्रत्‍याशी आशीष शर्मा पत्‍नी के साथ वोट डालने के बाद अंगुली पर लगी स्‍याही दिखाते हुए। आशीष ने हमीरपुर में मुकाबला रोचक बना दिया है। वह भाजपा व कांग्रेस प्रत्‍याशियों को कड़ी टक्‍कर दे रहे हैं।

जिला मंडी के भंगरोटू पोलिंग बूथ पर लगी मतदाताओं की लाइन। मंडी जिला में से सुबह ही लोगों में मतदान को लेकर काफी उत्‍साह देखा गया।

यह भी पढ़ें: Himachal Election 2022 Voting LIVE: हिमाचल प्रदेश में वोटिंग शुरू, पीएम की अपील- देवभूमि के मतदाता बनाएं नया रिकॉर्ड

Edited By: Rajesh Kumar Sharma