शिमला, जागरण संवाददाता। Dr Suggestions On Coronavirus, कोरोना संक्रमण लगातार बढ़ रहा है। ऐसे में लोगों को सतर्क रहने की जरूरत है। अब 18 से अधिक हर आयु वर्ग के लोगों को कोरोना की वैक्सीन लग रही है। वैक्सीन लगाने के बाद भी लोगों को कोरोना से बचाव करना जरूरी है। विशेषज्ञ मेडिसिन डॉक्टर अर्जुन का कहना है वैक्सीन कुछ समय के लिए इम्यूनिटी डाउन करता है और बाद में नई इम्यूनिटी तैयार करता है, इसलिए बिना एहतिहात के संक्रमित हो सकते हैं। बार-बार अपने हाथ को नाक और मुंह के पास नहीं ले जाना चाहिए। कोई सतह छूने के बाद हाथ साबुन पानी से साफ करें। घर से बाहर हैं तो सैनिटाइजर का इस्तेमाल कर लें। साथ ही मास्क का इस्तेमाल अवश्य करें। कोरोना कर्फ्यू के बीच लोग घर पर ही रह रहे हैं तो अधिक तेलयुक्त खाने से बचें। जल्दी पाचन होने वाला भोजन करें।

यह भी पढ़ें: उच्च रक्तचाप के मरीजों के लिए कोरोना ज्यादा खतरनाक, 35 फीसद पहाड़ी लोग भी इसकी चपेट में, जानिए बचाव के उपाय

भोजन में हर ऐसी चीज शामिल करें जिसमें प्रचुर मात्रा में विटामिन और मिनरल्स हों। फल-सब्जियों को अच्छी तरह धोकर ही इस्तेमाल करें। बाजार से लाने के बाद उसको अच्छे से साफ पानी में साफ करें। साफ करने के लिए गर्म पानी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। शरीर को स्वस्थ रखने के लिएयोग या व्यायाम करें। बच्चों को जंक फूड से दूर रखें। कोरोना पॉजिटिव हो जाएं तो घबराना नहीं चाहिए। घबराहट से ऑक्सीजन का लेवल गिर सकता है। अगर घर पर ऑक्सीमीटर है तो बार-बार उससे जांच करने की आवश्यकता नहीं है। ऑक्सीमीटर से जांच के पहले कम से कम छह मिनट टहल लें फिर जांच करें।

यह भी पढ़ें: हिमाचल में अब चेरी के साथ सेब और सब्‍ज‍ियां खरीदने भी खेतों में पहुंचेंगी नामी कंपनियां, पढ़ें खबर

यह भी पढ़ें: Himachal Coronavirus Update: कोरोना संक्रमित मरीजों के स्वस्थ होने की दर में सुधार, मौत का आंकड़ा बढ़ा